महिलाएं करें ये 2 स्पेशल वर्कआउट, शरीर में कहीं जमा नहीं होगा फैट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 13, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • साइकिल चलाने से फैट तेजी से बर्न होता है।
  • बेहतर शेप पाने के लिए वॉटर वॉकिंग बेहतरीन एक्सरसाइज़ है।
  • महिलाओं में बेली, आम्र्स और थाइज़ पर एक्स्ट्रा फैट बढऩे लगता है।

स्त्रियां अपनी खूबसूरती और फिटनेस को लेकर कितनी भी जागरूक क्यों न हों, पर अक्सर घर और बाहर के कामों में वे भूल ही जाती हैं कि व्यायाम उनकी फिटनेस का कितना अहम हिस्सा है। दिन का आधा घंटा खुद के लिए निकालें और कुछ एक्सरसाइज़ेज़ दिनचर्या में शामिल कर लें तो छरहरी काया को हमेशा के लिए बरकरार रखा जा सकता है। बिज़ी लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के कारण बेली, आम्र्स और थाइज़ पर एक्स्ट्रा फैट बढऩे लगता है। इससे न सिर्फ आपका शरीर बेडौल दिखता है बल्कि आपकी शारीरिक क्षमता भी घटने लगती है। एक्स्ट्रा फैट के बढऩे से बॉडीकॉन ड्रेसेज़, टी-शर्ट व स्लीवलेस ड्रेसेज़ वॉर्डरोब में रखी रह जाती हैं। ऐसा न हो, इसके लिए सखी दे रही है कुछ आसान एक्सरसाइज़ेज़ की जानकारी, जिनसे मस्ती-मस्ती में आप कैलरीज़ बर्न कर सकती हैं।

साइक्लिंग से करें शुरुआत

अगर आपको साइकिल चलानी आती है तो इससे आसानी से फैट कम किया जा सकता है। यह फिट रहने का कारगर नुस्खा है। रोज़ सुबह आधे घंटे की साइक्लिंग के ज़रिये आप महीने में आराम से दो से तीन किलो वज़न कम कर सकती हैं। ज़रूरी नहीं है कि इसके लिए आप सड़क पर ही साइकिल चलाएं, बिना साइकिल के भी साइक्लिंग के मूवमेंट आपके लिए प्रभावी हो सकते हैं। मैट पर पीठ के बल लेट जाएं, हाथों की मदद से सिर को ऊपर की तरफ उठाएं। अपने घुटने को चेस्ट से लगाएं और फिर पैरों से साइकिल चलाने की कोशिश करें। पहले बाएं पैर से और फिर दाएं पैर से इसे करें।

इसे भी पढ़ें : डिलीवरी के बाद चेहरे और बालों की खोई चमक वापिस लाते हैं ये 5 सस्ते नुस्खे

एरोबिक्स भी है कारगर

हलकी एक्सरसाइज़ और संगीत, दोनों को अगर आप रूटीन का हिस्सा बना लें तो आसानी से पेट की चर्बी कम की जा सकती है। जिम एक्सपर्ट मनीष कुमार के मुताबिक, एरोबिक्स लाइट एक्सरसाइज़ मानी जाती है, इस तरह के वर्कआउट लोगों को बहुत पसंद आते हैं। इससे थकान भी कम हो जाती है। इसलिए किसी भी व्यायाम को चुनने से पहले एरोबिक्स ज़रूर ट्राई करें। रोज़ाना तीस मिनट करने से आप 500 से 800 कैलरीज़ बर्न कर सकती हैं।

डांसिंग कर घटाएं वज़न

अगर आप एक्सरसाइज़ कर बोर हो चुकी हैं और आपको डांस करना अच्छा लगता है तो अपने फिटनेस प्रोग्राम में डांस को शामिल करके खुशनुमा अंदाज़ में अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाएं। फिटनेस एक्सपर्ट नीति शर्मा बताती हैं कि स्त्रियों की कमर के ऊपरी हिस्से में फैट, जितना तेज़ी से बढ़ता है, उतनी तेज़ी से घटाने के लिए बॉडी के अपर पार्ट की एक्सरसाइज़ करने से नतीजा जल्द देखने को मिलता है। अगर आपको डांसिंग का शौक है तो संकोच छोड़कर इसे अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज़ के तौर पर शामिल करें। बेली फैट घटाने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। इससे आपका शौक भी पूरा होगा और अतिरिक्त कैलरीज़ भी बर्न हो जाएंगी। डांस शरीर में जमा हो रही अतिरिक्त कैलरीज़ को खर्च करने का बेहतर तरीका है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर सही ढंग से डांस किया जाए तो इससे घंटे भर में 500 से 1000 कैलरीज़ बर्न की जा सकती हैं।

करें वॉटर एक्सरसाइज़

कैलरी बर्न करने और बेहतर शेप पाने के लिए वॉटर वॉकिंग बेहतरीन एक्सरसाइज़ है। चालीस मिनट वॉटर एक्सरसाइज़ करने से लगभग 600 कैलरी बर्न की जा सकती हैं। ध्यान रखें, जो भी एक्सरसाइज़ आप जिम में करती हैं, योग, ज़ुंबा, एरोबिक्स, किक बॉक्सिंग, कार्डियो या स्ट्रेचिंग, ये सभी पानी के अंदर बख़ूबी की जा सकती हैं। पानी में होने वाली एक्सरसाइज़ से कमज़ोर मसल्स स्ट्रॉन्ग हो जाती हैं। जॉइंट्स में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है। साथ ही यह तनाव कम करने में भी सहायक है।

इसे भी पढ़ें : महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर बन सकता है पीसीओएस का कारण, जानें लक्षण और उपचार

आउटडोर एक्सरसाइज़

फैट तेज़ी से बर्न करने के लिए नियमित रूप से आउटडोर गेम्स बहुत ज़रूरी है। इससे तनाव दूर होता ही है, साथ ही 500-1000 कैलरीज़ भी बर्न की जा सकती हैं। इसलिए रोज़ाना 10-15 मिनट बैडमिंटन खेलना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे पेट के अलावा आम्र्स और थाइज़ पर जमा अतिरिक्त चर्बी कम होती है। इसके अलावा रोज़ाना सुबह टहलने और जॉगिंग से भी फैट कम किया जा सकता है। तेज़ कदमों से रोज़ाना 45-50 मिनट टहलें। जॉगिंग करना पसंद है तो इससे आपके दिल की पंपिंग की क्षमता बढ़ती है और आपका मेटाबॉलिजम बेहतर होता है। रोज़ाना 2 किलोमीटर जॉगिंग से काफीफैट बर्न किया जा सकता है।

करें मिक्स एक्सरसाइज़

कार्डियो एक्सरसाइज़ दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। इससे दिल की धड़कन थोड़ी बढ़ जाती है, जो शरीर को फिट बनाए रखती है। इसे करने से स्वस्थ और फिट रहा जा सकता है। इसके अलावा 15 मिनट मसल बिल्डिंग यानी डंबल के 10-10 के 2 सेट करें या फिर ज़मीन या बेंच पर पीठ के बल सीधे लेटकर वज़न उठाने का प्रयास करें। जिम में चेस्ट और पीठ की एक्सरसाइज़ करें और 10 मिनट एब्स क्रंच के ज़रिये भी बेली फैट घटाया जा सकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article on Women Health in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES70 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर