बॉडी बनाने के 5 ऐसे तरीके, जिनके लिए आपको न मंहगे उपकरणों की जरूरत पड़ेगी न मसल्स बढ़ाने वाले पाउडर की

अगर आप वाकई बॉडी बनाना चाहते हैं तो उसके लिए जिम जाना जरूरी नहीं है। सीखें घर पर ही 'जुगाड़ तकनीक' से बॉडी बनाने का सबसे आसान तरीका।

 

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 23, 2020Updated at: Jan 05, 2021
बॉडी बनाने के 5 ऐसे तरीके, जिनके लिए आपको न मंहगे उपकरणों की जरूरत पड़ेगी न मसल्स बढ़ाने वाले पाउडर की

अच्छी बॉडी और मसल्स की चाह हर किसी को होती है। जिसके लिए जिम में जाकर ना जाने कितना वर्कआउट और एक्सरसाइज़ करनी पड़ती है। लेकिन फिर भी हमें अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता। हालांकि बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनके पास जिम जाने के पैसे नहीं होते या फिर जहां वो रहते हैं वहां एक अच्छे जिम की कमी होती है। ऐसे में हमें जरूरत होती है एक अच्छे दिशा निर्देश की। सही टिप्स का पालन करें तो घर पर रहकर बिना ज्यादा पैसा खर्चा किये बॉडी तो क्या 6 पैक्स भी बना सकते हैं। अगर आप भी बिना जिम जाए और बिना ज्यादा खर्चा किये अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं (body building without costly equipments),तो ये लेख आज आपके बहुत काम आने वाला है।

कैसे बनाएं बॉडी (How To Build)

काफी लोगों को बॉडी बनाने का शौक होता है। लेकिन जिम जाने के लिए समय ना होने के चलते या महंगे होने के चलते लोग अपने शौक को पूरा नहीं कर पाते। लेकिन यहां आप घर पर ही सस्ता सा जिम बनाकर आसानी से अपनी बॉडी बना सकते हैं। इसके लिए आपको क्या कुछ चाहिए होगा ये भी जान लीजिये।

  • आपको लकड़ी का फट्टा चाहिए होगा, जिसकी मदद से आप बेंच बना सकें।
  • वर्कआउट के लिए बड़ा टायर।
  • लोहे की मजबूत रॉड या पाइप।
  • सैंड बैग बनाने के लिए एक बड़ा थैला।

BODY

किसका कैसे करें इस्तेमाल (The Ways To Use)

कैसे बनाएं सैंड बैग (Sand Bag)

अगर आपके घर में कोई पुराना सैंड बैग या कोई भी ऐसा बैग है जो लम्बाई में बड़ा हो, उसे ले लीजिये। जिसके बाद उसके अंडर मिट्टी या रेत भर दीजिये। और उसे कहीं मजबूत जगह पर टांग दीजिये। आपका बॉक्सिंग बैग तैयार हो जाएगा। आप इसकी मदद से बॉक्सिंग भी कर सकते हैं और कमर पर लटकाकर दौड़ भी सकते हैं। इससे मसल्स एक्टिव होती हैं। साथ ही स्ट्रेंथ भी बढ़ेगी।

लोहे की रॉड या पाइप (Iron Rod)

अगर आपके घर में कोई पुरानी लोहे की रॉड या पाइप है तो उसे ले लें। ध्यान रखें रॉड ऐसी होनी चाहिए जो थोड़ी भरी हो, और जिसका वजन आप सह सकें। जैसे आप महंगे जिम में जाकर लिफ्टिंग करते हैं, ठीक वैसे ही लकड़ी की बेंच पर लेटकर या बैठकर लिफ्टिंग कर सकते हैं। इससे बॉडी में 6 पैक्स आते हैं। जो बिलकुल महंगा नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः बढ़ती उम्र में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये फिटनेस रूटीन, जानें किन एक्सरसाइज से मिलेंगे फायदे

टायर से कैसे करे वर्कआउट (Workout with Tyre)

अक्सर आपने महंगे जिम में टायर से वर्कआउट करते हुए देखा होगा। यहां आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है। आप इसके लिए ट्रक के टायर का इस्तेमाल करें। ये पुराना होगा तो भी चलेगा। आपको टायर को एक कोने से दूसरे कोने तक धक्का देते हुए ले जाना होगा। आप टायर को उठाकर एक तरफ से दूसरी तरफ फेंक भी सकते हैं। आप हैमर से टायर पर मार भी सकते हैं। जिससे आपकी मांसपेशियां बढ़ेंगी।

घर की सीढ़ियों का करें इस्तेमाल  (Use Stairs)

सीढ़ियों का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा वर्कआउट माना जाता है। आप फिटनेस के लिए घर पर बनी सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको सिर्फ दो सीढ़ियां चाहिए। पहले आपको अपना एक पैर उपर वाली सीढ़ी पर रखना है और दूसरा नीचे वाली पर। इसी तरह क्रम से एक के बाद एक पैर उपर नीचे करते रहें। और धीरे-धीरे इसे फ़ास्ट कर दें। इससे आपके पैर की मसल्स बढ़ेंगी।

 

BODYBUILDING

बॉडी बिल्डिंग के लिए खाने पर रखें ध्यान (Proper Diet for Bodybuilding)

घर पर रहकर बॉडी बनाना मुश्किल जरुर हो सकता है लेकिन, नामुमकिन बिलकुल भी नहीं है। आप एक्सरसाइज़ के साथ खाने पर भी ध्यान देंगे तो आपको इसका रिजल्ट और भी अच्छा मिलेगा। तो चलिए फिर जान लेते हैं कि आपको क्या खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः एक से दूसरे एक्सरसाइज करने के बीच रेस्ट लेना है जरूरी, जानें एक्सरसाइज के हिसाब से रेस्ट लेने का सही तरीका

  • बंद डब्बा या पैकेट वाला खाना ना खाएं (Canned foods)।
  • तला और भुना हुआ खाना ना खाएं (Fried)।
  • अपनी डाइट में फाइबर को शमिल करें (Add Fibre diet)
  • प्रोटीन ज्यादा से ज्यादा खाएं (Protein Rich Diet)
  • कार्ब्स कम कर दें।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और हाइड्रेट रहें (Keep Hydrated)।
  • खाने के मामले में खुद का ख्याल रखना भी जरूरी।

अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है और पैसे भी नहीं, लेकिन बॉडी बनाना चाहते हैं तो आप हमारी बताई हुई टिप्स को आजमाकर घर पर ही बॉडी बना सकते हैं। जो टिकाऊ भी है और महंगी भी नहीं है। आप ज्यादा एक्सरसाइज़ के लिए इंटनेट की मदद ले सकते हैं।

 

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer