Ginger Side Effects: कच्ची अदरक खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

कई लोग कच्‍ची अदरक का सेवन करते हैं। अदरक को ब‍िना पकाए खाने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। जानते हैं इसके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 04, 2022 11:30 IST
Ginger Side Effects: कच्ची अदरक खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

लगभग हर रसोई में अदरक का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। कई लोग कच्‍ची अदरक का सेवन कर लेते हैं। लेक‍िन कच्‍ची अदरक का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए हान‍िकारक होता है। अदरक में औषधीय गुण होते हैं। लेक‍िन गलत तरीके से अदरक का सेवन करने से पेट, त्‍वचा और शरीर के अन्‍य अंगों में समस्‍या हो सकती है। अदरक की ज्‍यादा मात्रा लेना भी आपके ल‍िए परेशानी का कारण बन सकती है। एक द‍िन में 5 ग्राम अदरक से ज्‍यादा का सेवन नहीं करना चाह‍िए। आप भी कच्‍ची अदरक का सेवन करते हैं, तो नुकसान पहले जान लें। 

kachi adrak ke nuksaan

1. पेट में गैस की समस्‍या

कच्‍ची अदरक का सेवन करने से पेट में गैस की समस्‍या हो सकती है। अदरक की तासीर गरम होती है। इसे सब्‍जी या क‍िसी अन्‍य फॉर्म में पकाकर खाया जाता है। कच्‍ची अदरक का सेवन करने से पेट में दर्द, गैस, अपच हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- अदरक का रस पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका   

2. सीने में जलन होना

कच्‍ची अदरक का सेवन करने से सीने में जलन महसूस हो सकती है। अदरक का सेवन करने से एस‍िड र‍िफ्लक्‍स की समस्‍या बढ़ जाती है। कई बार ये दर्द सीने के ह‍िस्‍से में भी होता है। ज‍िन लोगों को हार्ट से जुड़े रोग हैं, उन्‍हें अदरक को कच्‍चे फॉर्म में लेने से बचना चाह‍िए।    

3. डायर‍िया हो सकता है 

कच्‍ची अदरक का सेवन सेहत के ल‍िए हानि‍कारक होता है। ज्‍यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से डायर‍िया की समस्‍या हो सकती है। अगर दस्‍त या उल्‍टी आ रही हो, तो अदरक का सेवन बंद कर दें। गर्भवती मह‍िलाओं को भी कच्‍ची अदरक या अदरक का ज्‍यादा सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती।  

4. त्‍वचा में रैशेज होना

कच्‍ची अदरक का सेवन करने से त्‍वचा में रैशेज की समस्‍या हो सकती है। कुछ लोगों के ल‍िए कच्ची अदरक एलर्जी का कारण बन जाती है। इसके कारण त्‍वचा में रेडनेस, दर्द, दाने और रैशेज नजर आ सकते हैं। अदरक का ज्‍यादा सेवन करने से आंखों में ड्रायनेस की समस्‍या हो सकती है।        

5. पित्त की पथरी में न खाएं कच्‍ची अदरक 

अगर गॉल ब्‍लैडर में स्‍टोन है, तो कच्‍ची अदरक का सेवन ब‍िल्‍कुल न करें। अदरक का सेवन करने से शरीर में पाचक रस ज्‍यादा बन जाएगा ज‍िसके कारण आपको दर्द महसूस हो सकता है।

अदरक का सेवन कैसे करें?

  • अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। 
  • सोंठ पाउडर के रूप में अदरक का सेवन सुरक्ष‍ित माना जाता है। 
  • अदरक पाउडर को गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।
  • सर्द‍ियों के द‍िनों में अदरक के सूप का सेवन क‍िया जाता है।   
  • अदरक का काढ़ा और अचार के फॉर्म में भी इसका सेवन क‍िया जाता है।   

कच्‍ची अदरक का सेवन करने से सीने में दर्द, पेट में गैस, डायर‍िया, रैशेज आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। अदरक को पकाकर ही खाएं। 

Disclaimer