ये लक्षण बताते हैं कि आने वाला है आपके घर में एक नया मेहमान

गर्भधारण हो जाने पर शरीर कई प्रकार के लक्षण दिखाने लगता है। इस लेख को पढ़ें और जानें क्या हैं गर्भधारण होने के लक्षण।

सम्‍पादकीय विभाग
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Feb 03, 2012Updated at: Mar 05, 2020
ये लक्षण बताते हैं कि आने वाला है आपके घर में एक नया मेहमान

हर महिला चाहती है कि वो कब गर्भवती होगी। गर्भवती होने के वैसे तो बाजार में कई उपकरण मौजूद है जिसकी मदद से आप आसानी से ये पता लगा सकती हैं कि आप गर्भवती हैं। लेकिन उन उपकरणों के अलावा भी आपके पास कई ऐसे विकल्प और ऐसे लक्षण होते हैं जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आप गर्भवती हैं। कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जो आपको जल्द इस बात का बता सकते हैं कि आप गर्भवती है, इससे आपको पहचान भी आसानी से हो जाएगी। आइए इस लेख में जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से लक्षण होते हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि आप गर्भवती हैं। 

आजकल बाजार में मौजूद उपकरण से आप आसानी से इस चीज का पता लगा सकते हैं, लेकिन आपके पास उन उपकरणों के अलावा और भी तरीके होते हैं। आप चाहें तो कुछ शुरुआती लक्षणों से भी जान सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं। 

pregnancy

स्तन का लगातार बढ़ाना

गर्भावस्ता में ऐसे कई लक्षण होते हैं जो काफी सामान्य से होते हैं। ऐसा ही उनमें से एक लक्षण होते हैं महिला के स्तन बढ़ना यानी हैवी ब्रेस्ट होना। गर्भधारण होने के साथ ही शरीर में कई हॉर्मोनल बदलाव आते हैं। यही वजह है कि गर्भावस्था में स्तन भारी और उनमें सूजन आने लगती है। इस लक्षण की मदद से आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आप गर्भवती हैं। 

बार-बार पेशाब आना

महिला के प्रेगनेंट होने पर पहले की तुलना में ज्यादा टॉयलेट जाना पड़ता है। इस स्थिति में  किडनी ज्यादा एक्टिव हो जाती है जिसकी वजह से बार-बार आपको टॉयलेट जाना पड़ता है। आपके सामने एक ये भी लक्षण है जिसकी मदद से आप पहचान कर सकते हैं कि आप गर्भवती हैं। 

pregnancy

उल्टी जैसा महसूस होना और जी मचलाना

गर्भावस्था में कभी भी महिला को उल्टी जैसा महसूस होने लगता है और जी मचलाने लगता है। इसमें शरीर में कमजोरी आने लगती है और मितली आती है। 

गर्भाशय में ऐठन महसूस होना

गर्भावस्ता के दौरान महिलाओं को गर्भाशय में ऐठन महसूस होने लगती है। जिस तरह की पीड़ा आप मासिक धर्म के दौरान महसूस करती हैं, उसी तरह का अनुभव इस मामले में भी हो सकती है। आपको अंदाजा हो जाना चाहिए कि आप गर्भवती हो गई हैं। 

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी टेस्ट करते वक्त इन 5 कारणों से आता है अक्सर गलत परिणाम, जानें क्यों होता है ऐसा

मासिक धर्म बंद होना

ये एक ऐसा लक्षण है जो आपको बताने में सक्षम हो सकता है कि आप गर्भवती हैं। अगर संबंध बनाने के बाद आपका मासिक धर्म बंद हो जाता है तो आप घबराएं न बल्कि आप जान लें कि ये लक्षण आपके गर्भवती होने के संकेत दे रहा है। मासिक धर्म के बंद होने पर आप डॉक्टर से भी मिल सकते हैं।  

थकावट होना

महिलाओं को अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान थकावट काफी जल्दी होने लगती है। थकावट के साथ आपका मन आराम करने को करता है। इससे आपको अंदाजा लगा लेना चाहिए कि आप गर्भवती हो गई हैं। 

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान चिंता और तनाव से खराब हो सकती है होने वाली शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी)

चटपटा और खट्टा खाने का मन करना

गर्भवस्था के दौरान महिलाओं में चटपटा और खट्टा खाने की इच्छा बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में उन्हें आचार या चटपटा खाने का मन करता है। इससे आप पहचान कर सकते हैं कि आप गर्भवती हो गई हैं। 

इन सबके अलावा आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। आपको बता दें कि जो हमने सभी लक्षण बताएं हैं, हो सकता है कि ये लक्षण किसी और कारण से आपको महसूस हो रहे हों। 

Read more articles on Womens in Hindi

Disclaimer