ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए नेबुलाइजर के प्रयोग वाले वीडियो का दावा फर्जी, हॉस्पिटल ने जारी की चेतावनी

इंटरनेट पर वायरल वीडियो में नेबुलाइजर के प्रयोग से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने वाला वीडियो फर्जी, कहीं आपने भी तो नहीं मान लिया इसे सच।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Apr 24, 2021 19:03 IST
ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए नेबुलाइजर के प्रयोग वाले वीडियो का दावा फर्जी, हॉस्पिटल ने जारी की चेतावनी

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच सबसे ज्यादा हाहाकार ऑक्सीजन को लेकर मचा हुआ है। तमाम लोग ऑक्सीजन के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं और बहुत सारे लोग ऑक्सीजन सिलेंडर्स की कालाबाजारी भी कर रहे हैं। इसी बीच शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए कई तरह के फर्जी दावों वाले वीडियो और मैसेज भी तेजी से वायरल हो रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ आपको ऐसे सभी फर्जी दावों से बचाने के लिए समय-समय पर फैक्टचेक के जरिए आप तक सही और सटीक जानकारी पहुंचाता रहा है।

nebulizer

इंटरनेट पर वायरल हो रहा है वीडियो

आज इंटरनेट पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें खुद को सर्वोदय हॉस्पिटल का डॉक्टर आलोक बताने वाला एक शख्स नेबुलाइजर के जरिए ऑक्सीजन की कमी पूरी करने का न सिर्फ दावा कर रहा है, बल्कि उसका प्रयोग करके भी दिखा रहा है। नेबुलाइजर आसानी से बाजार में उपलब्ध है, इसलिए ये वीडियो देखने के बाद बहुत सारे लोग निश्चिंत हो गए कि वो इस ट्रिक के जरिए ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर सकते हैं। जबकि ये दावा पूरी तरह फर्जी और गलत है।

हॉस्पिटल ने जारी की चेतावनी

ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने के लिए नेबुलाइजर के प्रयोग वाले इस वीडियो को फर्जी बताने के लिए स्वयं सर्वोदय हॉस्पिटल ने ट्वीट कर एक पोस्ट जारी की है, जिसमें उन्होंने बताया है कि, "ये वीडियो किसी भी तरह के वैज्ञानिक अध्ययन पर आधारित नहीं है और न ही ऐसी कोई मेडिकल एडवाइस दी जा सकती है। सर्वोदय हॉस्पिटल इस तरह के किसी भी दावे को सिरे से खारिज करता है। कृपया इस तरह की प्रैक्टिस बिना डॉक्टर या मेडिकल प्रैक्टिशनर की सलाह के बिल्कुल न करें। ये आपकी बीमारी को और गंभीर और बुरी बना सकता है।"

nebulizer use

किस काम आता है नेबुलाइजर?

ध्यान दें कि नेबुलाइजर एक तरह की मशीन है, जो सिर्फ लिक्विड दवाओं को भाप के जरिए शरीर में पहुंचाने का काम करती है। ये आमतौर पर अस्थमा रोगियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नेबुलाइजर न तो ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाता है और न ही इसे ऑक्सीजन की जगह इस्तेमाल किया जाना चाहिए। तो अगर आपके पास भी ये वीडियो आया है और आप इसे सच मान बैठे हैं, तो सतर्क हो जाइए। गंभीर स्थितियों में ऐसा करना मरीज के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अपने जानने वालों को भी ये लेख फॉरवर्ड करें और उन्हें इस सच्चाई से अवगत कराएं। स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और सटीक जानकारियों के लिए पढ़ते रहें ओनलीमायहेल्थ।

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer