डाइटिंग के बावजूद क्यों नहीं घटता है आपका वजन? हो सकते हैं ये 5 कारण

डाइटिंग से वजन कम होता है, ये सोचकर ही आप मोटापा कम करने के लिए डाइटिंग की शुरुआत करते हैं। मगर कई बार डाइटीशियन के बनाए डाइट चार्ट को फॉलो करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं होता है। इसका कारण आपकी ही कुछ गलतियां हो सकती हैं। दरअसल हममें से ज्यादातर

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Apr 21, 2019 00:00 IST
डाइटिंग के बावजूद क्यों नहीं घटता है आपका वजन? हो सकते हैं ये 5 कारण

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

डाइटिंग से वजन कम होता है, ये सोचकर ही आप मोटापा कम करने के लिए डाइटिंग की शुरुआत करते हैं। मगर कई बार डाइटीशियन के बनाए डाइट चार्ट को फॉलो करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं होता है। इसका कारण आपकी ही कुछ गलतियां हो सकती हैं। दरअसल हममें से ज्यादातर लोग अपने शरीर को नहीं समझते हैं। शरीर एक तरह की मशीन है, जो डाले गए ईंधन (भोजन) के अनुसार काम करता है। अगर डाइटिंग के दौरान आप खान-पान या जीवनशैली की छोटी-छोटी गलतियां भी करेंगे, तो आप वजन घटाने में सफल नहीं हो पाएंगे। आइए आपको बताते हैं क्यों डाइटिंग के बाद भी कम नहीं हो रहा है आपका वजन।

जरूरत से कम खाना

अक्सर डाइटिंग का मतलब लोग यह समझते हैं कि उन्हें बहुत कम भोजन करना चाहिए। इस चक्कर में वे अपने शरीर की जरूरत से भी कम खाना खाने लगते हैं। हमारे शरीर को 24 घंटे काम करने के लिए ऊर्जा और तमाम पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये पोषक तत्व हमें भोजन से ही मिल सकते हैं। इसलिए डाइटिंग के दौरान खाना कम करना या बंद करना बहुत गलत आदत है। इससे आपका शरीर कमजोर हो जाता है। डाइटिंग का मतलब यह है कि आप शरीर के लिए सभी जरूरी तत्व लें मगर कैलोरी की मात्रा को सीमित करें।

इसे भी पढ़ें:- सौंफ का पानी पीकर घटाएं तेजी से वजन, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

वीकेंड्स या छुट्टी के दिन भरपूर खाना

कई बार लोग सप्ताह की शुरुआत में तो डाइटिंग चार्ट को अच्छे से फॉलो करते हैं मगर वीकेंड्स पर फास्टफूड्स, आइसक्रीम, ज्यादा कैलोरी वाले आहार, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का सेवन कर लेते हैं। लोगों को यह लगता है कि एक दिन खाने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। मगर ये एक दिन आपके पूरे सप्ताह की डाइटिंग पर पानी फेर देता है। आपके शरीर में जब कैलोरीज की मात्रा बढ़ जाती है, तो शरीर इसे ऊर्जा में नहीं बदलता है, बल्कि फैट के रूप में संरक्षित कर लेता है। ऐसे में आप सप्ताह के 6 दिन डाइट करने के बाद भी अपना वजन नहीं घटा पाते हैं।

जरूरत से कम पानी पीना

डाइटिंग करने वाले लोग एक बड़ी गलती यह करते हैं, कि वे अपने शरीर की जरूरत से कम पानी पीते हैं। पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप पर्याप्त पानी पीते हैं, तो आपके शरीर में मौजूद गंदगी और टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, जिससे फैट तेजी से बर्न होता है और आपका मोटापा घटता है। इसलिए पर्याप्त पानी पिएं। दिन में 3-4 लीटर पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा लिक्विड डाइट लेते रहें।

इसे भी पढ़ें:- तेजी से वजन घटाती है ये 'जापानी मॉर्निंग डाइट', शरीर को मिलते हैं कई फायदे

बाजार में मौजूद लो-फैट वाले आहार खाना

बाजार में ऐसे बहुत सारे आहार मिलते हैं, जो लो-फैट या ज़ीरो ट्रांस फैट होने का दावा करते हैं। डाइटिंग के दौरान जब आपका मन बाहर की चीजें खाने का करता है, तो हारकर आप लो-फैट डाइट खोजकर खाने लगते हैं। ये लो-फैट डाइट बाजार का छलावा है। दरअसल इनमें से ज्यादातर फूड्स प्रॉसेस्ड होते हैं, जिनमें काफी मात्रा में केमिकल्स, शुगर और नमक का इस्तेमाल किया जाता है। इनका आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए अगर आप सच में वजन घटाना चाहते हैं, तो प्राकृतिक आहारों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

नमक का ज्यादा सेवन करना

मीठी चीजें खाने से वजन बढ़ता है- ये बात डाइटिंग करने वालों को पता होती है। इसलिए वे मीठे से परहेज करते हैं मगर नमकीन चीजें खाना शुरू कर देते हैं। जरूरत से ज्यादा नमक खाने से भी वजन बढ़ता है। पॉपकॉर्न, चिप्स, नमकीन मूंगफली और स्नैक्स में मौजूद सोडियम आपकी भूख को शांत करने की बजाय खाने की इच्छा और अधिक बढ़ा देता है, जिससे आप इन्हें ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं। इससे आपका वजन बढ़ता है।

Read More Articles On Weight Management in Hindi

Disclaimer