शरीर को एनर्जेटिक रखे साबूदाना, रोजाना खाने से मिलेंगे ये 6 लाभ

SABUDANA KHANE KE FAYDE : साबूदाना खाने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। यह शरीर को एलर्जी देता है। इसके अलावा कई लाभ हैं। 

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Dec 01, 2022 14:35 IST
शरीर को एनर्जेटिक रखे साबूदाना, रोजाना खाने से मिलेंगे ये 6 लाभ

SABUDANA KHANE KE FAYDE: सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला साबूदाना कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अधिकतर लोग इसका सेवन उपवास में करते हैं, जिससे उनके शरीर में ऊर्जा बनी रहे। व्रत के दौरान साबूदाना खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। साथ ही शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इसके अलावा साबूदाना खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। अगर आपको भी साबूदाना पसंद हे, तो इससे तैयार कई तरह के डिशेज जैसे- खीर, खिचड़ी, पकौड़ी, पराठा इत्यादि को रोजाना शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं साबूदाना खाने से सेहत को क्या फायदे (Sago Benefits) होते हैं?

साबूदाना खाने के फायदे क्या है? - Sabudana Benefits in Hindi

साबूदाना कसावा के जड़ों से तैयार किया जाने वाला स्टार्च (साबूदाना कैसे तैयार होता है? ) है। यह मोतियों की तरह दिखने में होता है, जिसे कसावा को तरल करके मशीनों की मदद से ठोस किया जाता है। इसके कई लाभ हो सकते हैँ। 

इसे भी पढ़ें - साबूदाना खिचड़ी या दाल की खिचड़ी, वजन घटाने के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद?

1. वजन बढ़ाए

साबूदाना खाने से शरीर के वजन को बढाया जा सकता है। अगर आप अपने शरीर को सुडौल बनाना चाहते हैं तो साबूदाना का सेवन करें। यह कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार है, जो वजन बढ़ाने में असरदार है। 

2. हड्डियों के करे मजबूत

साबूदाना खाने से हड्डियों की मजबूती को बढ़ाया जा सकता है। इसमें कैल्शियम भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो आपकी हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है। इसके अलावा साबूदाना में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को टूटने से रोक सकता है। 

3. शरीर को दे ऊर्जा 

अगर आपको जल्दी थकान महसूस होती है, तो अपने आहार में साबूदाना शामिल करें। साबूदाना खाने से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। इससे थकान कम महसूस होता है। दरअसल, साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट की काफी अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में असरदार है।

4. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

नियमित रूप से साबूदाना का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल, साबूदाना में पोटैशियम, फास्फोरस और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में प्रभावी है। 

5. एनीमिया की समस्या करे दूर

साबूदाना का सेवन करने से शरीर में एनीमिया की परेशानी को कम की जा सकती है। यह शरीर में ब्लड की कमी और एनीमिया का लक्षणों को कम कर सकता है। 

6. मस्तिष्क के लिए है फायदेमंद

शारीरिक और मानसिक विकास के लिए साबूदाना हेल्दी माना जाता है। इसमें मौजूद फोलेट मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। साथ ही मस्तिष्क से जुड़ी कई अन्य बीमारियों को दूर करने में प्रभावी माना जाता है। 

साबूदाना खाने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको साबूदाना खाने से किसी तरह की परेशानी है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।  

 

 
Disclaimer