Type 2 Diabetes: सुबह के नाश्ते में खाएं काले चने, कंट्रोल रहेगा आपका ब्लड शुगर

टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीजों के लिए काला चना एक बेहतरीन नाश्ता (Breakfast) है। जानें किस तरह काले चने खाने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होगा और आप स्वस्थ रह सकते हैं?

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 18, 2019Updated at: Jul 19, 2019
Type 2 Diabetes: सुबह के नाश्ते में खाएं काले चने, कंट्रोल रहेगा आपका ब्लड शुगर

भारत में डायबिटीज के 6 करोड़ 20 लाख से भी ज्यादा मरीज हैं। डायबिटीज एक गंभीर समस्या है, जिसमें शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने के कारण व्यक्ति को कई तरह की परेशानियां होती हैं। भारत में डायबिटीज के बढ़ने के कई कारण हैं, जिनमें मोटापा, गलत खानपान, नाइट शिफ्ट काम आदि प्रमुख हैं। इनमें से ज्यादातर लोग टाइप 2 डायबिटीज का शिकार हैं। डायबिटीज को पूरी तरह ठीक करने का कोई इलाज नहीं है। इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है।

सही चीजें सही मात्रा में खाने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकता है। आमतौर पर डायबिटीज में चीनी और दूसरी मीठी चीजें खाने से परहेज किया जाता है। वहीं कुछ आहार ऐसे भी हैं, जिन्हें खाने से ब्लड शुगर घटता है और व्यक्ति डायबिटीज होने के बावजूद स्वस्थ रहता है।

सुबह का नाश्ता जरूर करें (Don't Skip Breakfast)

अगर आपको डायबिटीज नहीं भी है, तो भी आपको सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए। पिछली कई रिसर्च में बताया जा चुका है कि अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं, तो आपको टाइप 2 डायबिटीज का खतरा होता है। लेकिन अगर आपको डायबिटीज है, तो आपको अपने नाश्ते से लेकर खाने तक, हर चीज में सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि गलत आहार आपका ब्लड शुगर और परेशानी बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए? जानें सुबह से रात तक खाने का पूरा डाइट प्लान

नाश्ते में काले चने खाने से डायबिटीज कंट्रोल (Healthy Breakfast in Diabetes)

अगर आप सुबह के नाश्ते में काला चना खाते हैं, तो इससे आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा। काले चने में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जिसके कारण इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक कप काले चने में सिर्फ 4 ग्राम फैट होता है। जबकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए काले चने का सेवन अच्छा माना जाता है। 1क कप काले चने में 13 ग्राम डाइट्री फाइबर होता है। फाइबर वाले आहार खाने से खून में शुगर धीरे-धीरे घुलता है, जिससे बहुत जल्दी ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा नहीं रहता है।

ऐसे बनाएं काले चने का सलाद (Kala Chana Salad Recipe)

सुबह नाश्ते में खाने के लिए आप काले चने का सलाद बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए रात में काले चने को पानी भिगो दें। सुबह चने को छानकर अलग कर लें और साफ पानी से धोकर रख लें। अब इस चने में प्याज, टमाटर, खीरा, गाजर, चुकंदर, पालक के पत्ते, धनिया की पत्तियां, पुदीना की पत्तियां, बंद गोभी के पत्ते आदि डालकर डालें। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस, स्वाद अनुसार काला नमक और 2 चुटकी काली मिर्च, 1 चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर खाएं।

इसे भी पढ़ें:- डायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा शुगर

डायबिटीज में क्यों फायदेमंद है ये चना और सलाद? (Diabetes and Kala Chana)

डायबिटीज मरीजों के लिए सुबह-सुबह नाश्ते में चने खाना इसलिए फायदेमंद है क्योंकि चने में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। इसके अलावा कच्ची सब्जियां भी फाइबर का अच्छा स्रोत होती हैं। इसके अलावा अलग-अलग सब्जियों में मौजूद अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट्स, डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। इसके अलावा काली मिर्च और दालचीनी का पाउडर डायबिटीज के मरीजो में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए जाने जाते हैं। इसमें डाले गए नींबू के रस से आपको विटामिन सी मिलता है, जो शरीर के लिए एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है।

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer