डायबिटीज में रोजाना करें इन 5 बीजों का सेवन, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Seeds for Diabetic Patients :  डायबिटीज में हेल्दी आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। कुछ ऐसे बीज हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
डायबिटीज में रोजाना करें इन 5 बीजों का सेवन, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Seeds for Diabetic Patients : अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से लोग कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं। इन समस्याओं में स्ट्रेस, मोटापा और डायबिटीज शामिल है। डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें मरीज के ब्लड में शुगर का स्तर काफी ज्यादा बढ़ जाता है। डायबिटीज के मरीजों को कई की दवाओं और उपचार के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की जरूरत होती है। ताकि ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल किया जा सके। डायबिटीज मरीजों के लिए कई तरह के अनाज हेल्दी होते हैं। इन आहार में बीज भी शामिल है। कई तरह के बीजों को आहार में शामिल करके डायबिटीज में ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ हेल्दी बीज के बारे में जिससे आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। 

डायबिटीज मरीजों के लिए बीज

1. कद्दू का बीज

कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम, फाइबर और हेल्दी फैटी एसिड भरपूर रूप से पाए जाते हैं। मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। यह  ऊर्जा के लिए भोजन को तोड़ने सहित 300 से अधिक प्रक्रियाओं में आपकी मदद कर सकता है। कद्दू के बीज में कुछ मैक्रोमोलेक्यूल्स पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा मैग्नीशियम में इंसुलिन को बढ़ाने की भी क्षमता होती है। अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो नियमित रूप से कद्दू के बीजों को अपने आहार में शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें - बालों के लिए चावल और अलसी के बीज के फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

2. चिया सीड्स

चिया के बीज एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। यह सभी पोषक तत्व टाइप 2 डायबिटीज और डायबिटीज में होने वाली परेशानियों को कम करने में फायदेमंद माने जा सकते हैं। 28।35 ग्राम चिया सीड्स में लगभग 10 ग्राम फाइबर होता है, जो ब्लड में शुगर का स्तर कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो नियमित रूप से इसका सेवन करें। 

3. अलसी का बीज

डायबिटीज से ग्रसित मरीजों के लिए अलसी का बीज भी लाभकारी हो सकता है। यह पीस एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। इससे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। इस बीज को आप पीसकर खाने में एड कर सकते हैं। इसके अलावा दलिया, स्मूदी और दही में भी इसे मिक्स करके खाया जा  सकता है। कई लोग अलसी के बीजों का इस्तेमाल रोटी में भी करते हैं। 

4. मेथी दाना

डायबिटीज में मेथी दाना भी काफी हेल्दी माना जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसके सेवन से आप ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज में मेथी के बीजों का सेवन करने के लिए मेथी के दानों को एक कप पानी में रातभर भिगोने के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह इस पानी को छानकर पिएं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है। 

5. अजवाइन के बीज

अजवाइन का बीज भी डायबिटीज कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में प्रभावी है। अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो नियमित रूप से गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

डायबिटीज मरीजों के लिए यह बीज काफी हेल्दी साबित हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। ताकि डायबिटीज की गंभीरता से बचा जा सके।

 
Disclaimer