कोरोना वायरस क्राइसिस के कारण घर पर हैं तो न करें खाने-पीने की ये 3 गलतियां, खराब हो जाएगी इम्यूनिटी

कोरोना वायरस के कारण घर में रहकर अगर आप भी खानपान से जुड़ी ये 3 गलतियां करेंगे, तो आपका इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे कमजोर होता चला जाएगा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 29, 2020Updated at: May 29, 2020
कोरोना वायरस क्राइसिस के कारण घर पर हैं तो न करें खाने-पीने की ये 3 गलतियां, खराब हो जाएगी इम्यूनिटी

बाहर कोरोना वायरस का खतरा है, इसलिए दुनिया के लगभग आधे लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं। भारत में लॉकडाउन में कुछ छूट दी गई है, लेकिन अभी भी सिर्फ जरूरी कामों से ही बाहर निकलने की हिदायत है। अब पहले जैसा जीवन नहीं रहा, तो जीवनशैली का बदलना भी स्वाभाविक है। घर पर लंबे समय से रहते हुए लोगों का खानपान और नियम बदल गए हैं। देखा जा रहा है कि इन दिनों बहुत सारे लोग खाने-पीने से जुड़ी ऐसी-ऐसी गलतियां कर रहे हैं, जिससे उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो रहा है। इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत करें- ये सवाल पिछले 4 महीनों में सबसे ज्यादा पूछा गया है। मगर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने से कहीं ज्यादा जरूरी है, पहले से मौजूद इम्यूनिटी को बचाए रखना। कोरोना वायरस क्राइसिस के दौरान अगर आप भी घर पर रहते हुए खाने-पीने से जुड़ी ये 3 गलतियां कर रहे हैं, तो संभव है कि आपका इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे कमजोर हो जाए और वायरस की चपेट में आकर आपकी स्थिति गंभीर होने की संभावना बढ़ जाए।

immunity weak

सुबह उठकर कुछ न खाना

ब्रेकफास्ट यानी दिन का पहला नाश्ता हमारी डेली डाइट का सबसे अहम और जरूरी हिस्सा है। मगर खालीपन के कारण लोग इन दिनों देर से उठ रहे हैं और थोड़ी देर की भूख बरदाश्त करके सीधे लंच कर रहे हैं। खासकर कम फैमिली मेंबर्स वाले लोग, घरों से बाहर रहने वाले लोग और आलसी लोग तो ब्रेकफास्ट न करने की गलती अक्सर करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह सोकर उठने के 2 घंटे के भीतर आपको कुछ न कुछ जरूर खा लेना चाहिए। इसका कारण यह है कि 6-7 घंटे की भूख के कारण हमारे शरीर का ब्लड शुगर लेवल डाउन होता है। अगर आप ऐसे में उठने के बाद भी भूखे रहते हैं, तो आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन पैदा होता है, जिससे वजन बढ़ने, मोटापा, हार्ट की बीमारियों आदि का खतरा रहता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में पेट को ठंडा रखने, पाचन और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करेगा ये चटपटा और स्वादिष्ट जलजीरा

इस आदत की सबसे खराब बात ये है कि इसके कारण आपका इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे खोखला और कमजोर होता जाता है और आपको इस बात का पता भी नहीं चलता है। इसलिए सुबह का ब्रेकफास्ट कभी भी मिस न करें। शरीर में शुगर की मात्रा बनाए रखने के लिए कुछ न कुछ जरूर खा लें।

एक ही तरह का खाना बार-बार खाना

लॉकडाउन के कारण खाने-पीने की चीजें बहुत अधिक नहीं मिल पा रही हैं। लेकिन फिर भी आपको एक ही तरह का खाना आए दिन नहीं खाते रहना चाहिए। ये एक बड़ी गलती है, जिसकी तरफ अक्सर लोगों का ध्यान नहीं जाता है। दरअसल हमारे शरीर के लिए जितने जरूरी पोषक तत्व हैं, वो हमें एक प्रकार के आहार से नहीं मिल सकते हैं। इसलिए हमें अक्सर बदल-बदल कर डिशेज को ट्राई करते रहना चाहिए। जरूरी पोषक तत्वों की कमी से आपकी इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है।
खाने में कई तरह के फलों, सब्जियों, अनाजों, दूध, दही, नट्स, दाल और अन्य चीजों को शामिल करना आपके लिए फायेदमंद रहता है।

इसे भी पढ़ें: लाल रंग की सभी फल सब्जियों में होता है ये खास एंटीऑक्सीडेंट, सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

drinking water

पर्याप्त पानी न पीना

घर में रहते हुए अक्सर लोग एक बड़ी गलती करते हैं, और वो है पर्याप्त पानी न पीने की गलती। दरअसल पानी हमारे जीवन का आधार तो है ही, साथ ही नॉर्मल बॉडी फंक्शन के लिए भी बहुत जरूरी है। अगर आप कई घंटे तक पानी न पिएं, तो आपकी जान नहीं जाएगी और न ही कोई परेशानी होगी। मगर आपकी बॉडी ठीक से फंक्शन नहीं कर पाएगी। ये आदत लंबे समय में आपके लिए खतरनाक हो सकती है। इसलिए आपको इस तरफ भी ध्यान देना चाहिए। हर दिन कम से कम 10-12 ग्लास (2.5 से 3 लीटर) पानी पीना बेहद जरूरी है।

पानी न पीने के कारण भी शरीर की इम्यूनिटी पर असर पड़ता है और पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। लंबे समय में कम पानी पीने की आदत के कारण पथरी की समस्या हो सकती है। इसलिए कोई भी काम करें, तो अपने आसपास पानी की बॉटल रखें और बीच-बीच में 1-2 घूंट पानी पीते रहें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer