गर्मियों में मुंह के छालों से हैं परेशान? इन 5 घरेलू नुस्खों से पाएं तुरंत राहत और दूर करें दर्द और जलन

गर्मी में आप भी मुंह के छालों से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय आपको इससे जल्दी राहत दिलाएंगे और छालों के कारण दर्द और जलन को कम करेंगे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 16, 2020Updated at: Jul 22, 2021
गर्मियों में मुंह के छालों से हैं परेशान? इन 5 घरेलू नुस्खों से पाएं तुरंत राहत और दूर करें दर्द और जलन

गर्मियां आते ही लोगों के मुंह या जीभ या फिर गाल के अंदर छालों की समस्या बढ़ जाती है। इसका कारण पेट में गर्मी बढ़ना हो सकता है। इन छालों के कारण दर्द तो होता ही है साथ ही खाने-पीने के दौरान जलन होती है, जिसके कारण हमारा खान-पान भी मुश्किल हो जाता है। ये दर्द भरे छोटे घाव होते हैं, जो गालों, मसूड़ों और जीभ पर दिखाई देते हैं। इस स्थिति में खाने या बोलने के दौरान भी कुछ लोगों को बहुत ज्यादा दिक्कत हो सकती है। ये स्थिति आम होती है और सालभर में 3से 6 बार हो सकती है और लगभग 10 दिनों तक रहती है।     

ulcer

मुंह के छालों के कुछ सामान्य कारण हैं पेट में गर्मी, तनाव, मसालेदार और अम्लीय भोजन का सेवन, डिहाइड्रेशन, विटामिन बी और सी जैसे पोषण तत्वों की कमी और खराब मुंह की देखभाल। मुंह के छाले अक्सर लाल या सफेद पैच के रूप में दिखाई देते हैं। ये आकार में कुछ मिलीमीटर के आकार होते हैं और काफी दर्दनाक होते हैं। हालांकि कुछ वायरल संक्रमण के कारण अल्सर के घाव बड़े होते जाते हैं। लेकिन अच्छी बात ये है कि अल्सर का इलाज कुछ सरल घरेलू उपचारों के साथ आसानी से किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको कुछ सामान्य रसोई सामग्रियों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए आप दर्द भरे मुंह के छालों को दूर करने में सफल हो सकते हैं और बड़ी आसानी से इन्हें दूर कर सकते हैं। 

रसोई में मौजूद 5 सामग्री दूर कर सकती हैं आपके मुंह के छाले    

1. शहद

शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह के छालों को दूर करने और दर्द से छुटकारा पाने का आसान उपाय है और ये बड़ी आसानी से आपकी रसोई में भी मिल जाता है। इसके अलावा, शहद आपकी त्वचा को नमीयुक्त रखता है और प्रभावित हिस्से को सूखने से बचाता है। इस उपाय को करने के लिए बस आपको कुछ कच्चा शहद लेना है और इसे छालों पर लगाना है। आप जल्दी राहत पाने के लिए शहद में थोड़ी सी हल्दी डालकर भी लगा सकते हैं। राहत के लिए इसे हर कुछ घंटों में दोहराएं। ऐसा करने से आपको जल्दी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंः   गर्मियां आते ही पीठ, हाथ और जांघ पर होने लगी घमौरियां, इन देसी उपाय से पाएं राहत और दूर भगाएं जिद्दी घमौरियां

2. नारियल तेल       

नारियल का तेल सूजन और बेचैनी को कम करने में मदद करता है, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक आपकी मदद करने के लिए जानें जाते हैं। इस उपाय को करने के लिए नारियल के तेल में कपास का एक टुकड़ा डूबों लें और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। मुंह के छालों से जल्दी राहत पाने के लिए इस उपाय को हर कुछ घंटों में करें। आप छालों पर नारियल का तेल भी लगा सकते हैं और इसे रात भर लगा कर छोड़ सकते हैं। ऐसा करने से आप मुंह के छालों से जल्दी राहत पा सकते है।  

mouthulcer

3. नमक का पानी      

नमक का पानी मुंह के छालों के लिए शायद सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय में से एक है। नमक के पानी से गरारे करना बहुत प्रभावी माना गया है क्योंकि पानी का त्वचा पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है और नमक संक्रमण को ठीक करने में मदद करता है। इस उपाय को करने के लिए आपको बस गुनगुने पानी के एक गिलास में एक चम्मच नमक डालनी है और उसे अच्छी तरह से मिला लेना है। मुंह के छालों से तुरंत राहत पाने के लिए इस उपाय को हर कुछ घंटों बाद करें।

इसे भी पढ़ेंः   बर्फ के टुकड़े और शहद को मच्छर के काटे पर रगड़ने से मिलती है लालपन और खुजली से राहत, 5 उपायों से मिलेगा आराम

4. एप्पल साइडर विनेगर               

भले ही एप्पल साइडर विनेगर का स्वाद अजीब होता है और सेब का सिरका अपने अम्लीय यौगिक के कारण आपके मुंह को चोट पहुंचा सकता हो लेकिन ये मुंह के छालों के इलाज के लिए एक सबसे शक्तिशाली घरेलू उपचार है। इस उपाय को करने के लिए आपको बस एक कप एप्पल साइडर विनेगर को आधा कप पानी में मिलाना है और इस मिश्रण को कुछ मिनट के लिए अपने मुंह में चारों ओर घुमाएं। बेहतर परिणाम प्राप्त करने तक हर सुबह और रात इस उपाय को करें और दर्द से छुकारा पाएं।       

5. लहसुन  

लहसुन के वैसे तो कई सेहतमंद फायदे हैं लेकिन ये मुंह के छालों से भी लड़ने में अद्भुत काम कर सकता है। लहसुन से मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आप लहसुन की कली को धीरे-धीरे 1-2 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें। फिर 30 मिनट के बाद अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह से धो लें। मुंह के छालों से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप इस उपाय को दोहरा सकते हैं।  

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer