Beauty Treatment: चेहरे की झुर्रियों और धब्‍बों से हैंं पेरेशान, तो ट्राई करें कोलेजन थ्रेड लिफ्ट फेशियल

इसमें 12-15 मिनट के लिए कोलेजन क्रीम से मालिश करके त्वचा की मरम्मत की जा सकती है। आइए जानिए क्‍या है कोलेजन थ्रेड लिफ्ट फेशियल? 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 22, 2020
Beauty Treatment: चेहरे की झुर्रियों और धब्‍बों से हैंं पेरेशान, तो ट्राई करें कोलेजन थ्रेड लिफ्ट फेशियल

ब्‍यूटी इंडस्‍ट्री में हमेशा एक नए और अधिक प्रभावी उपचारों की मांग होती है, खासकर उन लोगों के लिए जो अपने रूप के बारे में अविश्वसनीय रूप से सचेत रहते हैं और चिंता करते हैं। आजकल एक नया ब्‍यूटी ट्रीटमेंट 'कोलेजन थ्रेड लिफ्ट' ट्रेंड कर रहा है। इसमें फेशियल में कॉपर पेप्टाइड्स होते हैं, जो शरीर के कई कार्यों के लिए आवश्यक माना जाता है। ये छोटे अणु होते हैं, जो कोलेजन थ्रेड लिफ्ट फेशियल की मदद से त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और थके हुए चेहरे के टिश्‍यु को रिपेयर और ठीक कर सकते हैं।

कोलेजन थ्रेड लिफ्ट फेशियल की मदद से आप निखरी और दमकती त्‍वचा पा सकते हैं। स्वास्थ्य पर इसके कई लाभों के लिए इस ट्रीटमेंट में कॉपर का इस्‍तेमाल किया जाता है। क्‍योंकि कॉपर में शक्तिशाली जैव रासायनिक गुण होते हैं, जो शरीर के टिश्‍यु की मरम्मत में मदद करता है। कॉपर के इन गुणों की वजह से यह त्‍वचा में सुधार करने में सहायक है। 

Collagen Beauty Treatment

त्वचा और बालों के लिए कॉपर

मानव पेप्टाइड (ग्लाइसिल-एल-हिस्टिडिल-एल-लाइसिन), जो मानव शरीर में त्वचा के ऊतकों की मरम्मत करता है और कॉपर के छोटे कणों को भी बांध सकता है। लेकिन धीरे-धीरे प्लाज्मा में इसकी मात्रा कम हो जाती है। इसकी देखभाल करते हुए, आज त्वचा और बालों के उत्पादों में कॉपर पेप्टाइड्स का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग आमतौर पर चेहरे, माथे, आँखों के नीचे की फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को दूर करने के लिए किया जाता है, जैसे बोटॉक्स ट्रीटमेंट और त्‍वचा के धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है।

यह कैसे काम करता है? आप घर पर एक कोलेजन थ्रेड लिफ्ट फेशियल कैसे कर सकते हैं:

Beauty Treatment

इसे चेहरे में, त्वचा को साफ करने, एक्‍सट्रा ऑयल और मेकअप को हटाने के लिए एक कोलेजन क्लींजर के साथ शुरू किया जाता है। जिसमें त्वचा को साफ किया जाता है।

  • अगले स्‍टेप में ब्‍लैक व्‍हाइटहेड्स और डेड स्किन को हटाने के लिए एक कोलेजन स्क्रब का उपयोग शामिल होता है।
  • इसके बाद 12 से 15 मिनट के लिए कोलेजन क्रीम से चेहरे की मालिश करके त्वचा की प्राकृतिक रूप से मरम्मत होती है। एक बार हो जाने के बाद, आप 15-10 मिनट के लिए कोलेजन पैक लगाएं और उसके बाद गीले कॉटन से चेहरा साफ करें। इससे आपकी त्वचा को तुरंत एक चमक मिलती है।
  • अब एक बार चेहरा साफ हो जाने के बाद आप अपने चेहरे पर समान रूप से एक कोलेजन सीरम का छिड़काव किया जाता है और फिर कॉपर के धागे को त्‍वचा पर लगाए जाते हैं। 
  • इन धागों को माथे पर, होंठों के दोनों ओर हंसी की लाइन्‍स और ठोड़ी पर लगाया जाता है। इसके बाद अल्ट्रासोनिक किरणों को इन थ्रेड्स पर लागू किया जाता है, जिससे यह त्वचा के अंदर गहराई तक प्रवेश कर सकता है।
  • अगले 24 घंटों के लिए इन थ्रेड्स पर किसी भी प्रकार का कोई प्रॉडक्‍ट इस्‍तेमाल नहीं किया जाता है। इसके साथ ही कॉपर पेप्टाइड्स त्वचा के अंदर जाते हैं और अपना काम ठीक उसी तरह शुरू करते हैं, जैसे कि बोटोक्स ट्रीटमेंट में होता है।

Skin Treatment

कोलेजन थ्रेड लिफ्ट फशियल किन लोगों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद है? 

  • वैसे यह सभी आयु वर्ग ( 20 वर्ष और अधिक) के लोग कोलेजन फेशियल करवा सकते हैं।
  • जिन लोगों के माथे के आसपास झुर्रियां हैं, उन्हें इस फेशियल के लिए जाना चाहिए।
  • आप शादी करने वाले हैं और विशेष दिन के लिए एक अतिरिक्त चमकती त्वचा चाहते हैं, तब भी आप इस ब्‍यूटी ट्रीटमेंट को करवा सकते हैं। 
  • यदि आपकी ड्राई स्किन है, तो यह चेहरे की त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है। 

इसके अलावा, कुछ भी करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि हर किसी की त्वचा अलग है, और यह संभव हो सकता है कि कुछ चीजें सभी के अनुरूप न हों।  हमेशा निर्णय लेने से पहले पैच स्किन टेस्ट के लिए जाने की सलाह दी जाती है। बाद में पछताने के बजाय सचेत रहना सबसे अच्छा है।

Read More Article On Fashion and Beauty In Hindi 

Disclaimer