अगर आपको इन 4 में से कोई भी रोग है तो भूलकर भी न करें तरबूज का सेवन

तरबूज गर्मियों के मौसम का सबसे ज्यादा बिकने वाला फल है। लेकिन कुछ लोगों के लिए तरबूज का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। जानें कैसे।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayUpdated at: Mar 17, 2021 17:58 IST
अगर आपको इन 4 में से कोई भी रोग है तो भूलकर भी न करें तरबूज का सेवन

तरबूज एक ऐसा फल है जिसे गर्मियों में धरती का अमृत कहा जाता है। पानी की भरपूर होने के साथ ही यह फल स्वाद और सेहत दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है। यह ऐसा फल है जो गर्मियों में सबसे ज्यादा बिकता है। क्योंकि तरबूज में पानी की काफी मात्रा होती है इसलिए लोग इसे बड़ों के साथ ही साथ बच्चे भी खूब पसंद करते हैं। डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही यह हमें कई अन्य बीमारियों से भी बचाता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे लोग बता रहे हैं जिन्हें भूलकर भी तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। यानि कि कुछ ऐसी बीमारियां बता रहे हैं जिनसे घिर लोगों को तरबूज के सेवन से परहेज करना चाहिए। आहार व पोषण विशेषज्ञ सिमरन सैनी बता रही हैं क्यों तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें, जानें लीवर के लिए क्‍यों खतरनाक है सेंधा नमक, ऑलिव ऑयल और चकोतरा

हॉर्ट प्रॉब्लम से घिरे लोग

हॉर्ट की प्रॉब्लम से घिरे लोगों को तरबूज का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में भारी मात्रा में पोटेशियम होता है। डॉक्टर सैनी का कहना है कि हॉर्ट की प्रॉब्लम से घिरे लोगों को तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे हॉर्ट की प्रॉब्लम और बढ़ जाती है।

डायबिटीज की समस्या

क्योंकि डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है, इसलिए डायबिटीज के रोगियों को अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ता है। तरबूज में भारी मात्रा में नेचुरल शुगर होता है। ऐसे में अगर शुगर के मरीज तरबूज का ज्यादा सेवन करेंगे तो उनके ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाएगी। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को एक सीमित मात्रा में तरबूज का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें, इन लक्षणों से करें पार्किंसन की पहचान और रहें सतर्क

अस्थमा के रोगी और तरबूज

अस्थमा एक बहुत गंभीर बीमारी है। इसलिए इस रोग से जूझ रहे लोगों को अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। अस्थमा के मरीजों के लिए ज्यादा तरबूज का सेवन सही नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि असथमा में अमीना एसिड होता है। अगर रोगी ज्यादा तरबूज का सेवन करेंगे तो अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

किडनी समस्या से घिरे लोग

आजकल लोगों में किडनी की समस्या भी आम हो गई है। किडनी की समस्या भी लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई है। डॉक्टरों की माने तो आजकल युवाओं में भी किडनी की समस्या होना आम बात हो गई है। किडनी की समस्या से घिरे लोगों को इसलिए तरबूज का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है। इसलिए किसी गंभीर समस्या से बचने के लिए ऐसे लोग तरबूज का लिमिटिड मात्रा में ही सेवन करें।

Read More Articles On Diseases In Hindi

Disclaimer