Happy Hormone: शरीर में मौजूद इन 4 'हैप्‍पी हार्मोन' को ऐसे करें एक्टिवेट, हमेशा रहेंगे खुश और तनावमुक्‍त

Happy Hormone: हमारे शरीर में चार प्रकार के हार्मोन होते हैं जो खुशी के लिए जिम्मेदार होते हैं। इन हार्मोंस के बढ़ने या घटने से हमारी खुशी कम या ज्यादा हो जाती है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 02, 2019
Happy Hormone: शरीर में मौजूद इन 4 'हैप्‍पी हार्मोन' को ऐसे करें एक्टिवेट, हमेशा रहेंगे खुश और तनावमुक्‍त

हमारा शरीर एक अद्भुत मशीन है जिसमें अच्छी तरह से काम करने के लिए सही मात्रा में सब कुछ है। शरीर में कई हार्मोन होते हैं जो विभिन्न प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार होते हैं। खुश रहने के लिए चार प्रकार के हार्मोन होते हैं, जिनके बढ़ने पर हम खुश महसूस करते हैं। हमें हमेशा लगता है कि हमारे सुख या दुख के लिए दूसरे जिम्मेदार हैं लेकिन ऐसा नहीं है। हमारे शरीर में पाए जाने वाले हार्मोन हमारी खुशी के लिए जिम्मेदार होते हैं। उनमें वृद्धि या कमी भी हमारी खुशी को प्रभावित करती है। आइए उन हार्मोनों के बारे में जानें जिनसे हमारी खुशी जुड़ी हुई है।

happy

हार्मोन जो आपको खुश करते हैं-What Are The 4 Happy Hormones

1. एंडोर्फिन

एंडोर्फिन ओपियेट न्यूरोपेप्टाइड है, जो तंत्रिका तंत्र द्वारा निर्मित होता है। यह हमारे शरीर में दर्द से लड़ने में मदद करता है। इस कमी के कारण हमें हल्का सिरदर्द महसूस होता है और कभी-कभी हमें बहुत चक्कर आते हैं। तो एंडोर्फिन के स्तर को प्रेरित करने का सबसे अच्छा तरीका व्यायाम है। 

2. सेरोटोनिन

सेरोटोनिन सबसे अच्छा हार्मोन है जो खुशियों के लिए जिम्मेदार है क्योंकि यह एक अवसादरोधी के रूप में काम करता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो हर दिन हमारे द्वारा की जाने वाली चीजों की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है। शरीर पर धूप की तेज किरण सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करती है। व्यायाम और हैप्पी थॉट्स इस हार्मोन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं। अपने आहार में ट्रिप्टोफेन-भारी खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन भी बहुत मददगार होता है।

3. डोपामाइन

डोपामाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जिसे "केमिकल ऑफ रिवॉर्ड" भी कहा जाता है। जब आप एक लक्ष्य बनाते हैं और उस लक्ष्य तक पहुंचते हैं या आप उस कार्य को पूरा करते हैं, तो आपको अपने मस्तिष्क में डोपामाइन को एक सुखद हिट मिलता है जो बताता है कि आपने बहुत अच्छा काम किया है। डोपामाइन बढ़ने से अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: रोजाना आधे घंटे का मेडिटेशन आपके तन, मन को थकान और आलस्‍य से रखता है दूर

4. ऑक्सीटोसिन

ऑक्सीटोसिन को एक लव हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है। यह प्यार और विश्वास की भावनाओं को बढ़ाने के साथ-साथ खुशी को बढ़ाने में मदद करता है। महिलाएं ऑक्सीटोसिन से परिचित हैं क्योंकि यह हार्मोन गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान जारी किया जाता है। ऑक्सीटोसिन को बढ़ावा देने के लिए, मांसपेशियों को आराम करने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें: सुबह की ये 5 आदतें आपको दिनभर रखेंगी तरोताजा, सुस्‍ती और थकान हो जाएगी दूर

हार्मोन को बढ़ाने के उपाय- How To Increase The Level of Happy Hormone

  • रोजाना एक्‍सरसाइज करें!
  • सुबह थोड़ी देर सुर्य की पहली किरण के बीच वक्‍त बिताएं। 
  • डार्क चॉकलेट का करें सेवन। 
  • गुड कॉर्ब्‍स जैसे: मफिन, खमीर आटा, केले, ब्राउन राइस और ओट्स का सेवन करें। 
  • अपने पसंदीदा जानवरों को पालें, जैसे: कुत्‍ते, बिल्‍ली, खरगोश, गाय आदि।  
  • विटामिन बी युक्‍त खाद्य पदार्थों का करें सेवन।  
  • रोजाना मेडिटेशन जरूर करें। 

Read More Articles On Mind Body In Hindi

Disclaimer