लेटने या आराम करने पर पीठ में दर्द क्यों होता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Causes Of Back Pain When Lying Down: अक्सर लंबे समय तक लेटने या आराम के बाद जब उठते हैं तो पीठ दर्द होता है, जानें इसके पीछे क्या कारण हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 13, 2023 20:03 IST
लेटने या आराम करने पर पीठ में दर्द क्यों होता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Causes Of Back Pain When Lying Down: अक्सर हम देखते हैं कि कुछ जब लंबे समय तक लेटे रहते हैं या आराम करते हैं तो उनकी पीठ में दर्द होना शुरु हो जाता है। यह दर्द खासकर पीठ के निचले हिस्से में देखने को मिलता है। कुछ लोगों हल्का दर्द महसूस होता है, जो कि कुछ समय बाद ठीक हो जाता है, तो वहीं कुछ लोगों में मध्यम से तेज दर्द भी देखने को मिलता है। लेटने या आराम के बाद पीठ में दर्द के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। हल्के से मध्यम दर्द होने पर कुछ घरेलू उपायों की मदद से इससे आसानी से छुटकारा भी पाया जा सकता है,  लेकिन अगर किसी को गंभीर दर्द हो रहा है तो किसी मेडिकल कंडीशन का संकेत भी हो सकता है, अगर कोई व्यक्ति पीठ में दर्द के साथ बुखार, कमजोरी, पैरों तक फैलने वाले दर्द, वजन कम होना और मूत्राशय से जुड़ी समस्याओं का सामना करता है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

बहुत से लोगों में मन में अक्सर यह सवाल होता है कि लेटने या आराम के बाद मेरी पीठ में दर्द क्यों होता है? हेल्थ लाइन में प्रकाशित एक लेख के अनुसार यदि इस तरह की समस्या आपको सिर्फ रात में होती है, तो यह गठिया या कुछ गंभीर समस्या का संकते हो सकती है। इस लेख में हम आपको लंबे समय तक लेटने या आराम करने पर पीठ में होने वाले दर्द के कुछ आम कारणों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Causes Of Back Pain When Lying Down

लेटने के बाद पीठ में दर्द के कारण- Causes Of Back Pain When Lying Down In Hindi

हेल्थ लाइन के अनुसार लेटने पर पीठ में दर्द आमतौर पर किसी तरह की चोट, मोंच या मांसपेशियों में ऐंठन के कारण देखने को मिलता है। ऐसा होना बहुत सामान्य है, क्योंकि लंबे समय तक एक ही दिशा में लेटे रहने पर दबाव अधिक पड़ता है, जिससे दर्द बढञ जाता है। इसके अलावा इसके कुछ कारणों में शामिल हैं....

1. रीढ़ की हड्डी में सेंसिटिविटी

जब रीढ़ की हड्डी के आसपास की मांसपेशियां संवेदनशील हो जाती हैं, सीधा खड़े होने या  संतुलित बनाए रखने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। यह दर्द हल्के से मध्यम और कभी-कभी गभीर भी हो सकता है।

इससे भी पढें: हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ने पर दिखते हैं कई लक्षण, पुष्टि के लिए कराएं ये 5 हार्मोनल टेस्ट

2. मांसपेशियों में खिंचाव के कारण

अगर आप बैड से उठते समय शरीर को घुमाते हैं या गलत तरीके या मुद्रा में उठते हैं तो इससे मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है। जिसका असर लिंगामेंट्स और टेंडन पर भी पड़ता है। इसके कारण आपको दर्द महसूस हो सकता है।

3. रीढ़ में सूजन

रीढ़ में सूजन जैसे कि एंकिलोज़िंग स्पोंडिलिटिस (एएस), एक प्रकार का गठिया। इसका दर्द आमतौर पर पीठ के निचले हिस्से में देखने को मिलता है, यह दर्द श्रोणि क्षेत्र में होता है। जब आप शारीरिक रूप से एक्टिव कम रहते हैं, तो अक्सर रात के दौरान यह दर्द बढ़ जाता है।

4. स्पाइन में ट्यूमर

लेट कर उठने के बाद पीठ में दर्द का एक बड़ा कारण रीढ़ में ट्यूमर का विकास होना भी हो सकता है। जब आप रीढ़ पर दबाव डालकर लेटते हैं, तो यह दर्द अक्सर बढ़ जाता है और बदतर हो जाता है।

इससे भी पढें: खाना खाने के बाद अंजाने में की गई ये 5 गलतियां खराब करती हैं आपका पाचन, जानें डाइजेशन कैसे ठीक करें

5. डिस्क डिजेनेरेशन

डिस्क खिसकने की समस्या भी आपकी कमर में दर्द को ट्रिगर करती है। यह कोई बीमारी नहीं, बल्कि एक तरह की प्रगतिशील स्थिति है जो समय के साथ टूट-फूट, या चोट के कारण होती है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer