क्या विटामिन K आपके कोविड-19 के खतरे को कम कर सकता है? जानें यहां

विटामिन K खून के थक्के बनने से रोकता है, इसलिए कोरोना से बचाव में इस विटामिन की बड़ी भूमिका मानी जा रही है। जानें और कैसे फायदेमंद है ये विटामिन।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 23, 2021
क्या विटामिन K आपके कोविड-19 के खतरे को कम कर सकता है? जानें यहां

विटामिन K (Vitamin K) हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है यह इसी बात से पता चलता है कि वह हमारे दिल और फेफड़ों की मांसपेशियों के इलास्टिक फाइबर को कम नहीं होने देता। यही नहीं ये गंभीर स्थितियों को भी कंट्रोल करता है। इनमें कुछ ऐसी स्थितियां भी शामिल हैं, जिन्हें कोविड-19 में खतरनाक माना गया है। तभी इसे कोविड से बचाने में कुछ एक्सपर्ट्स लाभदायक मान रहे हैं। डॉक्टर विनय भट्ट, जनरल फिजिशियन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल बताते हैं दरअसल विटामिन K (Vitamin K) उन रिस्क फैक्टर्स को मात देने में सक्षम साबित हो रहा है जो कोविड होने को बढ़ावा देते हैं। विटामिन K (Vitamin K) एक फैट में घुल जाने वाला विटामिन होता है और इसके अंदर मुख्य दो तत्त्व होते हैं विटामिन K1 और विटामिन K2। विटामिन K2 हमारे खून में विटामिन K1 से अधिक समय तक रहता है इसलिए इसे अधिक लाभदायक माना जाता है। विटामिन K हमें कोविड से बचाने में निम्न प्रकार से लाभदायक होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

विटामिन K (Vitamin K) के प्रयोग से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है। यही नहीं यह विटामिन हमें बहुत सी सूजन बढ़ाने वाली बीमारियों से बचाने में सहायक है। इन दिनों इम्यूनिटी को बढ़ाना और सूजन को कम करना दोनों ही बातें कोविड से बचने के लिए जरूरी हैं। इसलिए आप विटामिन K को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

immunity

इम्यूनिटी और इंफ्लेमेशन ( For Immunity and Inflammation)

उम्र संबंधी बीमारियों को लेकर विटामिन K इंफ्लेमेशन (अंदरूनी सूजन) और मिनेरलाइजेशन प्रक्रिया होने में एक सुरक्षा प्रदान करने वाला किरदार निभाता है। विटामिन K एक एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में भी काम करता है जो न्यूक्लियर फैक्टर केबी के सिग्नल को दबाने में लाभदायक होता है। एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करके विटामिन के ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को भी कम कर सकता है। यही ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस इंफ्लेमेशन यानी सूजन का कारण बनती है।

इसे भी पढ़ें: शरीर में विटामिन K की कमी का लक्षण हैं ये 5 संकेत, जानें किन आहारों से मिलेगा ये विटामिन

खून का थक्का जमने से रोकता है

एक रिसर्च के मुताबिक पाया गया कि कोविड के मरीजों में लीवर के बाहर विटामिन K की कमी पाई जाती है। चूंकि कोविड की गंभीर स्थितियों में रक्त का थक्का जमना (ब्लड क्लॉटिंग) एक आम समस्या देखी जा रही है, इसलिए विटामिन K इस स्थिति को रोकने में फायदेमंद हो सकता है। शोध के मुताबिक विटामिन K की कमी के कारण इस प्रकार की स्थितियां और भी गंभीर हो जाती हैं।

एंडोथेलियल एस प्रोटीन (Endothelial S protein)

विटामिन K कुछ मात्रा एंडोथेलियल एस प्रोटीन की बनाने में सहायक है। यह प्रोटीन लिवर के बाहरी साइड बनता है।  विटामिन K इसका उत्पादन करने और एक्टिवेट करने में एक अहम भूमिका निभाता है। यह प्रोटीन लोकल थ्रोंबोसिस (किसी खास अंग में थक्का जमने) से आपको बचाने में बहुत लाभदायक माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: विटामिन K से भरपूर हैं ये 5 सब्जियां, ब्लड क्लॉटिंग और हड्डियों के लिए हैं जरूरी

हार्ट और फेफड़ों के फाइबर की रक्षा करता है

यह एक ऐसा प्रोटीन है जो नरम टिश्यू में कैल्शियम बनाता है और इलास्टिक फाइबर कम करता है। इस प्रकार यह प्रोटीन आपको इलास्टिक फाइबर के कम होने से सुरक्षित रखता है और आपके शरीर में लचीलापन बनाए रखता है खासकर आपके फेफड़ों और धमनियों में। इलास्टिक फाइबर कमी और मरम्मत के बीच का संतुलन आपके हृदय और पल्मोनरी हेल्थ के लिए बहुत आवश्यक होता है और कोविड इन्हीं दो चीजों को सबसे अधिक प्रभावित करता है। लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन K होगा तो इनकी सेहत काफी बेहतर होगी जिस कारण कोविड आपका ज्यादा कुछ बिगाड़ नहीं पाएगा।

vitamin K foods

विटामिन K के लिए क्या खाएं?

तो देखा आपने कि विटामिन K इस कोविड के समय में हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक होता है। अगर आप विटामिन K से युक्त चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो आप डेयरी प्रोडक्ट, पोर्क, चीज, सॉफ्ट चीज़, चिकन, एग योक और प्लांट प्रोडक्ट्स जैसे पालक, ब्रोकली, स्प्राउट आदि चीजों को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं।

डॉक्टर विनय भट्ट, जनरल फिजिशियन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद (यूनिट ऑफ मणिपाल हॉस्पिटल)

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer