कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर महसूस हो सकती हैं ये 5 दिक्कतें

What Happens When Cholesterol is High: अगर आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक है, तो आपको कुछ समस्याओं से परेशान होना पड़ सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 04, 2022 07:30 IST
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर महसूस हो सकती हैं ये 5 दिक्कतें

What Happens When Cholesterol is High: कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में पाया जाने वाला एक मोमी पदार्थ है। दरअसल, आपके शरीर को स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर रक्त वाहिकाओं में फैट विकसित हो सकता है। जैसे-जैसे ये जमाव बढ़ते जाते हैं, जिससे आपकी धमनियों में पर्याप्त रक्त का प्रवाह मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी, वे जमाव अचानक टूट सकते हैं और एक थक्का बना सकते हैं जो दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बनता है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हृदय को प्रभावित करता है। इस दौरान आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए, जानते हैं कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर क्या दिक्कत हो सकती है?

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से क्या दिक्कत होती है?- What Happens When Cholesterol is High in Hindi

1. छाती में दर्द

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपको छाती या सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है. दरअसल, कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियां प्रभावित होती हैं. इससे सीने में दर्द और कोरोनरी धमनी रोग हो सकता है। 

2. दिल का दौरा

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर आपको हार्ट अटैक का जोखिम भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर पट्टिका-टूटने वाली जगह पर रक्त का थक्का बन सकता है। इस स्थिति में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो सकता है। इससे दिल के हिस्से में रक्त का प्रवाह रुक जाता है और हार्ट अटैक आ सकता है। 

3. स्ट्रोक

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर स्ट्रोक का जोखिम भी काफी बढ़ जाता है। स्ट्रोक तब होता है, जब रक्त का थक्का मस्तिष्क के हिस्से में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर देता है। 

4. हाई ब्लड प्रेशर

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर आपको हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत भी हो सकती है। ब्लड प्रेशर तब बढ़ता है, जब हृदय पर अधिक दबाव पड़ता है। 

5. किडनी रोग

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर आपको किडनी रोग भी हो सकता है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का असर संपूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसमें किडनी भी शामिल है।

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी रोग और हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो सकती है।

Disclaimer