डायबिटीज के मरीजों के लिए 10 हेल्दी ड्रिंक्स

डायबिटीज की बीमारी को जड़ से खत्म करने का कोई उपाय नहीं है, लेकिन व्यक्ति अपने खाने-पीना पर ध्यान देकर इसे कंट्रोल कर सकता है। 

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanUpdated at: Dec 02, 2020 09:56 IST
डायबिटीज के मरीजों के लिए 10 हेल्दी ड्रिंक्स

अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हैं तो उसे अपने खाने पीने का खास ध्यान रखना होता है। कुछ भी खाने से पहले उसके बारे मे पता होना जरूरी है कि उसके माध्यम से आप कितना कार्बोहाइड्रेट ग्रहण कर रहे हैं। क्योंकि आपका आहार शुगर लेवल को प्रभावित करता है। डायबिटीज के मरीजों का खाना पूरी तरह से संतुलित होना चाहिए। उन्हें ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिससे उनका शुगर लेवल नियंत्रित रह सके। यदि आप चाहते हैं कि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे, तो अपनी डाइट में नीचे बताए गए इन 10 हेल्दी ड्रिंक्स (drinks for diabetes patient) को जरूर शामिल करें।

 insided

1. हर्बल टी पिएं (Herbal Tea For Diabetes) 

यदि आपको डायबिटीज है, तो आप अपनी डाइट में चाय की जगह पर हर्बल टी शामिल करें। हर्बल टी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है और शरीर अंदर से साफ रहता है। इसके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। हर्बल टी बनाने के लिए आपको मुलेठी चाहिए। इसे आप पानी में उबालें। इसे छान लें और सेवन करें। इससे ब्लड शुगर लेवल कम रहता है।

इसे भी पढ़ें : बढ़ते वजन का कारण हो सकता है हाइपोथायरायडिज्म, एक्सपर्ट के बताए डाइट चार्ट से वजन को करें कम

2. करेले का जूस

करेले का जूस डायबिटीज के दोनों प्रकारों के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें मोमर्सिडीन और चैराटिन नामक के दो कम्पाउंड होते हैं जो ब्लड में शुगर को कंट्रोल करते हैं। केरेले का जूस न केवल ग्लूकोज की मात्रा पर कंट्रोल करता है बल्कि यह पेट की कई बीमारियों के लिए लाभदायक है। करेले में ऐंटी-माइक्रोबियल और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो खून को साफ करने में मदद करती हैं। इसके अलावा एक्जिमा और सोरायसिस की बीमारियों में करेले का जूस बेहद फायदेमंद है।

3. खीरे का जूस

खीरे में पानी का भरपूर मात्रा में होती है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं इसके साथ ही खीरे में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटामिन A, B1, विटामिन सी और एमिनो एसिड पाया जाता है, जो शरीर को संक्रमण से, सूजन कम करने और अर्थराइटिस में भी लाभदायक हैं। खीरे का जूस खून में शुगर की मात्रा को कम करता है। 

4. कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी का पौधा एस्ट्रौसी के पौधों का हिस्सा है इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और जीरो लेवल पर कैलोरी होती है। यह डायबिटीज के लिए बहुत लाभदायक है। कैमोमाइल टी टाइप 2 डायबिटीज में ग्लाइसेमिक कंट्रोल करने में सहायक है। कैमोमाइल टी का नियमित सेवन खून में शुगर के लेवल को कम करता है तथा यह किडनी की बीमारियों और अंधेपन को भी दूर करता है। कैमोमाइल टी में खूशबू के साथ स्वाद और इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड, सेस्क्टीपेनस और अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की वजह से शरीर को फायदे मिलते हैं। 

5. नारियल पानी (coconut water)

नारियल पानी में अच्छी मात्रा में विटामिन,मिनरल्स और एमिनो एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा नारियल में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, सोडियम और मैगनीज जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं। नारियल खून में शुगर लेवल को कम करने में बहुत प्रभावी है। डायबिटीज के लिए यह एक अच्छा हेल्दी ड्रिंक है क्योंकि इसमें हाई इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर के पीएच लेवल में संतुलन बनाए रखने व शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। 

6. फल और सब्जियों का जूस (fruit and vegetable juice)

वैसे तो फल और सब्जियों में नैचुरल शुगर पाई जाती है लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियों को जामुन के साथ मिलाकर उसका जूस पी सकते हैं। हरे पत्तेदार सब्जियां के साथ आप टमाटर,गाजर, शलजम के जूस को पी सकते हैं। फलों में आपको सेब अमरुद, कीवी और बेरीज का सेवन करना चाहिए। 

7. पानी (water)

पानी डायबिटीज कंट्रोल में एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि पानी शरीर को डीहाइड्रेट नहीं होने देता जिसकी वजह से शरीर का शुगर लेवल नहीं बढ़ता। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, क्योंकि पानी से माध्यम से शरीर में ग्लूकोज की अधिक मात्रा यूरिन के साथ बाहर निकल जाती है। इसलिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। 

inside2we

8. ग्रीन टी (Green tea)

ग्रीन टी में  पॉलीफेनॉल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है,इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों में दिल के रोगों के खतरे को कम करने में मददगार है। ग्रीन टी कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। 

9. दूध (milk)

दूध शरीर के लिए फायदेमंद ड्रिंक माना जाता है क्योंकि दूध कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत होता है। यह डायबिटीज के लिए भी लाभदायक है। दूध से बने प्रोडक्ट का सेवन करने से डायबिटीज में और ब्लड प्रेशर में कमी आती है लेकिन वह कम फैट वाले पदार्थ होने चाहिए । दूध के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। 

10. कॉफी (coffee)

कॉफी का सेवन टाइप-2 डायबिटीज से होने वाले खतरे को कम करता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन खून में शुगर का लेवल बढ़ा भी सकता है। जब भी कॉफी का सेवन करें तो बिना चीनी के करें। कॉफी में कॉलेर्गेनिक नाम का एक एसिड पाया जाता है। यह एसिड, ग्लूकोस को खून में मिलने से रोकता है।

डायबिटीज के मरीज इन चीजों का परहेज करें ( diabetes patient avoid these foods)

डायबिटीज के मरीजों को चीनी, मिठाई, आम, आलू, चावल के सेवन से बचना चाहिए। अक्सर डायबिटीज के मरीजों को भूख ज्यादा लगती है, इसलिए उन्हें थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए क्योंकि आहार सिर्फ पेट भरने के लिए खाया जाता, शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को संतुलित रखने में सहायक होता है। चूंकि यह रोग मनुष्य के साथ जीवन भर रहता है इसलिए जरूरी है कि वह अपने खानपान पर हमेशा ध्यान रखा जाए।

इसे भी पढ़ें : Osteoarthritis Diet Plan: ऑस्टियोअर्थराइटिस के मरीजों को क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें पूरा डाइट प्लान

डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार सोच समझकर खाने चाहिए, फिर चाहे वह फल हो या दूसरे खाद्द पदार्थ। आपका गलत आहार शुगर लेवल को बढ़ा सकता है, जो जानलेवा साबित हो सकता है। डायबिटीज के रोगी को प्रतिदिन एक या आधा सेब खाना चाहिए। सेब में अच्छी मात्रा में एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता हैं। जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और साथ ही पाचन क्रिया को अच्छा बनाता है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer