छोटे बच्चों के बाल तेजी से बढ़ाने के लिए माता-पिता अपनाएं ये 7 तरीके

छोटे बच्चों के बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए कुछ उपाय बेहद काम आ सकते हैं। इनको अपनाकर बच्चों के बालों को घना, लंबा और आकर्षक बना सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Sep 14, 2021Updated at: Sep 14, 2021
छोटे बच्चों के बाल तेजी से बढ़ाने के लिए माता-पिता अपनाएं ये 7 तरीके

6 माह से कम बच्चों के बालों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता। लेकिन जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है वैसे-वैसे माता पिता चाहते हैं कि बच्चे का विकास हर तरीके से हो। यानी शारीरिक विकास के साथ-साथ उसके बालों का भी विकास जरूरी है। ऐसे में कुछ उपाय छोटे बच्चों के बाल बढ़ाने में माता-पिता के बेहद काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किन उपायों को अपनाकर छोटे बच्चों के बालों को जल्दी बढ़ाया जा सकता है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - नारियल तेल का इस्तेमाल

नारियल तेल के इस्तेमाल से बच्चों के बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में नारियल तेल को हल्का सा गर्म करें और उससे बच्चों के सिर की मसाज करें। ऐसा करने से न केवल बेजान बालों में नई जान डाली जा सकती है बल्कि बालों का रूखापन भी दूर होता है। नारियल तेल से बाल जल्दी लंबे होते हैं। बता दें कि नारियल तेल के अंदर भरपूर मात्रा में लॉरिक एसिड पाया जाता है जो बालों को सही प्रोटीन देता है और उन्हें डैमेज होने से भी बचा सकता है।

2 - रोज करें बालों की कंघी

बच्चों की रोज कंघी करना बेहद जरूरी है। ऐसा करने से जड़ों में सीबम के बढ़ने में मदद मिलती है साथी बाल ड्राई होने से भी बचते हैं। ध्यान रखें कि जब बच्चों के बाल गीले हो तब उस दौरान कंघी या ब्रश करने से बचें। इससे अलावा उस दौरान तौलिये का भी ज्यादा इस्तेमाल न करें। इससे अलग अगर आपके बच्चे के बाल हल्के नम हैं तो उस दौरान कंघी की जा सकती है।

3 - एलोवेरा जेल का प्रयोग

एलोवेरा जेल बालों की कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में यह बच्चों के बालों को तेजी से बड़ा भी सकता है। बता दें कि अक्सर बच्चों के बाल तेज धूप, प्रदूषण, मौसम में बदलाव आदि के कारण खराब हो जाते हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने में एलोवेरा बच्चों के बहुत काम आ सकता है। एलोवेरा जेल का प्रयोग यदि सीधे जड़ों पर किया जाए तो यह न केवल बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि ड्राई स्कैल्प और रूसी की समस्या से भी राहत दिला सकता है। एलोवेरा जेल और बालों पर एक रिसर्च भी सामने आई है जो यह बताती है कि बालों को दोबारा उगाने में एलोवेरा बेहद काम आ सकता है। रिसर्च को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

4 - प्याज के रस का प्रयोग

प्याज के रस को पानी में मिलाकर यदि बच्चों के सिर को अच्छे से धोया जाए तो ऐसा करने से बालों की कई समस्याएं दूर होती है। इसके अलावा बच्चे के सिर पर प्याज के रस को लगाकर 15 से 20 मिनट छोड़ कर उसे सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से भी बालों की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। बता दें कि सिर पर प्याज का रस लगाते वक्त कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है। माता-पिता को ये ध्यान देना चाहिए कि प्याज का रस बच्चों की आंखों में ना चला जाए। वरना इससे बच्चों को काफी जलन का सामना करना पड़ सकता है।

5 - सिर का साफ होना जरूरी

छोटे बच्चे अक्सर अपनी साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। ऐसे में माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे उनकी साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान दें। बच्चों के घटते बालों या खराब बालों के पीछे कभी-कभी सफाई कर ठीक से ना हो पाना भी एक कारण हो सकता है। ऐसे में बच्चों के बालों की साफ सफाई का पूरा ध्यान दें। इसके लिए बेबी ऑयल, शैंपू और कंडीशनर ये तीनों बेहद काम आ सकते हैं।

6 - बादाम का सेवन करने से बड़े बाल

बादाम के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और टोकॉफेरोल्स मौजूद होता है जो न केवल बालों को फायदा पहुंचाता है बल्कि बालों को स्वस्थ और लंबा बनाने में भी उपयोगी है। इसके अलावा कुछ सूखे मेवे माता-पिता 6 महीने से बड़े बच्चों को दे सकते हैं। जैसे बदाम के साथ-साथ मूंगफली भी बालों के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन बदाम खिलाते वक्त थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर आपका बच्चा 1 साल या डेढ़ साल का है तो उस दौरान अपने बच्चे को बदाम का पाउडर खिला सकते हैं इसके अलावा यदि आपके बच्चे को बदाम से एलर्जी है तो इसके सेवन से बचें। इससे संबंधित रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7 - जोजोबा तेल का प्रयोग

जोजोबा तेल बच्चों के बालों के विकास में एक अहम भूमिका निभा सकता है। बता दें कि इसके अंदर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को जरूरी पोषण दे सकते हैं। इसके अलावा यह बालों की परत और जड़ों दोनों को अच्छे से कंडीशनिंग करते हैं और उन्हें टूटने और रूखे होने से भी बचाते हैं। यदि आप अपने बच्चों के झड़ते बालों से परेशान हैं तो आप उनकी मसाज जोजोबा तेल के साथ कर सकते हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि छोटे बच्चों के बाल कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर बेहद जल्दी बढ़ सकते हैं। लेकिन यदि आपके बच्चे को कोई स्किन प्रॉब्लम है या उसे बालों से संबंधित कोई परेशानी है तो उस पर ऊपर बताए गए उपायों को अपनाने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह लेनी जरूरी है।

इस लेख में फोटोज़ freepik से ली गई हैं। 

Read More Articles on parenting in hindi

Disclaimer