Remedies For Wrinkles: गर्दन की छुर्रियों को खत्‍म कर देते हैं ये 3 नुस्‍खे, कालापन भी हो जाता है दूर

कुछ प्राकृतिक समाधान हैं, जो आपको घर बैठे निखारने में आपकी मदद करते हैं। यहां कुछ नुस्‍खे दिए गए हैं, जो गर्दन की झुर्रियों को दूर कर देंगे! 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 04, 2020Updated at: May 04, 2020
Remedies For Wrinkles: गर्दन की छुर्रियों को खत्‍म कर देते हैं ये 3 नुस्‍खे, कालापन भी हो जाता है दूर

जब बात सुंदरता की हो और खुद पर काम करने की, तो घरेलू उपचारों पर आपकी निर्भरता सौंदर्य प्रसाधनों की तुलना में कहीं अधिक प्रभावी हो सकती है। वर्तमान में चल रहे स्वास्थ्य संकट और लॉकडाउन के बीच, जब आप सैलून में जाने जैसे जरूरी कामों के लिए घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, तो आप घर से कुछ सरल तरीके अपना कर अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। आप उन झुर्रियों पर काम कर सकती/सकते हैं, जो उम्र के साथ गर्दन पर दिखाई दे सकती हैं।

हालांकि, यह चिंता का विषय नहीं है। कुछ प्राकृतिक समाधान हैं, जिनका उपयोग कर आप बेहतर परिणाम पा सकते हैं। यह आपका समय भी बचाएंगे साथ ही अपके घरेलू बजट में काम भी हो जाएगा। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

खीरे से टोन करें (Cucumber toning) 

cucumber

खीरा और ककड़ी एक ऐसी चीज है जो हर घर में और खासकर गर्मियों में उपलब्ध होती है। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेट रखते हैं और त्वचा को साफ करते हैं। झुर्रियां मुक्त त्वचा के लिए, आप खीरे के रस का उपयोग करके इसे टोन कर सकते हैं। प्राकृतिक रूप से उम्र बढ़ने के अलावा, जब त्वचा को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है तो झुर्रियां भी दिखने लगती हैं। माना जाता है कि खीरे में पानी के अलावा खनिज और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। ऐसे में आप खीरे का प्रयोग झुर्रियां मिटाने के लिए कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कम से कम एक चम्मच खीरे के रस की आवश्यकता होगी। खीरे को कद्दूकस करके और उसमें से रस निकाल लें। फिर, आप त्वचा के झुर्रियों वाले हिस्से पर रस लगाने के लिए कॉटन बॉल का उपयोग कर सकते हैं। इस दौरान आप हल्‍के हाथों से इस क्षेत्र की थोड़ी मालिश भी करें। हर दिन ऐसा करें, और कुछ दिनों में आपको अंतर दिखाई देगा।

skin

इसे भी पढ़ें: कील मुंहासे से हैं परेशान? लगाएं करेले से बना ये एंटी-माइक्रोबियल फेस पैक

कीवी का उपयोग करें

फेस पैक बनाने के लिए आप कीवी (Kiwi) का उपयोग कर सकते हैं। कीवी में विटामिन सी और ई जैसे आवश्यक पोषक तत्‍व होते हैं, जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं और आपकी त्वचा को युवा और टाइट दिखने में मदद कर सकते हैं। 

इसके लिए आप कीवी को दो भागों में काटें, और एक टुकड़ा लें और इसका पेस्‍ट बना लें। फिर इसे गर्दन पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें। एक बार सूख जाने पर, आप इसे पानी से धो सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए इसे हर हफ्ते एक बार करें।

इसे भी पढ़ें: चेहरे से झुर्रियों को हटाने और कोलाजन का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 प्राकृतिक उपाय, दमक उठेगा चेहरा

कलौंजी के तेल की मालिश

माना जाता है कि कलोंजी के तेल (Black seed oil) में कई औषधीय गुण होते हैं, इसीलिए यह त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसके असंतृप्त फैटी एसिड त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकते हैं, और इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट किसी भी तरह की क्षति की मरम्मत करते हैं। आप जैतून का तेल और सौंफ़ का तेल क्रमशः एक बड़ा चम्मच और आधा चम्मच मिला सकते हैं। इनका मिश्रण तैयार करने के बाद 15 मिनट के लिए गर्दन की मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए आप नियमित तौर पर इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer