डायबिटीज में चाय के नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

Tea And Diabetes : डायबिटीज में चाय का सेवन शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 05, 2022
डायबिटीज में चाय के नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

Tea And Diabetes : गर्मी हो या सर्दी, अधिकतर लोग दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं. चाय स्वास्थ्य के लिए काफी अनहेल्दी मानी जाती है. खासतौर पर डायबिटीज रोगियों के लिए दूध और चीनी वाली चाय अनहेल्दी होती है. ऐसे में कई डायबिटीज मरीज दूध वाली चाय को बिना चीनी मिक्स पीते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि दूध वाली चाय में बिना चीनी मिलाकर पिएं तो इससे किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. आप चाय में चीनी मिक्स करें या न करें यह आपके लिए अनहेल्दी ही साबित हो सकती है. आज हम इस लेख में डायबिटीज में चाय के नुकसान के बारे में जानेंगे.  

डायबिटीज में चाय के नुकसान

डाइट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि दूध वाली डाय डायबिटीज मरीजों के लिए अनहेल्दी हो सकती है। दरअसल, दूध वाले प्रोडक्ट्स में शुगर होता है, जो डायबिटीज में ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है। इसलिए कई डायबिटीज मरीजों को दूध का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। अगर आप दिन में कई बार दूध वाली चाय का सेवन करते हैं तो यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित करती है। 

वहीं, अगर आप चाय के स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें चीनी या शहद डालते हैं तो भी यह आपके शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है। इसलिए कोशिश करें कि डायबिटीज में दूध या चीनी वाली चाय बिल्कुल भी न पिएं। हालांकि, आप डायबिटीज में कुछ हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसमें चायपत्ती न डालें. वहीं, डिब्बाबंद हर्बल टी खरीदने से पहले लेवल चेक करें कि इसमें शुगर न हो। 

डायबिटीज मरीजों के लिए चाय

डायबिटीज मरीज हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। कई रिसर्च में बताया जा चुका है कि हर्बल टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, ब्लड-शुगर-लोअरिंग और इंसुलिन-सेंसिटाइज़िंग गुण पाए जाते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार चाय के बारे में-

इसे भी पढ़ेंडायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 नट्स, मिलेंगे फायदे 

ग्रीन टी

ग्रीन टी कई स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं। ग्रीन टी का सेवन करने  से सेलुलर डैमेज कम होता है. साथ ही इससे शरीर में सूजन और ब्ल़ड शुगर के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है। 

गुड़हल की चाय

डायबिटीज में आप गुड़हल की चाय पी सकते हैं। यह पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं, जिनमें कार्बनिक अम्ल और एंथोसायनिन शामिल होता हैं। ऐसे में यह डाय ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने से लेकर सूजन को कम करने तक आपकी मदद कर सकता है। 

दालचीनी की चाय

दालचीनी से तैयार चाय डायबिटीज में काफी हेल्दी हो सकता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। साथ ही मोटापा भी कंट्रोल कर सकता है। 

हल्दी की चाय

डायबिटीज में हल्दी वाली चाय पिएं। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में प्रभावी होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर की सूजन को कम कर सकता है। 

डायबिटीज में दूध वाली चाय शरीर के लिए नुकासनदेह हो सकती है। ऐसे में हर्बल टी का सेवन करें। वहीं अगर आपको किसी तरह की परेशानी है तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही चाय का सेवन करें।

 
Disclaimer