WHO Tips For Home Caregivers : इन 6 टिप्स के साथ घर पर की जा सकती है कोरोना संक्रमित की देखभाल, पढ़ें जानकारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने ऐसे कुछ टिप्स बताएं जिन्हें फॉलों कर आप घर पर ही कोरोना संक्रमितों की देखभाल कर सकते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 01, 2020
WHO Tips For Home Caregivers : इन 6 टिप्स के साथ घर पर की जा सकती है कोरोना संक्रमित की देखभाल, पढ़ें जानकारी

कोरोनावायरस से दुनियाभर के तमाम देश अपने-अपने स्तर पर लड़ने का प्रयास कर रहे हैं, वहीं इस वक्त में डॉक्टर की भूमिका की जितनी सराहना की जाए उतनी कम है। दुनियाभर के अस्पतालों में कोरोनावायरस को लेकर, जो डर फैला है उसकी हकीकत डॉक्टर से ज्यादा कोई नहीं जानता होगा। वहीं लोगों में भी मामूली सी छींक, खांसी और बुखार को लेकर सीधे अस्पताल जाकर जांच  कराने की होड़ लगी हुई है। ऐसे में डॉक्टरों के लिए असल मरीजों की देखरेख करना मुश्किल हो रहा है। इस बात से सरकार और राज्य प्रशासन भलीभांति वाकिफ है लेकिन लोगों में जागरूकता की कमी से परेशानी सिर्फ बढ़ेगी न कि कम होगी। इस बात को भी जानना जरूरी है कि हर अस्पताल में कोरोना के मरीजों को रखने की शक्ति नहीं है और न कि वहां ऐसी सुविधाएं हैं, जिनके साथ कोरोना संक्रमित मरीजों को रखा जाए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए ऐसे कुछ टिप्स बताएं जिन्हें फॉलों कर आप घर पर ही कोरोना संक्रमितों की देखभाल कर सकते हैं। इस लेख में डब्लूएचओ के मुताबिक हम आपको ऐसे 6 टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी मरीजों का ध्यान रखने में मदद करेंगे।। और अगर आप घर पर ही कोरोना मरीजों की देखभाल कर रही हैं तो आपको ये टिप्स जरूर फॉलो करने चाहिए।  

who

घर पर कोरोना की देखभाल करने वाले लोग इन 6 टिप्स को जरूर फॉलो करें

बीमार व्यक्ति के खान-पान का रखें ख्याल

सुनिश्चित करें कि कोरोना से बीमार व्यक्ति घर पर आराम करें। आराम करते वक्त मरीज को पर्याप्त मात्रा में  तरल पदार्थ पीना चाहिए है और पौष्टिक भोजन करना चाहिए। 

मास्क जरूर पहनें 

अगर आप कोरोना से पीड़ित मरीज की देखभाल कर रहे हैं और एक ही कमरे में उसके साथ रह रहे हैं तो मेडिकल मास्क जरूर पहनें। जब भी आप मरीज की देखभाल कर रहे हों तो ध्यान रखें कि उपयोग के दौरान मास्क या चेहरे को स्पर्श न करें और प्रयोग के बाद इसे सही तरीके से डिस्पोज करें। 

इसे भी पढ़ेंः कोरोना से ठीक होने के बाद इतने दिन तक इंसान के भीतर रहता है ये जानलेवा वायरस, जानें कितने दिन तक रहता है खतरा

बार-बार हाथ धोएं

कोरोना के मरीज की देखभाल करते हुए नियमित रूप से अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं या फिर एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर से हाथ साफ करें। इसके अलावा आपको इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए 

• बीमार व्यक्ति या उसके आसपास रखी किसी भी प्रकार की चीज के संपर्क में आने के बाद तुंरत हाथ धोएं। 

• भोजन तैयार करने से पहले और बाद में हााथ धोना न भूलें। 

• खाना खाने से पहले हाथ धोएं ।

• शौचालय का उपयोग करने के बाद अच्छे से रगड़ रगड़ कर हाथ धोएं। 

बीमार व्यक्ति के बर्तनों को अलग रखें 

अगर आप बीमार व्यक्ति को खान-पीना दे रहे हैं तो उसके बर्तन अलग होने चाहिए। उसके कप, खाने के बर्तन, तौलिए और बेडलाइन को अलग करें। बीमार व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने वाले बर्तन, कप, खाने के बर्तन, तौलिए या बेडलाइन को साबुन और पानी से ही धोएं।

इसे भी पढ़ेंः WHO ने बताया मास्क पहनने वाले लोगों को बरतनी चाहिए ये सावधानियां, जानें मास्क को डिस्पोज करने का सही तरीका

बीमार व्यक्ति की छुई चीजों का पता लगाएं

इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें की  कोरोनोवायरस से पीड़ित व्यक्ति द्वारा स्पर्श की गई सतहों की अक्सर पहचान करें और उन्हें नियमित रूप से साफ करें और उसे कीटाणुरहित बनाएं। 

हालत बिगड़ने पर तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क 

सबसे जरूरी बात अगर घर पर मरीज की देखभाल करते हुए बीमार व्यक्ति की तबीयत ज्यादा खराब हो जाती है या उसे सांस लेने में कठिनाई महसूस होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

whotips

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer