World Bicycle Day 2021: रोज 30 मिनट साइकिल चलाने से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे

3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाया जाता है। जानें साइकिल चलाने की आदत आपकी सेहत को कैसे लाभ पहुंचा सकती है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 02, 2020
World Bicycle Day 2021: रोज 30 मिनट साइकिल चलाने से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे

नियमित रूप से सामान्य तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि जैसे चलना, साइकिल चलाना या खेलना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। सभी उम्र के लोगों में शारीरिक रूप से सक्रिय होने के लाभ संभावित नुकसान भी है जैसे इंजरी। कुछ शारीरिक गतिविधियां किसी से बेहतर नहीं है। सरल उपायों से दिन भर सक्रिय रहना एक्टिविटी लेवल को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। मौजूदा वक्त में पैदल चलने और साइकिल चलाने वाले लोगों की अधिकांश रूप से अनदेखी की जाती है। राज्य सड़क कार्यक्रम वार्षिक रिपोर्ट 2018 (Road Programme Annual Report 2018) के मुताबिक, पैदल चलना और साइकिल चलाना स्वस्थ बना सकता है और साथ ही पर्यावरण की भी सेफ रख सकता है। 

cycle

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, पैदल चलने और साइकिल चलाने के लिए सुरक्षित बुनियादी ढांचा भी अधिक स्वास्थ्य इक्विटी प्राप्त करने का एक तरीका है। कुछ गरीब शहरी क्षेत्र, जहां लोगों के पास निजी वाहन नहीं हैं, पैदल चलना और साइकिल चलाना हृदय रोग, स्ट्रोक, कुछ प्रकार के कैंसर, मधुमेह और यहां तक कि मृत्यु के जोखिम को कम करते हुए परिवहन का एक रूप प्रदान कर सकता है। इसके साथ ही साइकिल चलाना बेहतर रूप से सक्रिय रहने का प्रभावी तरीका भी है। साइकिल की महत्ता को बढ़ाने के लिए विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) के मौके पर इस लेख में हम आपको रोजाना 30 मिनट तक साइकिल चलाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं साइकिल चलाने के फायदे।

  • साइकिल परिवहन का एक सरल, सस्ता, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल स्थायी साधन है।
  • साइकिल विकास के एक उपकरण के रूप में और परिवहन के साधन के रूप में ही नहीं बल्कि शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और खेल तक पहुंच के लिए भी काम कर सकती है। 
  • साइकिल और साइकिल चलाने के बीच तालमेल रचनात्मकता और सामाजिक जुड़ाव को बढ़ावा देता है और उपयोगकर्ता को स्थानीय पर्यावरण के बारे में तत्काल जागरूकता प्रदान करता है। 
  • साइकिल टिकाऊ परिवहन का प्रतीक है और ये जलवायु पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।   

इसे भी पढ़ेंः तलवे के दर्द से हैं परेशान तो रोज करें ये 4 आसान फूट एक्सरसाइज, जानें इन्हें करने का तरीका

रोजाना 30 मिनट तक साइकिल चलाने से स्वास्थ्य लाभ  

1. जवां दिखने के लिए चलाएं साइकिल

साइकिलिंग एक्सरसाइज का सबसे प्रभावी लेकिन कम ताकत वाला रूप है। अगर आप सामान्य रूप से 30 मिनट तक साइकिल चलाते हैं तो आपके ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पर्याप्त पूर्ति होती है और आपकी त्वचा ज्यादा साफ व चमकदार दिखाई देती है। अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनीवर्सिटी की एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग साइकिलिंग करते हैं वे अपनी उम्र के लोगों की तुलना में ज्यादा सुंदर दिखाई देते हैं। 

2. अच्छी  नींद के लिए जरूरी साइकिलिंग

रोजाना सुबह उठकर 30 मिनट तक साइकिलिंग करने से रात को अच्छी नींद आती है। इसका मतलब ये है कि अगर आपको रात को नींद आने में किसी प्रकार की समस्या है तो साइकिलिंग करने से आपकी ये परेशानी हल हो सकती है। दरअसल सुबह साइकिल चलाने से थकान जरूर होगी लेकिन उसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा।     

3. बीमारियों से रहेंगे दूर 

यूनीवर्सिटी ऑफ कैरोलाइना के एक शोध में खुलासा हुआ है कि हफ्ते में पांच दिन 30 मिनट तक साइकिल चलाने से लोगों को अपने बॉडी के इम्यून सेल्स ज्यादा एक्टिव रखने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं साइकिल चलाने वाले व्यक्ति ऐसा न करने वालों की तुलना में 50 प्रतिशत तक कम बीमार पड़ते हैं।  

cycle benefits

4. शारीरिक पावर बढ़ाने में मिलती है मदद 

रोजाना 30 मिनट तक साइकिल चलाने से शरीर की सारी मांसपेशियां स्वस्थ और मजबूत बनती है। इतना ही नहीं साइकिलिंग करने वाले व्यक्ति की सेक्सुअल पावर भी बढ़ती है। कॉरनेल यूनीवर्सिटी द्वारा किए गए एक शोध में ये सामने आया है कि रोजाना 30 मिनट तक साइकिल चलाने से पुरुष या महिलाएं अपने उम्र के लोगों की तुलना में ज्यादा बेहतर तरीके से शारीरिक संबंध बनाते हैं।     

इसे भी पढ़ेंः  ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ बाइसेप्स बनाने के लिए करते हैं Preacher Curl Exercise, जानें क्या है ये

5. याददाश्त होती है तेज    

रोजाना 30 मिनट तक साइकिल चलाने से याददाश्त को ऐसा न करने वाले लोगों की तुलना में 15 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है। अमेरिका की इलिनॉय यूनीवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक शोध में पाया है कि साइकिल चलाने से ह्रदय मजबूत होता है। साथ ही हमारे दिमाग में नई कोशिकाओं का भी विकास होता है।   

6. बेहतर तरीके से होता है ऑफिस का काम

रोजाना 30 मिनट सुबह साइकिल चलाने से आपको अपने काम को बेहतर तरीके से करने में मदद मिलेगी।। एक शोध में ये सामने आया है कि साइकिलिंग करने वाले लोग अपने ऑफिस वर्क से ब्रेक कम लेते हैं। इतना ही नहीं उनका काम भी टाइम पर पूरा  होता है वे और लोगों  की तुलना में बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं।  

7. हाई कैलोरी स्नैक्स को अच्छे से पचा पाते हैं

वे लोग, जो समोसा, कचौरी, कोल्डड्रिंक या दूसरे हाई कैलोरी स्नैक्स बहुत ज्यादा सेवन करते हैं उन्हें निश्चित तौर पर साइकिलिंग करनी चाहिए क्यों कि ऐसा करने से उन्हें एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। साइकिलिंग कर आप एक्स्ट्रा कैलोरी को बड़े आराम से बर्न कर सकते हैं।  

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

 

Disclaimer