कॉपर (तांबा) से भरपूर होते हैं ये 7 फूड्स, जानें सेहत के लिए क्यों जरूरी है इनका सेवन

शरीर को भले ही बहुत थोड़ी मात्रा में कॉपर की जरूरत होती है। लेकिन उससे ज्यादा जरूरी ये जानना है कि यह शरीर के लिए आवश्यक क्यों है।

 
Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jan 23, 2022Updated at: Jan 23, 2022
कॉपर (तांबा) से भरपूर होते हैं ये 7 फूड्स, जानें सेहत के लिए क्यों जरूरी है इनका सेवन

कॉपर (तांबा) शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है। यह एक ऐसा डाइट्री मिनरल है जो शरीर को कई फंक्शन करने के लिए जरूरी होता है। स्वस्थ शरीर के लिए कॉपर की मात्रा शरीर में होनी काफी आवश्यक होती है। कॉपर की मात्रा काफी सारी चीजों का सेवन करके पूरी की जा सकती है जैसे लॉब्सटर, ओयेस्टर आदि। यह मिनरल दिमागी स्वास्थ्य, इम्यून सिस्टम और एनर्जी लेवल में सुधार लाने के लिए जरूरी होता है। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर के मुताबिक भले ही शरीर को कॉपर की जरूरत बहुत कम हो, लेकिन यह शरीर में कोलेजन और हिमोग्लोबिन को बनाने में सहायक है। यदि शरीर में कॉपर की मात्रा पूरी नहीं होती तो रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है। इस कमी के कारण एनीमिया जैसी स्थिति बन जाती है। तो आइए जानते हैं कि कौन कौन सी चीजों में कॉपर की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है।

inside37-raw-meat-side-effects

1. ऑर्गन मीट

बीफ लीवर को सबसे अधिक पौष्टिक आहारों में से एक माना जाता है और इसमें कॉपर की भी अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। चिकन लीवर भी कॉपर का अच्छा स्रोत है। इनमें फोलेट, आयरन और विटामिन ए और विटामिन बी12 भी होता है। ऑर्गन मीट की एक स्लाइस में लगभग दस मि.ग्रा. कॉपर होता है।

2. डार्क चॉकलेट

अगर आपको डार्क चॉकलेट खाना पसंद है तो आपको जानकर आश्चर्य होगा कि डार्क चॉकलेट में खूब सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइबर और पौष्टिक तत्व पाए मौजूद हैं। इससे ब्लड प्रेशर कम होता है। साथ ही हृदय सेहत के लिए भी लाभदायक है। यही नहीं कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। डार्क चॉकलेट के एक पीस में कम से कम डेढ़ मि.ग्राम कॉपर होता है।

इसे भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में आलूबुखारा खाने के फायदे और नुकसान, एक्सपर्ट से जानें खाने का सही समय और तरीका

3. बीन्स

बीन्स में भी काफी अच्छी मात्रा में कॉपर पाया जाता है। एक कप काबुली चने में लगभग 0.35- 0.4 मि.ग्राम कॉपर होता है। उबाली हुई सोया बीन में भी काफी ज्यादा कॉपर उपलब्ध होता है। इसलिए अगर आप शाकाहारी हैं और कॉपर का एक अच्छा स्रोत ढूंढ रहे हैं तो काबुली चने, सोयाबीन जैसे कई तरह की बीन्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

4. आलू

आलू को शाकाहारी लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। एक मीडियम साइज आलू में 0.30-0.34 मि.ग्राम कॉपर होता है। हालांकि पूरी मात्रा में कॉपर प्राप्त करने के लिए आलू को उनके छिलके के साथ ही पकाएं। केवल आलू में ही नहीं बल्कि शकर कंद में भी कॉपर पाया जाता है। इसलिए एक हेल्दी ऑप्शन के लिए शकरकंद का सेवन किया जा सकता है।

5. बीज और नट्स

बहुत सारे बीजों और नट में कॉपर पाया जाता है। तिल के बीजों में फाइबर, फैट्स और प्रोटीन पाया जाता है। लगभग 30 ग्राम काजू में 5.8 मि.ग्रा. कॉपर होता है। आप इस तरह के नट्स और सीड्स को कच्चा या किसी डिश में एड करके भी खा सकते हैं। इसके अलावा ड्राई या रोस्ट किए गए बादाम भी खाये जा सकते हैं क्योंकि इनमें लगभग 1.5 मि.ग्राम (एक कप) तांबे की मात्रा होती है।

Inside_-Health-Benefits-of-NutsNSeeds

इसे भी पढ़ें : बच्चों को ताकत के लिए क्या खिलाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें 5 चीजें, जो बढ़ाती हैं स्ट्रेंथ

6. ऑयस्टर

पकाए गए ऑयस्टर में काफी मात्रा में कॉपर पाया जाता है। ईस्टर्न ऑयस्टर में सबसे अधिक मात्रा में कॉपर होता है। इनमें न केवल कॉपर पाया जाता है बल्कि ओमेगा 3 फैटी एसिड्स भी होते हैं, जो आप के हृदय के लिए लाभदायक होते हैं। साथ ही यह डायबिटीज नियंत्रित करने में भी सहायक हैं।

7. पालक और केल जैसी हरी सब्जियां

हरी और पत्तेदार सब्जियों में भी कॉपर की अच्छी खासी मात्रा होती है। एक कप कटे हुए केल में 0.2 mg कॉपर होता है। जबकि एक कप पालक में 0.03 एमजी कॉपर पाया जाता है। ऐसी सब्जियां आपकी ओवरऑल सेहत के लिए भी लाभदायक हैं।

तो यह थे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें कॉपर की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है। कॉपर का प्रयोग रेड ब्लड सेल्स को बनने में भी होता है। इसलिए शरीर के इतने सारे फंक्शन को सही ढंग से होने के लिए कॉपर की मात्रा शरीर में पर्याप्त होनी चाहिए।

all images credit: freepik

Disclaimer