एक्‍सरसाइज के दौरान ये 3 बड़ी गलतियां करते हैं लोग, ऐसे करें सुधार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 06, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गलत एक्‍सरसाइज आपकी फिटनेस को बर्बाद कर सकते हैं।
  • आप एक्‍सरसाइज किसी प्रशिक्षक की देखरेख में ही करें।
  • एक्‍सरसाइज में ज्‍यादातर लोग गलतियां करते हैं।

 

फिट रहने के लिए हर कोई एक्‍सरसाइज़ करता है। आप भी करते ही होंगे। तो ऐसे में लोगों से गलतियां भी हो सकती हैं। ज्‍यादातर लोगों को एक्‍सरसाइज करने का सही तरीका पता नहीं होता है। इसके बावजूद भी एक्‍सरसाइज करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो बिल्‍कुल भी न करें। क्‍योंकि गलत एक्‍सरसाइज आपकी फिटनेस को बर्बाद कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप एक्‍सरसाइज किसी प्रशिक्षक की देखरेख में ही करें। आज हम आपको कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज बता रहे हैं जिसमें ज्‍यादातर लोग गलतियां करते हैं।

केटलबेल

शोध पुष्टि करता है कि केटलबेल वर्कआउट्स एक बेहद प्रभावी एक्‍सरसाइज है जो अपेक्षाकृत कम समय में किया जा सकता है। समस्या यह है कि बहुत से लोग जो व्यायाम करते हैं वह उसकी तकनीक को नहीं समझते हैं। उदाहरण के लिए, कई लोग इसे कंधे का एक्‍सरसाइज़ समझते हैं जबकि यह आपके कोर को मजबूत करता है।

गलतियां

केटलबेल एक्‍सरसाइज करते समय कंधों और बैक पर जोर देने से बचना चाहिए, क्‍योंकि यह एक्‍सरसाइज़ कंधों या बैक की मजबूती के लिए नहीं होता है। इसे करने के लिए आप अपने कूल्‍हों की मदद लें यानी कि आपका जोर कूल्‍हों पर होना चाहिए।

प्‍लायोमैट्रिक

इसके अंतर्गत कई तरह के जम्‍प वाले एक्‍सरसाइज आते हैं, जैसे बॉक्‍स जम्‍प, मल्‍टीडायरेक्‍सनल ड्रिल और कोन जम्‍प शामिल है। यह मसल्‍स की मजबूती के लिए किया जाता है। इसे करने से शरीर में लचीलापन आता है। हालांकि इसे करने के दौरान इसकी तकनीक को समझना जरूरी होता है, वरना यह चोट का कारण बन सकता है।

गलतियां

इस एक्‍सरसाइज को करने के दौरान अक्‍सर लोग गलतियां करते हैं। इसे करने के दौरान आपके दोनों पैर एक समान उठने और गिरने चाहिए। इसके अलावा कभी भी एडी या पंजे के सहारे जंप नहीं करना चाहिए। हमेशा जम्‍प पैर के मध्‍य में होना चाहिए।

हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग

यह उच्‍च तीव्रता वाले और विराम देकर की जाने वाली एक्‍सरसाइज है। इसके अंतर्गत इस प्रकार के कई एक्‍सरसाइज एक विराम के बाद एक साथ किए जाते हैं। यह एक कार्डियोस्पिरेटरी ट्रेनिंग तकनीक है। लेकिन इसमें कई तरह के खतरे भी देखे गए हैं। जो आमतौर पर सही तकनीक से एक्‍सरसाइज नहीं करने की वजह से होती है।

गलतियां

दरअसल, उच्‍च तीव्रता वाले व्‍यायाम को करते समय इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि आपको निश्‍चत अंतराल के बाद विराम भी लेना जरूरी है। जब भी आप इस एक्‍सरसाइज़ को करें तो अपनी क्षमता के अनुसार वर्कआउट के बाद अंतराल लें फिर अगला स्‍टेप करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports & Fitness In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES351 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर