आप भी हैं कॉफी के आदी? जानें दिन की दूसरी कॉफी आपके लिए कितनी फायदेमंद है

क्या आपको भी है बार-बार कॉफी पीने की आदत? अगर हां तो आप जान लें दिन की दूसरी कॉफी आपके लिए कितनी फायदेमंद है और कितनी नुकसानदायक। 

 
Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 23, 2020Updated at: Jan 23, 2020
आप भी हैं कॉफी के आदी? जानें दिन की दूसरी कॉफी आपके लिए कितनी फायदेमंद है

कई लोगों की आदत होती है कि उन्हें सुबह उठते के साथ ही कॉफी चाहिए होती है। सुबह उठते के साथ ही कॉफी का सेवन करना उनके लिए एक तरह से सुबह की शुरुआत होती है। लेकिन कई लोग इसे सेहत के लिए नुकसानदायक बताते हैं। आप ही नहीं बल्कि कई लोगों की आदत होती है कि उन्हें सुबह उठते के साथ या तो कॉफी चाहिए होती है या फिर चाय चाहिए होती है। उसके बाद ही वो आगे का काम शुरू करते हैं। 

दिनभर ऑफिस में काम करने से होने वाली थकान को लोग कॉफी या चाय से दूर करने की कोशिश करते हैं। जिससे की उनकी थकावट कम हो जाए और उन्हें एनर्जी मिल सके। हम सुबह आपकी दूसरी काफी के बारे में बताना चाहते हैं कि आपको उससे क्या फायदा हो सकता है या आपको उससे क्या नुकसान हो सकता है। 

coffee

दिन में कॉफी का दूसरा कप पीने के फायदे

कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जो कि आपके शरीर में एड्रेनालाईन हॉर्मोन्स को बढ़ाने का काम करता है। ये हॉर्मोन्स आपके शरीर को काम करने के लिए एनर्जी देता है। जिससे की आप पूरे दिन बेहतर तरीके से एक्टिव रहें। 

इंसुलिन लेवल होती है बेहतर 

कैफीन के अलावा कॉफी में मिनिरल होता है जैसे कि मैग्नेशियम और पोटाशियम। ये मिनिरल आपके शरीर में आपका इंसुलिन लेवल को बेहतर तरीके से बनाए रखता है। जिसकी वजह से जब आप कॉफी पीते हैं तो इसके बाद आपकी जल्दी नाश्ता करने की भूख भी मर जाती है। हालांकि, इससे आपका शुगर लेवल भी ठीक रहता है और इससे आपका फैट भी कम होता है। 

coffee

बीमारियों के खतरे को कम करती है कॉफी

हाल ही में हुए एक अध्ययन में बताया गया है कि कॉफी कैंसर के खतरे से आपको बचाने का काम करती है। अध्ययन के मुताबिक, कॉफी का सेवन करने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में एंडोमैट्रियल कैंसर का खतरा कम होता है। 

कॉफी का सेवन करने से आपका शरीर कई बीमारियों के खतरे से दूर रहने के लिए तैयार हो जाता है। यानी  अगर आप कॉफी पीते हैं तो इससे आप कई बीमारियों के खतरे को भी अपने आपसे दूर रखने में कामयाब हो सकते हैं। आप कॉफी के माध्यम से टाईप-2 डिजीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को दूर कर सकते हैं। कॉफी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत करने का काम करती है। 

इसे भी पढ़ें: आम कॉफी की तरह पेट में गैस नहीं बनाती मशरूम कॉफी, जानें शरीर को होने वाले अन्य फायदे

दिन में दूसरी बार कॉफी पीने के नुकसान 

कॉफी में काफी ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है। इसलिए दिन में ज्यादा कॉफी पीने से हमारा नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है। कॉफी से नर्वस सिस्टम इसलिए प्रभावित होता है क्योंकि कॉफी हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करती है।

दिन में ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से इसमें मौजूद कैफीन एड्रेनालाईन हार्मोन को तेजी से रिलीज करने लगता है जो हार्ट बीट को बढ़ा सकता है। 

कॉफी की सही मात्रा 

अगर आपको बार-बार कॉफी पीने की आदत है तो आपको ये जानना जरूरी है कि आपके लिए एक दिन में कितनी कॉफी पीना जरूरी है। एक दिन में 400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन नहीं लेना चाहिए। कैफीन की यह मात्रा करीब चार कप कॉफी में आसानी से मिल जाता है। 

इसे भी पढ़ें: टाइप-2 डायबिटीज: ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए रोजाना पी सकते हैं कॉफी और ये 2 अन्‍य पेय पदार्थ

कॉफी के अत्यधिक सेवन से ऐसे बचें

कई लोग कॉफी के सेवन को त्यागना तो चाहते हैं लेकिन वो उससे दूर नहीं रह पाते। आप कॉफी के अत्यधिक सेवन से बचने के लिए पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर केला खा सकते हैं। इसके साथ ही आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी बार-बार कॉफी पीने की इच्छा कम हो जाएगी। 

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer