स्टीविया क्या है? इसे शुगर के तौर पर क्यों इस्तेमाल किया जा रहा है, जानें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 31, 2017
Quick Bites

  • स्टीविया, शुगर का बेहतर विकल्प है।
  • स्टीविया में कैलोरी बिल्कुल नहीं होती।
  • स्टीविया को आप जूस, चाय आदि में ले सकती हैं।

आप कितना ही कंट्रोल क्यों न कर लें, मीठा ऐसी चीज है, जो आपको बार-बार अपनी ओर आकर्षित कर ही लेता है। खासकर अगर आप फूडी हैं और मीठा खाने के शौकीन हैं, तो मीठे से आप दूर रह ही नहीं सकते। लेकिन यह भी हकीकत है कि मीठा आपकी सेहत पर नकारात्मक असर भी डालता है। इतना ही नहीं ज्यादा मीठा खाने से आप अपना वजन भी संतुलित नहीं रख पाते। इसलिए अगर आपसे कहा जाए कि अपनी डाइट से किसी एक चीज को तुरंत निकाल बाहर करें, तो निःसंदेह वह शुगर ही होगा।

ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट में शुगर के विकल्प को तलाशें। हाल के सालों में स्टीविया, शुगर का ही एक विकल्प के रूप में सामने आया है। हालांकि यह ग्रॉसरी शॉप  में आसानी से उपलब्ध नहीं है। लेकिन अगर आप अपने स्वास्थ्य के प्रति जरा भी सजग हैं तो स्टीविया खोजना आपके लिए ज्याद मुश्किल नहीं होगा।

ब्रेस्‍ट मिल्‍क को तुरंत बढ़ाता है ये आयुर्वेदिक नुस्‍खा

स्टीविया क्या है

वास्तव में स्टीविया एक हर्ब है जो कि स्टीविया रेबोडियाना नामक पौधे से निकलता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक टेबल स्पून की तुलना में यह 200 गुना ज्यादा मीठा है। लेकिन इसमें कैलोरी बिल्कुल नहीं है। स्टीविया इन दिनों पावडर और टैबलेट जैसे अलग-अलग रूपों में उपलब्ध हैं। आपकी सहज उपयोगिता के लिए स्टीविया छोटे-छोटे सैशे में भी पाया जाता है। इसे आप चाहें तो अपने साथ कैरी कर सकते हैं। इसे आप चाय या काॅफी में डालकर आसानी से पी सकते हैं। आमतौर पर आप स्टीविया को किस रूप में सेवन कर रहे हैं, यह ब्रांड पर निर्भर करता है। सामान्यतः एक कप चाय के लिए छोटी सी स्टीविया पिल ही काफी होती है।

स्टीविया कैसे करता है मदद

एक टेबल स्पून शुगर में 50 कैलोरी पाई जाती है, जो कि आपके इंसुलिन में वृद्धि करती है। सामान्यतः एक व्यक्ति एक दिन में 10 से 15 टेबल स्पून शुगर कंज्यूम कर लेता है। शुगर के स्रोत स्नैक्स से लेकर कई अन्य खाद्य पदार्थ भी हो सकते हैं। लेकिन अगर आप शुगर के बजाय स्टीविया को विकल्प के तौर पर चुनते हैं तो इसका मतलब है कि आप एक दिन में 700 से 750 तक कैलोरी लेने से बच जाते हैं। स्टीविया के सेवन से न तो आपके कैलोरी में वृद्धि होगी और न ही आपका वजन बढ़ेगा। इसके उलट आपके वजन में कमी साफ नजर आने लगेगा।

सुरक्षित

यह सवाल उठना लाजिमी है कि स्टीविया आपके स्वास्थ्य के लिए सही है या नहीं? सही मायनों में देखा जाए तो स्टीविया का स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़ता है। अगर आप इसे लाॅन्ग टर्म भी इस्तेमाल करते हैं, तो भी इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है। ऐसा एक अध्ययन से स्पष्ट हो चुका है। लेकिन हां, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसमें मेल्टोडेक्स्ट्रिन और डेक्स्ट्रोस का मिक्सचर न हो। असल में डेक्स्ट्रोस, ग्लूकोज है जबकि मेल्टोडेक्स्ट्रिन, स्टार्च। ऐसे में यदि इन कंटेंट को स्टीविया के साथ मिक्स करके लिया गया तो स्टीविया का महत्व अपने आप ही घट जाएगा, क्योंकि इन दोनों ही कंटेंट में हाई कैलोरी पाई जाती है। आप चाहें तो स्टीविया को चाय, काॅफी, जूस आदि में ले सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो स्टीविया को बेक्ड प्रोडक्ट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Ayurveda In Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1623 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK