हर छोटी बात के लिए आप भी अपने बच्चे को डांटते हैं? इन गलतियों से आपके बच्चे पर पड़ता है बुरा असर

अगर आप भी अपने बच्चों को हर छोटी बात के लिए डांटते हैं तो जान लें आपकी ये गलती बच्चों पर डाल सकती है बुरा असर। 

 
Vishal Singh
परवरिश के तरीकेWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 23, 2020Updated at: Jan 23, 2020
हर छोटी बात के लिए आप भी अपने बच्चे को डांटते हैं? इन गलतियों से आपके बच्चे पर पड़ता है बुरा असर

सभी पैरेंट्स की ये कोशिश होती है कि वो कुछ भी ऐसा न करें जिसका बच्चे पर गलत असर हो या फिर वो इससे नाराज हो जाए। लेकिन कई बार कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं और बच्चे उन्हें अपने व्यवहार का हिस्सा बना लेते हैं। ऐसे में ये आदतें उनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। 

अनजाने में पैरेंट्स की ओर से भी कुछ गलतियां हो जाती है जिसकी वजह से बच्चों को ये बात उन्हें तनाव में डाल देती है। डिप्रेशन एक ऐसी समस्या है जो सिर्फ बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी अपनी शिकार बनाती है। किशोर अवस्था में इसका प्रकोप ज्यादा देखने को मिलता है। जहां बहुत से फिजिकल, मेंटल और हार्मोनल चेंजेस आते हैं, जिससे वो डिप्रेशन जैसी बीमारी का शिकार हो जाते हैं। 

child

पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छा बनाने के लिए बच्चों पर काफी हावी हो जाते हैं कि वो इसे झेल नहीं पाते और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। इससे भी ज्यादा खतरनाक हालात ये होते हैं कि बच्चे तनाव में आकर आत्महत्या तक के लिए तैयार हो जाते हैं। अगर आपको भी लगता है कि आपका बच्चा तनाव में रहता है तो आप उसे बिलकुल भी अकेला ना छोड़े साथ ही आप अपनी तरफ से भी चीजों को बेहतर करने की कोशिश करें जिससे की आपका बच्चा आपसे हमेशा खुलकर बात करें और अपने मन की बात आपसे साझा करे। 

इसे भी पढ़ें: अगर आपका पार्टनर होता हो आप पर हावी तो उससे ऐसे निपटें

बच्चों को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल? 

अगर आपको लगता है कि आपकी डांट से या फिर आपके दबाव में आपका बच्चा आपसे नाराज है तो इसके लिए सबसे पहले आप उसे प्यार से समझाने की कोशिश करें कि ऐसा आप उसकी भलाई के लिए ही कर रहे हैं। आप उनसे सवाल करें कि उनके मन में क्या चल रहा और वो किस बात को लेकर नाराज या परेशान हैं। आप उनकी समस्या का हल भी निकाल सकते हैं। 

child

मोबाइल की लत

आपको एक पैरेंट्स होने के नाते इस बात का ख्याल रखना बहुत जरूरी है कि आपका बच्चा आपसे क्या सीख रहा है। कई ऐसे माता-पिता होते हैं जो बच्चों पर ध्यान ना देकर सिर्फ खुद ही घंटों फोन पर लगे रहते हैं। जिसकी वजह से उन्हें देखकर उनके बच्चों को भी बहुत कम उम्र में ही मोबाइल की चाहत होने लगती है। जिसके बाद वो भी मोबाइल के आदी होने लगते हैं। 

छोटे बच्चों के सामने ना करें झगड़ा

घर में पैरेंट्स में कई बार आपस में झगड़े होने लगते हैं जिसकी वजह से बच्चे का ध्यान भी झगड़े की तरफ जाने लगता है। यही नहीं कुछ बच्चों में ये बात घर करने लगती है। इतना ही नहीं अगर आप अपने बच्चों के सामने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ लड़ते हैं तो इसका उन पर बुरा असर पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों की परवरिश के वक्त करें ये 10 काम, हर चीज में परफेक्ट बनेंगे बच्चे

छोटी गलतियों पर ना भड़कें 

आपको ही नहीं बल्कि ज्यादातर पैरेंट्स की आदत होती है कि वो अपने बच्चे पर काफी ध्यान रखते हैं जिसकी वजह से वो हर छोटी बात को लेकर उन्हें टोंकने या डांटने लगते हैं। आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि जब आपका बच्चा धीरे-धीरे बड़ा होता है तो उसे भी गलत और सही की समझ आने लगती है। आप उन्हें लगातार गलत और सही के बारे में समझाते रहें। लेकिन आपको हर छोटी-छोटी गलतियों के लिए अपने बच्चों पर कभी हाथ नहीं उठाना चाहिए। अगर आप उन्हें छोटी- छोटी बातों पर सजा देते हैं तो उनमें विरोध की भावना घर कर सकती है और हो सकता है वो आपका सम्मान करना भी छोड़ दें। 

Read more articles on Tips for Parents in Hindi

Disclaimer