खाना बनाते वक्त अगर करें ये गलतियां तो सब्जियों के सारे पोषक तत्व हो जाते हैं खत्म, यहां जाने क्या है सही

खाने को गलत तरीके से बनाते हैं तो सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। जरूरी है ये जानना कि आप क्या गलती कर रहे हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Nov 29, 2020Updated at: Nov 29, 2020
खाना बनाते वक्त अगर करें ये गलतियां तो सब्जियों के सारे पोषक तत्व हो जाते हैं खत्म, यहां जाने क्या है सही

क्या आप लौकी और बैंगन जैसी सब्जियों को काटकर कुछ समय के लिए पानी में छोड़ देती हैं? अगर हां, तो जान लें कि ऐसा करने से सब्जी के अंदर मौजूद सारे पोषक तत्व खत्म हो चुके हैं। इसके अलावा यदि आप सब्जियों या फलों को काटने के बाद दोबारा धोती हैं तब भी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं ऐसे में आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप खाने में पोषक तत्व को किन तरीकों को अपनाकर बरकरार रख सकती हैं। पढ़ते हैं आगें...

कुकर का करें इस्तेमाल

अगर आप कोई ऐसी सब्जी बना रहे हैं जिसे पकाने में ज्यादा समय लगता है जैसे चिकन या मटन। तो आप कढ़ाई या हांडी की जगह कुकर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से न केवल खाना जल्दी बनेगा बल्कि इनके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व बरकरार रहेंगे।

बडे-बड़ें टुकड़ों में कांटें सब्जी

अगर आप सब्जियों को छोटे टुकड़ों में काटेंगे तो उसके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व घुल जाएंगे। ऐसे में एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि जब भी सब्जियां काटें तो बड़े-बड़े टुकड़ों में काटें और अगर आप छोटे टुकड़ों में सब्जियां कांट भी रहे हैं तो सब्जी उबालने वाले पानी को भी ग्रेवी के रूप में इस्तेमाल करें। ऐसा करने से पोषक तत्व शरीर को मिल जाएंगे।  

इसे भी पढ़ें- एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान? आपके किचन में छिपे हैं 15 उपचार

कुछ सब्जियों को छिलकेसहित बनाएं

हर सब्जी का छिलका उतारना जरुरी नहीं होता। कुछ सब्जियों को बिना छिलके के पकाना भी बेहद फायदेमंद है। जैसे- कद्दू, बैगन, खीरा आदि सब्जियां छिलके सहित पकाई जा सकती हैं और इन सब्जियों के छिलकों में भी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

दो बार सब्जियों को धोना है गलत

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे जब भी हरी पत्तेदार सब्जियां काटते हैं तो वे उन्हें पहले भी धोते हैं और काटने के बाद भी धोते हैं। ऐसे में अगर आप की भी यही आदत है तो इसे तुरंत बदल ले क्योंकि अगर आप साग बना रही है और आप यही गलती करती है तो उसके अंदर बहुत से मौजूद पोषक तत्व बार-बार धोने से घुल जाते हैं। पालक, मेथी, करेला, भिंडी, लौकी जैसी सब्जियां धोने के बाद ही काटें, काटने के बाद इन सब्जियों को पानी में भिगोकर ना रखें।  

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में गुड़ के साथ इन 5 चीजों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, कई समस्याओं को रख सकेंगे दूर

 

तेल को बार-बार रियूज न करें

कुछ महिलाएं तेल को बार बार रियूज करती हैं। अगर आप पूड़ी तलके के बाद बचे हुए तेल को बार बार इस्तेमाल में ले रहे हैं तो बता दें कि ऐसा करने से कोलेस्ट्रोल का खतरा बढ़ जाता है। बेहतर होगा कि कड़ाई में एक बार केवल उतना ही तेल डालें जितना आपको जरूरत हो। 

रॉ सब्जियां भी सेहत के लिए अच्छी होती है

एक्सपर्ट कुछ कच्ची सब्जियों का सेवन करने की भी सलाह देते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यह कच्ची सब्जियां कौन सी है? आपको बता दें कि टमाटर, चुकंदर, पत्ता गोभी, गाजर, खीरा आदि चीजों का इस्तेमाल सलाद के रूप में किया जाता है। इन सब्जियों के अंदर भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

 चोकरसहित बनाएं रोटी 

अगर आप खाने को हेल्दी बनाना चाहती है तो आटे को बिना छाने प्रयोग मे लें। चोकर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ऐसे में आप सोयाबीन, रागी, बाजरा, गेहूं आदि को मिलाकर मल्टीग्रेन आटे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप मिक्सी में इन सब को घर पर पीस लें।

 
 
Read More Articles on Healthy diet in hindi
Disclaimer