आपको भी होते हैं मूड स्विंग्स तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 आहार, खराब मूड को सही कर देते हैं ये फूड्स

मूड स्विंग्स एक आम समस्या है, खासकर लड़कियों की। मूड स्विंग्स को कंट्रोल करने के लिए और खराब मूड ठीक करने के लिए आपको ये 5 चीजें जरूर खानी चाहिए।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 12, 2020Updated at: Oct 12, 2020
आपको भी होते हैं मूड स्विंग्स तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 आहार, खराब मूड को सही कर देते हैं ये फूड्स

मूड स्विंग्स एक आम समस्या है। मूड स्विंग्स का अर्थ होता है मूड में बहुत जल्दी-जल्दी बदलाव आना। आमतौर पर मूड स्विंग्स हार्मोन्स के असंतुलन के कारण होते हैं। लड़कियों और महिलाओं में ये समस्या ज्यादा पाई जाती है क्योंकि उनमें जीवन के कई स्तर पर हार्मोनल बदलाव होते हैं, खासकर पीरियड्स, प्रग्नेंसी और मेनोपॉज के दिनों में। मूड स्विंग्स कुछ लोगों के स्वभाव का हिस्सा भी होता है। किसी भी कारण से हो लेकिन ये एक तरह की मेंटल समस्या है जो ज्यादा सोचने या तनाव लेने के कारण हो सकती है। अगर आपको भी मूड स्विंग्स होते हैं, तो घबराने की बाद नहीं है क्योंकि कुछ खास चीजों का सेवन करके आप अपने खराब मूड को तुरंत ठीक कर सकते हैं और मूड स्विंग्स को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 फूड्स, जो आपके खराब मूड को ठीक करते हैं।

mood boosting foods in hindi

कॉफी पिएं

कॉफी इस दुनिया की सबसे पॉपुलर ड्रिंक्स में से एक है। कॉफी आपके ब्रेन सेल्स को एक्टिवेट करती है और तनाव को कम करती है। इसमें एक खास कंपाउंड होता है, जिसे एडिनोसिन कहते हैं। ये कंपाउंड आपकी मानसिक थकान को दूर करता है और ब्रेन को ज्यादा फोकस करने के लिए प्रेरित करता है। इसके अलावा इसमें मूड बूस्ट करने के भी गुण होते हैं। इसलिए खराब मूड को ठीक करने के लिए एक कप कॉफी पीना फायदेमंद है। लेकिन बस इस बात का ध्यान रखें कि दिन में 3 कप से ज्यादा कॉफी न पिएं।

इसे भी पढ़ें: गुस्से और तनाव की स्थिति में इन 5 टिप्स की लें मदद, तुरंत शांत होगा दिमाग और मूड होगा सही

केला खाएं

केला स्वादिष्ट और सेहतमंद होने के साथ-साथ आपके मूड को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद फल है। केले में विटामिन बी-6 होता है, जो डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे 'फील गुड हार्मोन्स' को एक्टिव करता है। इससे आपका खराब मूड ठीक होता है और गुस्सा शांत होता है। इसके अलावा केले में शुगर होता है, जो आपको तुरंत एनर्जी देता है और फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है। बहुत सारे लोगों में गुस्से और चिड़चिड़ेपन का एक कारण बढ़ा हुआ ब्लड शुगर भी है।

मनपसंद नट्स खाएं

नट्स का सेवन करने से भी मूड सही होता है। नट्स में कई एंटीऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं, जो आपके मूड को तत्काल सही करते हैं। इनके सेवन से आपके मस्तिष्क में तुरंत हैप्पी हार्मोन्स का उत्सर्जन शुरू हो जाता है, जिससे तनाव कम होता है और मूड सही हो जाता है। इसलिए मूड खराब होने पर आप एक मुट्ठी नट्स खासकर काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता, मूंगफली आदि खा सकते हैं।

foods to deal mood swings

मनपसंद फल खाएं

शुगर खाने से आपका मूड सही होता है। लेकिन आर्टिफिशियल शुगर (सफेद चीनी) का सेवन तो ठीक नहीं माना जाता है, इसलिए इसके बजाय आपको मीठे फल खाने चाहिए। फलों में शुगर के अलावा फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो ब्लड में शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करता है और इससे आपके ब्रेन सेल्स को धीरे-धीरे आराम मिलने लगता है। इसलिए ताजे, रस से भरे आपके मनपसंद फल खाने से भी आपका मूड सही हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: मन को शांत और तनाव मुक्त करने के ये प्राकृतिक तरीके हैं बेहद कारगर, आसान हो जाएगा जीवन

फर्मेंटेड फूड्स खाएं

फर्मेंटेशन के दौरान फूड में हेल्दी बैक्टीरिया पैदा होते हैं, जो खाने में मौजूद शुगर को एल्कोहल और एसिड में बदल देते हैं। इसलिए जब आप फर्मेंटेड फूड्स खाते हैं, तो इससे आपके पेट में अच्छी मात्रा में हेल्दी बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं। ये बैक्टीरिया सेरोटोनिन हार्मोन (हैप्पी हार्मोन) को रिलीज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए इनके सेवन से भी आपका मूड सही होता है। फर्मेंटेड फूड्स में आप दही, छाछ, योगर्ट, लस्सी, ढोकला, डोसा, इडली, अप्पम आदि का सेवन कर सकते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer