Expert

स्मोकिंग करने से आपकी हेल्थ ही नहीं त्वचा को भी पहुंचता है नुकसान, एक्सपर्ट से जानें कैसे

सिगरेट पीने से सिर्फ आपका शारीरिक स्वास्थ्य को ही नहीं आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है। जानें सिगरेट का धुंआ कैसे त्वचा को प्रभावित करता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 28, 2022Updated at: Mar 28, 2022
स्मोकिंग करने से आपकी हेल्थ ही नहीं त्वचा को भी पहुंचता है नुकसान, एक्सपर्ट से जानें कैसे

सिगरेट पीना या स्मोकिंग (Smoking) करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। स्मोकिंग करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को खतरे में डालता है। विभिन्न अध्ययनों में स्मोकिंग और कई गंभीर रोग जैसे हृदय रोग, हाई बीपी, दिल की धड़कन बढ़ना, कैंसर, सांस संबंधी रोग इत्यादि के बीच संबंध दिखाया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं स्मोकिंग करना आपकी त्वचा को भी नुकसान (Smoking Side Effects on Skin In Hindi) पहुंचा सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

त्वचा रोग विशेषज्ञों के अनुसार सिर्फ सूरज की यूवी किरणें ही आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं बल्कि सिगरेट से निकलने वाला धुंआ भी त्वचा संबंधी समस्याओं (Smoking Can Cause Skin Problems In Hindi) का एक बड़ा कारण है। सिगरेट पीना आपकी त्वचा को कई तरह से प्रभावित कर सकता है और कई त्वचा की स्थितियों का कारण (Skin Problem Causes in HIndi) बन सकता है। इस लेख में हम बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जयश्री शरद से जानेंगे स्मोकिंग से त्वचा को होने वाले नुकसान (Smoking Side Effects on Skin In Hindi) और यह स्किन कंडीशन का कारण बन सकता है।

स्मोकिंग के कारण होने वाली कुछ आम त्वचा संबंधी समस्याएं (Skin Problems Caused By Smoking In Hindi)

सिगरेट का धुंआ आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करता है? (Smoking Side Effects on Skin In Hindi )

एक्सपर्ट्स के अनुसार स्मोकिंग करने से शरीर में फ्री रेडिकल्स का उत्पादन होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सिगरेट के धुएं में टॉक्सिन्स मौजूद होते हैं। जिससे शरीर में ऑक्सीडेटिव बढ़ता है, जो त्वचा में ऑक्सीजन की आपूर्ति में की कमी का कारण बनता है। लगातार ऐसा करने से आपकी नुकसान पहुंचता है। यहां तक कि फ्री रेडिकल्स स्मोकिंग करने वाले लोगों में कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे: मुंह का कैंसर, बालों झड़ना और मसूड़ों की बीमारी। इसके अलावा सिगरेट का धुंआ आपकी त्वचा को कई तरह से प्रभावित कर सकता है जैसे:

1. त्वचा में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होती है

निकोटिन शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन में रुकावट पैदा करता है, शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति पर्याप्त नहीं हो पाती है। जिससे न सिर्फ आपका शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है, बल्कि आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है।

इसे भी पढ़ें: दूसरों के सिगरेट का धुंआ भी है आपके लिए सिगरेट पीने जितना खतरनाक, जानें क्या हैं खतरे

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

2. घाव भरने में देरी

स्मोकिंग करना आपकी त्वचा के घावों को भरने में देरी का कारण बनता है। सिगरेट पीने वाले लोगों की त्वचा में मामूली कट और खरोंच को ठीक होने में भी काफी समय लग सकता है। यही कारण हैं कि ज्यादातर डॉक्टर सर्जरी के बाद स्मोकिंग न करने की सलाह देते हैं।

3. फ्री रेडिकल्स को बढ़ाता है

स्मोकिंग करने से शरीर में फ्री रेडिकल्स की मात्रा बढ़ती है, जो शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याओं के साथ ही कैंसर का कारण बनते हैं। यह त्वचा के कैंसर के जोखिम को भी बढ़ाते हैं। साथ ही यह समय से पहले बुढ़ापे के लिए भी जिम्मेदार होते हैं।

4. कोलेजन संश्लेषण को कम करता है

कोलेजन एक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। स्मोकिंग करने से कोलेजन संश्लेषण (Synthesis) कम होता है। जिससे आपकी त्वचा कम लोचदार हो सकती हैं और एजिंग के लक्षणों को ट्रिगर कर सकती है।

5. कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाता है

सिगरेट के धुएं में मौजूद टॉक्सिन कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाते हैं। यह दोनों ही आपको टाइट और सॉफ्ट रखने में मदद करते हैं। जब इनको नुकसान पहंचता है तो इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर समस्याओं के रूप में देखने को मिलता है।

इसे भी पढ़ें: आपके होठों को काला बना सकती हैं ये 5 गलत आदतें, नर्म-गुलाबी होंठ चाहिए तो रखें इनका ध्यान 

6. त्वचा की स्थितियों को बदतर बना सकता है

अगर आप पहले से किसी तरह की स्किन कंडीशन से पीड़ित हैं, जैसे मुंहासे, सोरायसिस, एक्जिमा और ल्यूपस आदि जैसी स्थितियां, तो ऐसे में स्मोकिंग करना आपकी स्थिति को बदतर बना सकता है। स्मोकिंग के कारण त्वचा की स्थिति के लक्षण बढ़ सकते हैं और ज्यादा परेशानी हो सकती है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer