माइग्रेन के तेज सिरदर्द को तुरंत दूर करते हैं ये 5 आसान उपाय

माइग्रेन के कारण सिर में तेज दर्द होता है। आमतौर पर ये दर्द अचानक शुरू होता है और 2 घंटे से 3 दिन तक बना रह सकता है। ज्यादातर लोग माइग्रेन के दर्द को सामान्य सिरदर्द समझ लेते हैं और दर्द की दवा खाकर काम चला लेते हैं। दर्द निवारक दवाओं का ज्यादा से

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 14, 2019
माइग्रेन के तेज सिरदर्द को तुरंत दूर करते हैं ये 5 आसान उपाय

माइग्रेन के कारण सिर में तेज दर्द होता है। आमतौर पर ये दर्द अचानक शुरू होता है और 2 घंटे से 3 दिन तक बना रह सकता है। ज्यादातर लोग माइग्रेन के दर्द को सामान्य सिरदर्द समझ लेते हैं और दर्द की दवा खाकर काम चला लेते हैं। दर्द निवारक दवाओं का ज्यादा सेवन आपकी किडनियों पर बुरा प्रभाव डालता है और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा आप माइग्रेन के कारण होने वाले सिर दर्द की समस्या में राहत पा सकते हैं।

नाक में सरसों का तेल डालें

तेज सिर दर्द होने पर बिस्तर पर लेट जाएं और सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा है, उसेबेड के नीचे लटकाएं। इसके अलावा सिर के जिस हिस्से में दर्द हो, उस तरफ की नाक में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालें, फिर जोर से सांस ऊपर की ओर खीचें। इससे सिर दर्द में राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें:- खाना खाते ही तुरंत जाना पड़ता है शौच? इन 5 उपायों से दूर होगी ये परेशानी

नाक में भाप लें

प्राकृतिक चिकित्सा में नाक से भाप देकर माइग्रेन के सिरदर्द को ठीक किया जाता है। नाक से भाप लेने के लिए सबसे पहल एक छोटे से बर्तन में पानी गर्म करें। अब एक तौलिया लें और पानी के बर्तन पर झुककर नाक में भाप लें। इसके साथ ही तौलिये से अपने आप को ढक लें, ताकि भाप बाहर न जा पाए और भाप की गर्मी आपके नाक पर सीधी पहुंचे। ऐसा करने से थोड़ी देर में ही सिरदर्द ठीक हो जाता है।

दालचीनी का लेप लगाएं

दालचीनी में दर्दनिवारक गुण पाए जाते हैं। इसलिए माइग्रेन के दर्द से बचने के लिए दालचीनी का लेप फायदेमंद होता है। इस लेप को बनाने के लिए सबसे पहले थोड़ी सी दालचीनी लें और इसे पानी के साथ बारीक पीस लें। अब इस लेप को माथे पर लगाएं। यह लेप सिर को ठंडा एहसास देगा। जब यह लेप सूख जाए तो इसे हटा लें। कुछ ही देर में आपको माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें:- जोड़ों के दर्द में जल्द आराम दिलाती है गीले आटे की ये खास पट्टी, जानें कैसे करें प्रयोग

कपूर और देसी घी

कपूर में भी दर्दनिवारक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जब माइग्रेन दर्द आपको सताने लगे तो कपूर को घी में मिला कर सिर पर हल्के हाथों से मालिश करें। इससे दर्द में आराम मिलेगा।

ठंडे पानी की पट्टी रखें

माइग्रेन होने पर अपने दिमाग को तनाव मुक्त करने का प्रयास करें। इसके लिए गहरी सांस लें और मन को शांत करने का प्रयास करें। नियमित रुप से व्यायाम, योग और ध्यान करने से आपको इस समस्या से लड़ने की पूरी शक्ति मिलती है। बर्फ या ठंडे पानी की पट्टी सिर पर रखें। इससे जो रक्त धमनियां फैल गयी हैंए वे फिर से अपनी पूर्व स्थिति पर वापस आ जायेगी।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies in Hindi

 

Disclaimer