बीमारियों से बचना है तो Vaccations पर बरतें ये 5 सावधानियां

वैसे तो गर्मियों की छुट्टियां खत्म हो गई हैं। लेकिन फिर भी लांग वीकेंड तो आते ही रहते हैं। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jul 07, 2017
बीमारियों से बचना है तो Vaccations पर बरतें ये 5 सावधानियां

वैसे तो गर्मियों की छुट्टियां खत्म हो गई हैं। लेकिन फिर भी लांग वीकेंड तो आते ही रहते हैं। जिनमें हर कोई घर बैठने के बजाय घूमने जाना पसंद करता है। छुट्टियों में सैर-सपाटे के दौरान अक्सर लोग सेहत को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। इसका नुकसान उन्हें फूड पॉइजनिंग, पानी की कमी, त्वचा का झुलसना जैसी समस्याओं के रूप में होता है। सफर का आनंद उठाने के लिए आपकेा कुछ बातों का ध्यान रखना पढ़ता है जो इस तरह हैं।

इसे भी पढ़ें : रात में पनीर खाने से पहले अपनी बॉडी टाइप के बारे में जानें

फूड पॉइजनिंग 

आजकल के मौसम में फूड पॉइजनिंग, टायफाइड, पीलिया जैसी बीमारियां होना आम बात है। इसकी वजह दूषित खानपान है। बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी फूड पॉइजनिंग के तीन मुख्य कारक हैं। इससे बचने के लिए साफ सुथरा खाना खाएं। जितना हो सकते फास्ट फूड से परहेज करें।

 

बढ़ाएं लिक्विड डाइट

गर्मियों में अगर सफर कर रहे हैं तो लिक्विड डाइट का सेवन करें। यात्रा में खूब ज्यादा पानी पीएं। कुछ लोग प्यास बुझाने के लिए सॉफ्ट और कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं। यह गलत है। नारियल, नींबू पानी, छाछ और लस्सी पीना बेहतर विकल्प है।

 त्वचा को धूप से बचाएं

कई लोग अपने वेकैशन में इतने खो जाते हैं कि अपनी त्वचा का ख्याल ही नहीं रखते। इसलिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं और शरीर को पूरी तरह से कपड़े से ढकें। नियमित रूप से चेहरे को साफ करते रहें। 

ओआरएस का घोल लें

ज्यादा पानी पीने के साथ फलों या जूस भी सफर में पीते रहें। अगर साथ में नवजात शिशु है तो उसमें पानी की कमी न हो इसलिए मां को अपना दूध पिलाते रहना चाहिए। 6 माह से अधिक उम्र के शिशु को पानी व ओआरएस घोल भी दें।

सफाई रखें

हमारे बीमार होने का सबसे बड़ा कारण गंदगी होता है। यानि कि जब हम सफाई नहीं रखते हैं तभी हम बीमार पड़ते हैं। यात्रा

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article On Health Eating In Hindi

Disclaimer