इन 5 घरेलू नुस्‍खों से कीजिए कंजंक्‍टीवाइटिस का इलाज

कंजंक्‍टीवाइटिस का जल्‍दी इलाज नहीं किया जाए तो यह तेजी से फैलता है। इसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाए हैं, जिसे अपनाकर आप इसे ठीक कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 21, 2017
इन 5 घरेलू नुस्‍खों से कीजिए कंजंक्‍टीवाइटिस का इलाज

कंजंक्‍टीवाइटिस यानी आंख आना, यह ऐसी समस्‍या है जिससे अक्‍सर लोग गर्मी के मौसम में ही प्रभावित होते हैं। आंखों का गुलाबी होना इसके लक्षण हैं। ऐसी स्थिति में आंखों से गंदगी भी बाहर निकलती है। जलन और खुजलाहट होना भी एक आम समस्‍या है। अगर इसका जल्‍दी इलाज नहीं किया जाए तो यह तेजी से फैलता है। इसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाए हैं, जिसे अपनाकर आप इसे ठीक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पेट दर्द को मिनटों में दूर करती है बिना दूध की चाय, जानें कैसे?

नमक पानी

इससे आंखों की इस समस्‍या का आसानी से इलाज किया जा सकता है। यह एक प्राकृतिक सफाई यंत्र की तरह काम करता है और समस्या का जल्दी निवारण करता है। एक कप शुद्ध पानी लें और उसमें आधे से एक चम्मच नमक डालें। अब इस मिश्रण को उबालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। थोड़ी सी मात्रा लें और आँखों पर ड्रॉपर की तरह इस्तेमाल करें। अच्छे परिणामों के लिए दिन में कई बार इस विधि का प्रयोग करें।

 

दूध और शहद

दूध और शहद कंजंक्टिवाइटिस की स्थिति में आंखों को राहत देते हैं। शहद और दूध को बराबर मात्रा में लें और इनका प्रयोग करें। इस बात को सुनिश्चित करें कि दूध गर्म हो। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और तब तक हिलाते रहें, जब तक कि शहद दूध में अच्छी तरह से घुल ना जाए। आंखों में ड्रॉपर की मदद से 2 से 3 बूंद आंखों में डालें।

 

शहद

शहद आँखों के लाल होने की समस्या को दूर करने का काफी अच्छा उपाय साबित होता है। शहद में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और जलनरोधी गुण होते हैं। ऐसा मुख्य रूप से इसमें मौजूद कंपाउंड डिहाइड्रोक्सीएसीटोन की वजह से होता है। एक चौथाई चम्मच कच्चा शहद, एक चौथाई कप शुद्ध पानी और एक चुटकी नमक लें। कच्चे शहद और नमक को शुद्ध पानी में मिश्रित करें और इसे अच्छे से पूरी तरह मिला लें। इस बात को सुनिश्चित करें कि पानी पूरी तरह गर्म ना हो, क्योंकि इससे पानी के उपकारी गुणों का विनाश हो जाता है। इस मिश्रण की एक से दो बूंदें एक साफ़ ड्रॉपर की मदद से दोनों आँखों में डालें और हर कुछ घंटों में इस प्रक्रिया को दोहराएं।

 

एलोवेरा

एलोवेरा अपने एंटीसेप्टिक एवं एस्ट्रिंजेंट के गुणों को लेकर जाना जाता है। इससे गुलाबी आंखों, जलन और दर्द को दूर करता है। एलोवेरा के पौधे से जेल निकालें और इसे ताज़े पानी में डालें। इसे अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को आंख धोने के लिए एक ड्रॉपर की मदद से अपनी आँखों में डालें। आँख से पानी गिरना, इस उपचार का प्रयोग दिन में 3 से 4 बार करें।

 

बोरिक एसिड

बोरिक एसिड आंखों  को ठीक करने का काफी प्रभावी तरीका है। यह एंटी बैक्टीरियल तथा एंटी फंगल गुणों के द्वारा खुजली, आंखों के लाल होने तथा जलन को कम करता है। 1 कप पानी उबालें और उसमें 1 चम्मच बोरिक एसिड डालें। अब सूती के बॉल द्वारा इस मिश्रण को अपनी आंखों पर लगाएं या फिर ड्रॉपर की मदद से इसका आई वाश की तरह प्रयोग करें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो दें और एक साफ़ कपडे से पोंछ लें।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles on Home Remedies In Hindi

Disclaimer