4 एंटी-एलर्जी फूड्स, जो मौसम बदलने पर होने वाली एलर्जी और रिएक्शन से लड़ने में करेंगे शरीर की मदद

मौसम बदलते ही हो जाते हैं एलर्जी का शिकार, तो ये 4 एंटी-एलर्जी फूड्स शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर आपको खतरों से बचाएंगे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 28, 2020Updated at: Jan 28, 2020
4 एंटी-एलर्जी फूड्स, जो मौसम बदलने पर होने वाली एलर्जी और रिएक्शन से लड़ने में करेंगे शरीर की मदद

एलर्जी एक आम समस्या है, जो अक्सर मौसम बदलने पर लोगों को परेशान करती है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) कमजोर होता है, वे अक्सर ही एलर्जी का शिकार हो जाते हैं। एलर्जी के कारण जुकाम, नाक बहने, सिर दर्द, शरीर में दर्द, बार-बार छींक आना, त्वचा पर चकत्ते, खुजली, पित्ती आदि समस्याएं होती हैं। कई बार धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण भी एलर्जी हो सकती है। कई ऐसे फूड्स हैं, जो आपको एलर्जी से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 फूड्स।

नींबू का सेवन ज्यादा करें

एलर्जी एक तरह का इंफ्लेमेट्री रिएक्शन है जो अक्सर ओवर-एसिडिटी के कारण होता है। इसलिए जब व्यक्ति को एलर्जी हो, तो उसके शरीर के पीएच को अल्कलाइन (alkaline) बनाने की जरूरत होती है। अल्कलाइन फूड्स के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है, इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर एलर्जी के खिलाफ लड़ने के लिए सक्षम हो जाता है। नींबू में साइट्रिक एसिड की मात्रा अच्छी होती है, इसलिए ये शरीर में एसिडिटी लेवल को बैलेंस करता है। एलर्जी के दौरान पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना आपके लिए फायदेमंद होता है। आप दिन में जितनी बार चाहें, नींबू-पानी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में दिखने वाले ये 12 लक्षण होते हैं एलर्जी का संकेत, जानें कैसे करें बचाव

प्रोबायोटिक फूड्स

प्रोबायोटिक फूड्स वे होते हैं, जिन्हें हेल्दी बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। ये हेल्दी बैक्टीरिया शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। सबसे बेहतर प्रोबायोटिक फूड्स में दही और योगर्ट गिने जाते हैं। प्रोबायोटिक फूड्स में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जिसके कारण ये एलर्जी से लड़ने में मददगार होते हैं। ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में छपी एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार प्रोबायोटिक फूड्स के सेवन से त्वचा रोगों जैसे- एक्जीमा, खुजली आदि से छुटकारा मिलता है। अचार और सिरका भी अच्छे प्रोबायोटिक फूड्स माने जाते हैं।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को सुधारते हैं। इसलिए एलर्जी में ग्रीन टी पीना भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है और आपको जल्द ही एलर्जी से छुटकारा मिलता है। जापान में 2002 में की गई एक रिसर्च के अनुसार ग्रीन टी में epigallocatechin gallate (EGCG) पाया जाता है, जो कि एलर्जी के लिए जिम्मेदार सेल रिसेपटर्स को ब्लॉक करता है। इसलिए जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है या जिन्हें एलर्जी है, वो ग्रीन टी पिएं। मगर यह ध्यान रखें कि एक दिन में 3-4 कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं। अन्यथा आपको पेट की कुछ हल्की-फुल्की समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: मौसमी एलर्जी से होने वाले 'हे फीवर' से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

कच्चा शहद

अगर आप मौसम बदलने के दौरान एलर्जी का शिकार हुए हैं, तो आपके लिए कच्चे शहद का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। शहद मधुमक्खियों के द्वारा फूलों के रस और पॉलेन को इकट्ठा करके बनाया जाता है। इसलिए ये आपकी इम्यूनिटी को बूस्त करता है और शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। एलर्जी होने पर आप एक चम्मच शहद को चाटकर खाएं। ध्यान दें कि ये शहद प्रॉसेस्ड या डिब्बाबंद नहीं होना चाहिए। पूरी तरह ऑर्गेनिक और नैचुरल शहद का ही प्रयोग करें।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer