बीमार होने के दौरान अक्सर आप करते हैं ये गलतियां, जानें इन्हें

बीमार होने के दौरान हम अनजाने में कई गलतियां करते हैं जिससे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है जानें इन गलतियों के बारे में!

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 22, 2020Updated at: Jan 22, 2020
बीमार होने के दौरान अक्सर आप करते हैं ये गलतियां, जानें इन्हें

एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए हम सभी क्या कुछ नहीं करते। लेकिन जब हम बीमार पड़ते हैं तो सब भूल जाते हैं और अनजाने हमसे गलतियां हो जाती है। जिससे हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। लेकिन इन गलतियों को बारे में जानकर आप समय रहते इन्हें दोबारा दोहराने से आसानी से बच सकते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। जानें इन गलतियों के बारे में-

illiness

गोलियों को आदत बनाना

कुछ लोग किसी भी प्रकार की समस्या होने पर गोलियों का सेवन करने की आदत बना लेते हैं। इस तरह गोलियों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि हो सकता कि आप गलत दवा का सेवन कर रहे हों। उदाहरण के लिए जब आपको वायरल संक्रमण होता है तो उस समय एंटीबायोटिक्स का सेवन करने का कोई फायदा नहीं है। क्योंकि वे बैक्टीरिया के संक्रमण के लिए होते हैं।

इसे भी पढ़ें: एप्सम सॉल्ट को पानी में डालकर नहाने से दूर होते हैं ये 6 रोग, बीमारी के हिसाब से जानें होने वाला फायदा 

पौष्टिक भोजन नहीं खाना

किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर या दवाओं का सेवन करने से भूख नहीं लगती। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उस समय आपके शरीर को पोषण की आवश्यकता नहीं होती। ऐसे में अपने शरीर की ताकत और वजन को वापस पाने के लिए ताजे फल और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे और मांस का सेवन करना जरूरी होता है। इसके अलावा, शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि पानी विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है।

तनाव लेना और चिंता करना

बीमार होने पर बेड रेस्ट के दौरान आपको काम को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए। क्योंकि बीमार होने की स्थिति में तनाव और चिंता चिकित्सा प्रक्रिया को धीमा कर देती है। इसलिए शरीर की सामान्य गतिविधियों को उचित गति से फिर से शुरू करने के लिए आराम करें और इससे आप जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

illiness

किटाणुओं का फैलना

बीमार होने पर भी आप कई बार ठीक महसूस करते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कीटाणुओं के कब्जे में नहीं हैं। आपके आस जो लोग मौजूद हैं और यदि वे किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो ऐसे में आपको भी बीमार होने का खतरा होता है। इस तरह की लापरवाही न केवल आपको और बल्कि दूसरों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए एक ही टीश्यु, तकिए, बर्तन का उपयोग अन्य चीजों के साथ करने से बचें जो आपके संपर्क में आते हैं।

इसे भी पढ़ें: संभलकर करें मशरूम का सेवन, जानलेवा हो सकते हैं पीले और काले धब्बों वाले मशरूम

संकेतों को अनदेखा करना

नाक द्वारा सांस लेने में रूकावट महसूस होना या सिरदर्द की समस्या होना बीमार पड़ने के शुरुआती लक्षण हैं। लोग इन लक्षणों को आमतौर पर गंभीरता से नहीं लेते। लेकिन ये संकेत आपको शारिरिक गतिविधियों की गति को धीमा करने बारे में बताते हैं। साथ ही अपने शरीर के लिए समय निकालें और आराम दें। इसलिए अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान जरूर दें।

जब किसी बीमारी से निजात पाने की बात आती है, तो उचित देखभाल करने वाली दवाओं का पालन करना बहुत जरूरू होता है। इसलिए इन कारकों को समझें जिससे रिकवरी करने में आसानी हो सके। यदि आपके किसी बात को लेकर चिंतित हैं या आपके मन में बीमारी से संबंधित कोई प्रश्न है। तो ऐसी स्थिति में विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं और अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer