पैरों के काले चित्तीदार धब्बों (स्ट्रॉबेरी लेग्स) को कम करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

अगर पैरों की शेविंग के बाद आपको भी स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या हो रही है तो जानिए इस से निजात पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में

Monika Agarwal
घरेलू नुस्खेWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 14, 2022Updated at: May 14, 2022
पैरों के काले चित्तीदार धब्बों (स्ट्रॉबेरी लेग्स) को कम करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

क्या आपने कभी अपने पैरों पर काले गहरे रंग के निशानों को नोटिस किया है? यह बिल्कुल छोटे छोटे काले रंग के डॉट्स के जैसे दिखते हैं। इन धब्बों की वजह से इनको स्ट्रॉबेरी लेग्स कहा जाता है। आमतौर पर इन धब्बों का कारण ठीक तरह से पैरों की शेविंग ना करना है। सेलिब्रिटी ब्यूटी एक्सपर्ट, प्रियंका बोरकर बताती हैं कि शेविंग के दौरान कुछ गलतियों की वजह से हेयर फॉलिकल्स का साइज जब बड़ा हो जाता है तो उसमें डेड स्किन, ऑयल, या कीटाणु जमा होने लगते हैं। जिससे स्किन का टेक्श्चर बदल जाता है और स्किन स्ट्रॉबेरी जैसी दिखने लगती है।

स्ट्रॉबेरी लेग्स का कारण

  • शेविंग
  • बंद रोम छिद्र
  • फॉलिकुलाइटिस
  • केराटॉसिस पिलेरिस
  • जरूरत से ज्यादा रूखी त्वचा

पैरों के डार्क स्पॉट को कम करने के लिए घरेलू उपचार

1. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

ब्यूटी प्रोडक्ट्स में एलोवेरा जेल का प्रयोग बहुतायत से किया जाता है, क्योंकि यह स्किन के लिए फायदेमंद औषधि है। इस जेल से पैरों पर मसाज से स्किन मॉइश्चराइज होती है और डेड स्किन से छुटकारा मिलता है।

2. जोजोबा ऑयल का प्रयोग

अपने एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की वजह से जोजोबा ऑयल का प्रयोग स्किन की समस्याओं से जुड़े प्रोडक्ट्स में किया जाता है। जोजोबा ऑयल स्किन के बंद पोर्स को खोलने के साथ-साथ स्किन की ड्राइनेस को दूर करता है। इस तेल से पैरों की मालिश करने से जल्दी ही आराम मिल सकता है।

strawberry Legs

3. स्किन एक्सफोलिएशन

स्किन से डेड स्किन और बैक्टीरिया को हटाने के लिए स्किन एक्सफोलिएशन कारगर उपाय है। स्किन एक्सफोलिएशन में स्क्रब को नारियल के तेल के साथ मिलाकर डार्क स्पॉट के ऊपर रगड़ने से डेड स्किन से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- पैरों को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए घर पर बनाएं स्क्रब, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

4. सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड युक्त प्रोडक्ट

ग्लाइकोलिक या सैलिसिलिक एसिड वाले उत्पाद ड्राई स्किन की समस्या से निजात दिला सकते हैं। इसलिए स्ट्रौबरी लेग्स में इनका प्रयोग फायदेमंद है।

5. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है जो त्वचा की पिगमेंटेशन को हल्का करने और त्वचा की रंगत में सुधार करने में मदद कर सकता है। अच्छे रिजल्ट के लिए सेब के सिरके में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर लगाना फायदेमंद हो सकता है।

6. शुगर स्क्रब

चीनी न केवल आपके डेसर्ट को मीठा करती है बल्कि इसे एक बेहतरीन ब्यूटी केयर प्रोडक्ट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा नरम और एक्सफोलिएट होती है। यह स्किन को ड्राइनेस से बचाती है और नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करती है। इसके लिए चीनी और ओलिव ऑयल को मिलाकर स्क्रब बनाएं और डार्क स्पॉट पर रगड़ें, फिर ठंडे पानी से धो दें।

Disclaimer