स्किन पर दिखने वाले ये 5 संकेत बताते हैं कि आप कर रही हैं गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

 आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्किन के कुछ ऐसे संकेतों के बारे में जो ये बताते हैं कि आप गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
स्किन पर दिखने वाले ये 5 संकेत बताते हैं कि आप कर रही हैं गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसकी स्किन हमेशा ग्लोइंग और स्पॉटलेस नजर आए। स्किन हमेशा खूबसूरत दिखे इसके लिए लड़कियां फेस वॉश, क्रीम, सीरम और बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें और जंक फूड का सेवन करने की वजह से चेहरे पर दाग, धब्बे, पिंपल्स और झाइयों जैसी परेशानी होना लाजिमी है। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए भी लड़कियां ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि ये जरूरी नहीं है कि हर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी स्किन के लिए एकदम फिट हो हीं। अब सवाल उठता है, कि आखिर ये कैसे समझा जाए कि कौन सा ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) हमारी स्किन के लिए एकदम फिट है? अगर आपके मन में भी इसी तरह का सवाल हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्किन के कुछ ऐसे संकेतों के बारे में जो ये बताते हैं कि आप गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

पिंपल्स

कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट स्किन को सूट न होने पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या होने लगती है। एक्ने और पिंपल्स की समस्या ज्यादातर मामलों में फेस वॉश और फेस क्रीम के कारण होती है। अगर पहले 1 या 2 पिंपल्स होते हैं, लेकिन अब बहुत ज्यादा होने लगे हैं तो ये गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स के कारण हो सकता है। ऐसे में तुरंत अपनी क्रीम और फेस वॉश को बदलें।

इसे भी पढ़ेंः जेनेलिया देशमुख ने 6 हफ्तों में घटाया वजन, फॉलो किए ये 2 रूल्स

स्किन ब्रेक- आउट्स

कभी कभी प्रोडक्ट सूट न करने पर ब्रेक-आउट्स की समस्या भी होने लगती है। स्किन एक्ने-प्रोन नहीं है और फिर भी स्किन ब्रेक- आउट्स की समस्या हो सकती है, तो आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बदलने की जरूरत है। 

Skin care

खुजली

कई बार कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से चेहरे पर खुजली होने लगती है। इसका मतलब ये है कि आपकी स्किन पर ब्यूटी प्रोडक्ट का रिएक्शन हो रहा है। इतना ही नहीं ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से आपकी स्किन के टेक्सचर में बदलाव आ रहा है या इरिटेशन महसूस हो रही है, तो भी आपको ब्यूटी प्रोडक्ट  बदलने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने से खूबसूरती बढ़ाने तक, संजीव कपूर से जानें गुलाब का फूल खाने के फायदे

रैशेज

स्किन पर क्रीम और सीरम लगाने के बाद कई बार चेहरे पर रैशेज होने लगते हैं। ये एलर्जी इस बात का संकेत है कि आपको ब्यूटी प्रोडक्ट सूट नहीं कर रहे हैं। स्किन पर रैशेज की समस्या होने पर आपको ये बात समझ लेनी चाहिए कि ब्यूटी प्रोडक्ट आपको सूट नहीं कर रहे हैं। जिस क्रीम और फेश वॉश को इस्तेमाल करने के बाद आपको चेहरे पर रैशेज होने लगे, तो आपको उनका इस्तेमाल दोबारा नहीं करना चाहिए। इस स्थिति में किसी ब्यूटी एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

Skin Care in Hindi

जलन

कई बार कोई प्रोडक्ट अगर सूट नहीं करता है, तो स्किन में जलन की समस्या को पैदा कर देता है। जलन होते ही आपको अलर्ट हो जाना चाहिए। 

 
Disclaimer