Home Remedies For Keloids : त्‍वचा पर असामान्‍य आकार के निशान (केलोइड्स) से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये उपाय

केलोइड्स त्‍वचा पर बढ़े हुए काले उभरे निशान को कहते हैं, जो चोट लगने वाली जगह पर असाधारण तरीके से फैलने लगते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 16, 2020
Home Remedies For Keloids : त्‍वचा पर असामान्‍य आकार के निशान (केलोइड्स) से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये उपाय

अक्‍सर त्‍वचा पर चोट लगने वाली जगह पर असाधारण आकार में उभरने और फैलने वाले निशान को केलोइड्स कहते हैं। इसमें चोट के असली घाव से आकार बड़ा हो जाता है, जो कि चोट लगने के कुछ सालों के बाद दिखता है। केलोइड्स ज्‍यादातर त्‍वचा पर लगने वाली गहरी चोट पर होता है। केलोइड्स को स्किन का एक सौम्‍य टयूमर भी माना जाता है। यह समय के साथ बढ़ता चला जाता है और इसे हटाना या मिटाना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में यदि आप केलोइड्स से छुठकारा पाना चाहते हैं, तो आप यहा दिए गए कुछ नेचुरल तरीके अपना सकते हैं। 

1. एप्‍पल साइडर विनेगर 

यदि आप केलोइड्स से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो एप्‍पल साइड विनेगर आपकी मदद कर सकता है। आप एप्‍पल साइडर विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाएं। अब आप एक कॉटन या रूई की मदद से इस मिश्रण को केलोइड्स पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आप ऐसा हर दिन 1 या 2 बार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मच्‍छर के काटने पर राहत पाने में मददगार है इन 3 तरीकों से केले के छिलके का इस्‍तेमाल

2. एलोवेरा 

एलोवेरा खाने से लेकर त्‍वचा पर लगाने तक कई फायदों से भरा है। त्‍वचा की हर समस्‍या का इलाज करने में एलोवेरा काफी फायदेमंद और प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में काम करता है। इसके लिए आप प्रभावित त्‍वचा को गुनगुने पानी से साफ कर लें और फिर आप उस पर एलोवेरा पत्तियों से निकाला हुआ ताजा जेल डालें और त्‍वचा के उस हिस्‍से पर लगाएं। आप कम से कम 30 मिनट या चाहें, तो पूरी रात इसे रख सकते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्‍टीरियल गुण केलोइड्स के घाव को ठीक करने में मदद करते हैं।   

aloe Vera

3. शहद 

शहद को अपने मीठे स्‍वाद क तरह ही कई अच्‍छे और गुणकारी फायदों से भरा है। शहद केलोइड्स के घरेलू उपाय के रूप में मदद करता है और डेड स्किन सेल्‍स को प्रभावित जगह पर जमा होने से रोकता है। इसमें आपके ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और केलोइड्स को ठीक करने के गुण होते हैं। आप रोजाना ताजा शहद को केलोइड्स पर लगाकर कुछ देर मसाज कर सकते हैं। इसके बाद आप इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बाद में पानी से साफ कर लें। ऐसा आप हर रात या दिन में कर सकते है। 

इसे भी पढ़ें: हाथ-पैरों में झुनझुनी की हो सकती हैं कई वजह, जानें इस समस्‍या से निपटने के 5 घरेलू उपाय

Keloids Treatment

4. चंदन और गुलाब जल 

चंदन और गुलाब जल के गुणकारी गुण केलोइड्स के उपचार में मदद ककर सकते हैं। इन दोनों से बने मिश्रण में त्‍वचा को पुनर्जीवित करने के गुण हैं। आप रोजाना 2 चम्‍मच चंदन पाउडर के साथ आवश्‍यकतानुसार गुलाब जल डालकर पेस्‍ट बनाएं। अब आप इस पेस्‍ट को रोज रात को बिस्‍तर पर जाने से पहले लगाएं और रात भर के लिए लगा रहने दें। आप ऐसा हर रात करेंगे, तो केलोइड्स से आपको जल्‍द छुटकारा मिल जाएगा। 

Chandan and Rose Water

5. लहसुन 

लहसुन भी केलोइड्स से छुटकारा पाने का काफी अच्‍छा और सरल उपाय है। आप 2 कली लहसुन के साथ 2 लौंग डालकर इसे पीस लें अब आप इस पेस्‍ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 मिनट लगा रहने दें। यह आपको केलोइड्स की समस्‍या से छुटकारा दिलाएगा। आप ऐसा हर रोज 2 या 3 बार कर सकते हैं। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer