व्रत में आते हैं चक्कर, तो इन टिप्स से चक्कर आने की समस्या को करें खत्म

अगर आपने व्रत रखा है और चक्कर आ रहें हैं तो नीचे दिए गए कुछ टिप्स आपकी चक्कर आने की समस्या को रोकने में मदद करेंगे।

Written by: Updated at: Sep 25, 2022 10:30 IST
व्रत में आते हैं चक्कर, तो इन टिप्स से चक्कर आने की समस्या को करें खत्म

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। इस अवसर पर 9 दिनों तक मां दुर्गा की उपासना की जाती है। इस दौरान हिंदू धर्म को मानने वाले बहुत सारे लोग पूरे 9 दिनों तक व्रत रखते हैं। कई लोग व्रत के दौरान कोई भी अनाज नहीं खाते, बल्कि फलाहारी व्रत रखते हैं। ऐसे में कई बार कुछ लोगों को कमजोरी आ जाती है, जिस कारण चक्कर आने, सिर घूमने और कमजोरी महसूस करने जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। चक्कर आने के बहुत से कारण हो सकते हैं। लेकिन अगर आपने व्रत रखा है और चक्कर आ रहें हैं, तो नीचे दिए गए टिप्स आपकी चक्कर आने की समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं।

व्रत के दौरान चक्कर आने के क्या कारण हो सकते हैं?

उपवास या व्रत के दौरान अगर आप बहुत कम खाते-पीते हैं, तो आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। खासकर इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होने पर आपको कमजोरी महसूस होती है और चक्कर आने लगते हैं। इसलिए व्रत के दौरान पूरी तरह खाना-पीना छोड़ना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं।

navratri-fasting-tips

इसे भी पढ़ेंः नवरात्रि (Navratri) से पहले शरीर को ऐसे करें तैयार, व्रत में नहीं महसूस होगी कमजोरी

व्रत के दौरान चक्कर आने की समस्या दूर करेंगे ये उपाय

अगर आप भी नवरात्रि व्रत के दौरान चक्कर आने और कमजोरी से परेशान हैं, तो कुछ उपाय आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीएं

व्रत में सबसे ज्यादा पानी पीना चाहिए क्योंकि आप व्रत के समय पूरा दिन कुछ खाते नहीं है, जिस वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है। इसी कारण चक्कर भी आते हैं। इसलिए व्रत रखते हुए खूब पानी पीजिये। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है और ऑक्सीजन का स्तर बना रहता है और चक्कर नहीं आते। इलेक्ट्रोलाइट्स के बैलेंस के लिए आप नींबू पानी या नींबू का शरबत भी पी सकते हैं।

प्राणायाम और अनुलोम-विलोम जरूर करें

वैसे तो योग रोज ही करना चाहिए। लेकिन अगर आप व्रत रख रहे हैं, तो आप सुबह उठते ही प्राणायाम और अनुलोम-विलोम जरूर करें। इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह अच्छा होता है, जिससे तनाव और स्ट्रेस से बचाव रहता है। व्रत के दौरान कई लोगों को  चिड़चिड़ापन, घबराहट, नींद नहीं आना, डिप्रेशन और चक्कर आने जैसी समस्याएं होती हैं। प्राणायाम इन सब परेशानियों से भी आपको बचाता है। इस तरह से आप सारा दिन रिफ्रेश रह सकते हैं।

आंवला

ज्यादातर लोग व्रत के दौरान फल ही खाते हैं। इस समय आप अपने फलों में आंवला को जरूर शामिल करें। आंवले में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फॉस्फोरस भरपूर होता है, जो शरीर को पूरा दिन एनर्जी दिलाने में मदद करता है, साथ ही चक्कर आने से भी बचाता है। आप कच्चा आंवला भी खा सकते हैं, साथ ही इसका जूस भी पी सकते हैं।

दही को व्रत के आहार में शामिल करें

व्रत के आहार में दही का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि दही में प्रोटीन के साथ ही कैल्शियम, विटामिन B6, B1 जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो इसे और भी हेल्दी बना देते हैं। व्रत के दौरान अगर आपको चक्कर आते हैं, तो आप इस समय दही खा सकते हैं। इसे आप छाछ और रायते के रूप में भी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2022: व्रत के दौरान सिर दर्द और चक्कर की समस्या को इन 5 तरीकों से करें ठीक

भीगे हुए बादाम खाएं

व्रत के दौरान भीगे हुए बादाम खाने चाहिए। ऐसा करने से पेट भरा हुआ रहता है, साथ ही चक्कर आने की समस्या भी दूर हो सकती है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं, जो आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। आप इन्हें पीसकर दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।

मन और शरीर के लिए नींबू

व्रत में नींबू का रस पीना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी और पोटैशियम होता है। यह हाई ब्लड प्रेशर , चक्कर आना, और मतली को रोकता है। बता दें नींबू मन और शरीर के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है। 

Disclaimer