जरूरत से ज्यादा बादाम खाने के भी हो सकते हैं कई नुकसान, जानें 1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

बादाम स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। इसके सेवन से आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। जरूरत से ज्यादा बादाम शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 27, 2022Updated at: Jun 27, 2022
जरूरत से ज्यादा बादाम खाने के भी हो सकते हैं कई नुकसान, जानें 1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

Almonds Side Effects : शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बादाम को काफी हेल्दी माना जाता है। सीमित मात्रा में बादाम का सेवन करने से वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने तक कई फायदे मिलते हैं। लेकिन अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो यह फायदा पहुंचाने के बजाय आपके सेहत को नुकसान भी पहुंचासकते हैं। जी हां,  जरूरत से ज्यादा बादाम खाने से शरीर का वजन बढ़ सकता है। साथ ही यह कई अन्य तरह की समस्याएं जैसे- गैस, कब्ज, एसिडिटी आदि Side Effects of Eating Too Many Almonds) को बढ़ा सकता है। 

अधिक मात्रा में बादाम खाने के नुकसान (Side Effects of Eating Almonds in Excess)

अधिक मात्रा में बादाम खाने से एलर्जी, कब्ज, किडनी स्टोन जैसी परेशानियां होने का खतरा रहता है। आइए विस्तार से जानते हैं बादाम खाने के नुकसान -

इसे भी पढ़ें - गुरबंदी, कैलिफोर्निया और मामरा बादाम में अंतर क्या है? जानें कौन सा है अधिक फायदेमंद

बढ़ा सकता है वजन

लगभग 28 ग्राम बादाम  (23 बादाम) में लगभग 164 कैलोरीज होती हैं। ऐसे में अगर आप अन्य डेली के आहार के साथ बादाम का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर के वजन को बढ़ा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि पूरे दिन में 5 से 6 पीस बादाम का सेवन करें।

पोषक तत्वों के अवशोषण की क्षमता करता है कम

बादाम में फाइबर की अधिकता होती है। अगर आप फाइबर युक्त आहार का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह पोषक तत्वों के अवशोषण करने की क्षमता को प्रभावित करता है। अगर आप बादाम में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसका सेवन स्नैक्स और डिनर के बीच में सीमित मात्रा में ही करें।

कब्ज की हो सकती है समस्या

बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं। लगभग 23 बादाम में 3.5 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर युक्त आहार का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माना जाता है। लेकिन अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से कब्ज और कई अन्य तरह के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (Gastrointestinal) समस्याएं हो सकती हैं। खासतौर पर अगर आप फाइबर युक्त आहार के साथ भरपूर रूप से पानी नहीं पीते हैं, तो यह आपके पाचन पर प्रभाव डाल सकती है। अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करने से पेट में सूजन, गैस, पेट में ऐंठन (stomach ache due to almonds) और दस्त की समस्या हो सकती है। 

किडनी स्टोन होने का खतरा

बादाम आंतों में घुलनशील ऑक्सालेट (oxalates) से भरपूर होता है। शरीर में अत्यधिक मात्रा में ऑक्सालेट होने से किडनी की पथरी होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ सकती है। ध्यान रखें कि सौ ग्राम भुने हुए बादाम में 469 मिलीग्राम ऑक्सालेट होता है। इसलिए अगर आप किडनी स्टोन से बचना चाहते हैं, तो सीमित मात्रा में बादाम का सेवन करें।

एलर्जी की समस्या

बादाम या फिर नट्स के सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत होती है। अगर आपको नट्स से एलर्जी है, तो बादाम का सेवन करने से बचें। कुछ लोगों को बादाम के सेवन से ओरल एलर्जी सिंड्रोम की समस्या हो सकती है। इस समस्या से प्रभावित व्यक्ति के मुंह में खुलजी, गले में खराश, होंठों पर सूजन जैसी शिकायत हो सकती है।

शरीर में टॉक्सिन बढ़ाएं

बादाम खासतौर पर कड़वे स्वाद वाले बादाम में साइनाइड विषाक्तता उत्पन्न होने की संभावना होती है। मीठे बादाम की तुलना में कड़वे बादाम में एचसीएन (हाइड्रोसायनिक एसिड) का स्तर करीब 40 गुना अधिक होता है। 

 

शरीर में हाइड्रोसायनिक एसिड (एचसीएन) का स्तर बढ़ने से सांस लेने में तकलीफ, नर्वस ब्रेकडाउन जैसी समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए एक्सपर्ट की सलाह पर ही बादाम का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें - गुरबंदी बादाम में होता है दूसरे बादामों से ज्यादा प्रोटीन, जानें इसके फायदे और कैसे पहचानें

एक दिन में कितनी मात्रा में खाएं बादाम

1 दिन में कितनी मात्रा में बादाम का सेवन कर सकते हैं, इसके लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हालांकि, अधिकतर एक्सपर्ट 1 दिन में 5 से 8 बादाम खाने की सलाह देते हैं। ध्यान रखें कि इससे अधिक बादाम का सेवन करने से बचें। अगर आप किसी विशेष स्थिति में बादाम का सेवन कर रहे हैं, तो इसकी सही मात्रा जानने के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

बादाम स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में बादाम का सेवन न करें। इससे आपके शरीर को नुकसान हो सकता है। खासतौर पर अगर आपको इससे एलर्जी है, तो खाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

Reference Links : -

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3793392/pdf/ISRN.TOXICOLOGY2013-610648.pdf
http://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.892.131&rep=rep1&type=pdf
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3435786/
https://fdc.nal.usda.gov/ndb/foods/show/12061
https://studentaffairs.duke.edu/sites/default/files/u110/TooMuchFiber082015.pdf
https://studentaffairs.duke.edu/sites/default/files/u110/TooMuchFiber082015.pdf
https://fdc.nal.usda.gov/ndb/foods/show/12061

 

 

 
Disclaimer