Doctor Verified

छाती में गड़गड़ाहट क्‍यों महसूस होती है? जानें डॉक्‍टर से

कभी-कभी छाती के ह‍िस्‍से में बुलबुले फूटने जैसा एहसास होता है। लेक‍िन इसके पीछे क्‍या कारण हो सकते हैं? जानते हैं इस लेख से।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 03, 2023 14:16 IST
छाती में गड़गड़ाहट क्‍यों महसूस होती है? जानें डॉक्‍टर से

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

शरीर से जुड़े असामान्‍य लक्षणों पर जरूर गौर करना चाह‍िए। असामान्‍य लक्षण, शरीर में बढ़ रही क‍िसी बीमारी की ओर संकेत करते हैं। ऐसा ही एक लक्षण है छाती में बबल‍िंग फील‍िंग होना यानी गड़गड़ाहट, क्रैक‍िंग जैसा एहसास होना। व्‍यक्‍त‍ि को ऐसा महसूस होता है जैसे छाती में बुलबुले बन रहे हैं। इस एहसास को आप पेट की गैस से भी जोड़कर देख सकते हैं। पेट में गैस होने पर महसूस होने वाला दर्द ही छाती भी गड़गड़ाहट जैसा महसूस होता है। छाती में इस असामान्‍य लक्षण के पीछे क्‍या कारण हो सकते हैं वो आपको आगे लेख में बताएंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

chest pain in hindi

छाती में बबल‍िंग फील‍िंग महसूस होने के कारण

कई बार व्‍यक्‍त‍ि को ऐसा एहसास होता है क‍ि छाती में अचानक दर्द हो रहा है। र‍िब्‍स के नीच बबल या बुलबुले बर्स्ट होने जैसा एहसास होता है। इस तरह का दर्द सामान्‍य नहीं है। कई बार दवा के बुरे प्रभाव से भी छाती में ऐसा एहसास हो सकता है। इसके पीछे कई बीमार‍ियां हो सकती हैं जैसे- 

अस्‍थमा 

अस्‍थमा होने पर मरीज को बबल‍िंग फील‍िंग हो सकती है। एयरवेज में सूजन के कारण ऐसा एहसास होता है। इस लक्षण के अलावा अस्‍थमा होने पर खांसी, सांस लेने में समस्‍या और छाती में कसाव आद‍ि लक्षण भी नजर आ सकते हैं। छाती में असामान्‍य हार्टबीट के कारण भी छाती में गड़गड़ाहट महसूस हो सकती है। इसे मेड‍िकल भाषा में एट्र‍ियल फाइब्र‍िलेशन कहते हैं। 

इसे भी पढ़ें- दिल को रखें हेल्‍दी ये आसान नुस्‍खे     

ब्रोंकाइट‍िस 

ब्रोंंकाइट‍िस होने पर फेफड़ों को मुंह और नाक से जोड़ने वाली ट्यूब्‍ज में इंफ्लेमेशन हो जाता है। इन ट्यूब्‍ज को ब्रोन्‍क‍ियल ट्यूब्‍ज कहते हैं। ब्रोंकाइट‍िस होने पर छाती में बबल‍िंग फील‍िंग के अलावा छाती में कसाव, च‍िल्‍स, खांसी, माइल्‍ड फीवर के लक्षण नजर आ सकते हैं।

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिसीज

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज होने पर छाती में बबल‍िंग फील‍िंग, चेस्‍ट पेन, खांसी, खाना न‍िगलने में परेशानी महसूस हो सकती है। जीआरडी पेट से जुड़ी समस्‍या है लेक‍िन इसके होने पर छाती में दर्द का भी एहसास होता है। छाती की नर्व दब जाने पर भी बबल‍िंग फील‍िंग हो सकती है। इस समस्‍या को मेड‍िकल भाषा में प्रीकॉर्डियल कैच सिंड्रोम कहते हैं।  

अपच होना 

अपच होने के कारण भी छाती में गड़गड़ाहट महसूस हो सकती है। अपच होने पर छाती में बबल‍िंग फील‍िंग के अलावा ब्‍लोट‍िंग, हार्टबर्न, जी म‍िचलाहट आद‍ि लक्षण महसूस होते हैं। जो लोग एंटीबायोट‍िक्‍स का ज्‍यादा सेवन करते हैं, उन्‍हें अक्‍सर अपच की समस्‍या होती है। ज्‍यादा या जल्‍दी खाने के कारण भी अपच हो सकती है। 

डॉक्‍टर से संपर्क कब करें? 

अगर छाती में गड़गड़ाहट के साथ बुखार, चलने या उठने में परेशानी, चेहरे में दर्द होना, उल्‍टी और पेट में दर्द होना आद‍ि लक्षणों के नजर आने पर डॉक्‍टर से बात करनी चाह‍िए। 

छाती में बबलिंग फीलिंग (Bubbling Feeling in Chest) का अनुभव होने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

Disclaimer