डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा इन 7 फूड्स से भी मिलता है भरपूर कैल्शियम

आमतौर पर लोग सोचते हैं कि कैल्शियम सिर्फ दूध या दूध से बनने वाले आहारों में ही होता है मगर ऐसा नहीं है। दूध के अलावा इन 7 आहारों से भी हमे भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 16, 2018
डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा इन 7 फूड्स से भी मिलता है भरपूर कैल्शियम

क्या आपको पता है हड्डियों की मजबूती के लिए हमारे शरीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का होना बहुत जरूरी है। इनमें से कैल्शियम शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि हमारी हड्डियां कैल्शियम की बनी होती हैं और कैल्शियमयुक्त आहारों के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। हड्डियों के कमजोर होने या फुसफुसे होने से कई तरह के रोगों का खतरा बढ़ जाता है जैसै आस्टियोपोरोसिस, हड्डियों का दर्द, ऑस्टियोपीनिया आदि।
इसके अलावा हड्डियां कमजोर होने से छोटी-मोटी चोट लगने पर भी हड्डियां आसानी से टूट जाती हैं और आपकी परेशानी बढ़ जाती है। इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियमयुक्त आहारों का सेवन करना जरूरी है। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि कैल्शियम सिर्फ दूध या दूध से बनने वाले आहारों में ही होता है मगर ऐसा नहीं है। दूध के अलावा इन 7 आहारों से भी हमे भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है।

ओटमील

ओटमील को कई तरह से खाया जा सकता है। आप इसमें आल्मंड बटर, चिया सीड्स, गर्म दूध डालें। इस तरह से इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और फ्लेवर की बढ़ोतरी कर सकती हैं। यह ब्रेकफस्ट आप भूख की शांत करता है और स्वाद में भी अच्छा होता है। आप चाहें तो जब समय कम हो तो इसे लंच और डिनर में भी बना सकती हैं। महिलाओं को यह ब्रेकफास्‍ट के समय जरुर खाना चाहिये।

भिंडी या ओकरा

भिंडी में ढेर सारे पोषक तत्व और कई तरह के खास एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं इसलिए डायबिटीज के मरीज के लिए इसे सुपरफूड माना जाता है। 100 ग्राम भिंडी में लगभग 82 मिलीग्राम कैल्‍शियम होता है। अगर आप इसे हफ्ते में दो बार खाएं तो, यह मात्रा आपके दांतों को स्‍वस्‍थ बनाने के लिये काफी होती है।

इसे भी पढ़ें:- ज्यादा मात्रा में निकल जाए शरीर का खून, तो ये 7 फूड्स करेंगे तेजी से रिकवर

संतरा

संतरा कैल्शियम का बेहतर स्रोत है। एक संतरा में लगभग 74 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसका जूस भी शरीर के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसके एक कप जूस में 27 मिलीग्राम कैल्शियम होता है मगर अगर आप खा सकते हैं तो बेहतर है कि जूस के बजाए फल का ही सेवन करें। इसके अलावा संतरे में विटामिन सी होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। संतरे में कैलोरीज भी बहुत कम होती हैं इसलिए इसे खाने से शरीर का वजन भी नहीं बढ़ता है।

सूखे मेवे और अनाज

लगभग सभी तरह के अनाजों में विटामिन डी और कैल्शियम दोनों होता है। इसी तरह सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, अखरोट और मूंगफली में भी खूब कैल्शियम होता है इसलिए इनका सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। बादाम में विटामिन ई और कई तरह के एंटीऑक्सि़डेंट्स भी होते हैं, जो त्वचा और बालों के पोषण के लिए जरूरी होते हैं।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का बहुत अच्‍छा स्रोत होती है। इसलिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।  सरसों, ब्रोकली, पालक, गोभी आदि सब्जियां आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम मुहैया कराती हैं। 100 ग्राम हरी पत्तेदार सब्जियों में 100 से लेकर 190 मि.ग्रा तक कैल्शियम होता है।

इसे भी पढ़ें:- टमाटर और बैगन खाने में बरतें ये सावधानियां, हो सकती है किडनी की पथरी

मछली

मछलियां कैल्शियम और कई तरह के महत्वपूर्ण विटामिन्स का अच्छा स्रोत होती हैं। रेड सैलोमन, कॉड, सैरडाइन्स और ट्यूना आदि मछलियों में भरपूर कैल्शियम होता है। कैल्शियम के अलावा ये मछलियां विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत होती हैं।

गुड़

शायद आप इस बात से अनजान हो कि गुड़ और कैल्शियम का क्‍या संबंध है। लेकिन यह बात एकदम सही है। कि गुड में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। लेकिन कैल्शियम की पूर्ति के लिए गुड़ को बहुत ज्‍यादा खाना ठीक नहीं है। गुड़ में कैल्शियम के साथ-साथ फोस्फोरस भी होता है। जो शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और हड्डियों को स्‍वस्‍थ बनाये रखने में सहायक होता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

Disclaimer