Doctor Verified

गर्मियों में पेट दर्द का कारण हो सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही इन्हें बदलें

गर्मि‍यों के दौरान आपको भी पेट में दर्द की समस्‍या होती है तो जान लें कौनसी आदतें हैं इसके पीछे ज‍िम्‍मेदार 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 09, 2022Updated at: Jun 10, 2022
गर्मियों में पेट दर्द का कारण हो सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही इन्हें बदलें

गर्मि‍यों के मौसम में आपको डाइजेशन से जुड़ी समस्‍या हो सकती है। बेहतर डाइजेशन के ल‍िए आपको कुछ आदतों को अवॉइड करना चाह‍िए जैसे पानी कम पीना या एक्‍सरसाइज न करना। इस लेख में हम 5 ऐसी ही आदतों के बारे में बात करेंगे ज‍िनको आपको आज ही छोड़ देना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।   

stomach pain in hindi

1. ज्‍यादा ऑयली या फास्‍ट फूड खाना 

अगर आप ऑयली या फास्‍ट फूड का सेवन ज्‍यादा करते हैं तो भी पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है। गर्मि‍यों के द‍िनों में ज्यादा ऑयली या फास्‍ट फूड करना अवॉइड करना चाह‍िए। बेहतर डाइजेशन के ल‍िए आाप थोड़ी मात्रा में ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं पर रोजाना फास्‍ट फूड खाने से पेट में गैस, डायर‍िया, जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है।   

2. ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या 

अगर आप पानी का सेवन नहीं करते हैं तो भी आपको पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है, ड‍िहाइड्रेशन के श‍िकार हैं तो हो सकता है गर्म‍ि‍यों में पेट दर्द उठ जाए इसल‍िए आपको ड‍िहाइड्रेशन से बचने के ल‍िए रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करना चाहए। पानी के अलावा आप कोकोनट वॉटर, जूस, छाछ आद‍ि का सेवन कर सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- पेट दर्द की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दर्द से पाएं छुटकारा

3. शुगर का ज्‍यादा सेवन करना 

अगर आप शुगर का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो भी आपको पेट में दर्द की श‍िकायत हो सकती है। आपको ज्‍यादा शुगर का सेवन अवॉइड करना है इसके अलावा आप ठंडी ड्र‍िंक्‍स का सेवन भी अवॉइड करें। शुगर की क्रेव‍िंग हो रही है तो आप ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं पर मीठा खाना अवॉइड करें।    

4. कॉफी या एल्‍कोहल का ज्‍यादा सेवन करना 

अगर आप कॉफी या एल्‍कोहल का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो भी आपको पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है। कॉफी की ज्‍यादा मात्रा या एल्‍कोहल को पचाने में पेट को ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है और एल्‍कोहल से पेट गरम होता है इसल‍ि‍ए गर्मी के मौसम में आपको कॉफी या एल्‍कोहल का सेवन पूरी तरह से अवॉइड करना चाहि‍ए। आपको बटर, चीज़ जैसी डेयरी प्रोडक्‍ट्स को भी अवॉइड करना चाह‍िए।     

5. वर्कआउट न करना 

अगर आप वर्कआउट नहीं करते हैं तो भी पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है। वर्कआउट न करने से पाचन तंत्र ब‍िगड़ सकता है और आपको पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है। सभी उम्र के लोगों को ब्र‍िस्‍क वॉक, योगा या वॉक जरूर करना चाह‍िए। अगर आप गर्म‍ियों में एक्‍सरसाइज करेंगे तो आप गर्मि‍यों के द‍िनों में स्‍ट्रेस और पेट में दर्द की समस्‍या से बच सकते हैं।   

गर्मि‍यों में पेट दर्द से बचने के ल‍िए क्‍या करें? (How to prevent stomach pain during summers)

  • आपको अपनी डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स को एड करना चाह‍िए, फाइबर र‍िच फूड्स में ताजे फल और सब्‍ज‍ियों से आप अपनी प्‍लेट का 60 प्रति‍शत ह‍िस्‍सा भर सकते हैं। 
  • गर्मि‍यों में पेट दर्द की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप दही का सेवन करें। दही में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है और ये पेट के ल‍िए भी लाभदायक होते हैं, इनका सेवन करने से डायर‍िया की समस्‍या भी न‍िजात म‍िलता है।     
  • गर्मियों में पेट दर्द की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप एक्‍सरसाइज करें, ब्र‍िस्‍क वॉक करें।
  • पेट दर्द से बचने के ल‍िए मुख्‍य रूप से अपनी डाइट में बदलाव करें, तला भोजन अवॉइड करें और स‍िंंपल और एनर्जेट‍िक फूड्स पर फोकस करें जैसे ड्राय फ्रूट्स, हर्बल टी, हाेल ग्रेन आद‍ि।
  • गर्मि‍यों के दौरान आप पेट में दर्द की समस्‍या से बचने के ल‍िए लाइफस्‍टाइल में भी बदलाव करें, समय पर सोएं और रात में 8 बजे के बाद कुछ भी खाना अवॉइड करें।  

इन तरीकों को अपनाने से आप गर्मि‍यों में पेट में दर्द की समस्‍या से बच सकते हैं।         

Disclaimer