क्या आप अपनी डाइट में ले रहे हैं फुल प्रोटीन? जानें फुल प्रोटीन के लिए कौन से फूड्स खाने जरूरी हैं

यह तो आप जानते हैं कि आपके शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। लेकिन क्या आप अपनी डाइट में कंप्लीट प्रोटीन लेते हैं, जिससे कि आपको ज्यादा फायदा मिले?

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 17, 2020Updated at: Dec 16, 2020
क्या आप अपनी डाइट में ले रहे हैं फुल प्रोटीन? जानें फुल प्रोटीन के लिए कौन से फूड्स खाने जरूरी हैं

हेल्थ से जुड़े ऐसे कई सवाल होते हैं, जिन्हें लेकर हम हमेशा आशंका में ही रहते हैं कि हम क्या खाएं और क्या नहीं? क्या हमारे शरीर को पूरा या पूर्ण प्रोटीन मिल रहा है (Getting Complete Protein) या नहीं? प्रोटीन का हमारे शरीर में होना बेहद जरूरी है। अक्सर लोगों की एक विचारधारा बनी हुई है कि शाकाहारी लोग अपनी डाइट से पूरा प्रोटीन यानी कंप्लीट प्रोटीन नहीं प्राप्त कर सकते। लेकिन यह सही नहीं है। जबकि शाकाहारी होने के बावजूद भी आप उचित मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। कंप्लीट प्रोटीन या पूर्ण प्रोटीन मिलने के बहुत से स्रोत हैं। ‌आपको इसके स्रोत के बारे में पता हो, इससे पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर प्रोटीन है क्या? ये प्रोटीन शरीर में अमीनो एसिड से बनते हैं।अमीनों एसिड को भी तीन भागों में विभाजित किया गया है।

protein

अमीनो एसिड की क्या है भूमिका (Amino Acids Role)

एसेंशियल अमीनो एसिड्स- इस श्रेणी में आठ से ज्यादा अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें आपका शरीर नहीं बना सकता है। आपका आहार ही एकमात्र तरीका है जिससे आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। दूसरा है  नॉन एसेंशियल अमीनो एसिड। इस श्रेणी में शेष दस से ज्यादा अमीनो एसिड शामिल हैं, जो आपके शरीर के द्वारा स्वयं बना लिए जाते हैं। वहीं तीसरा है कंडीशनल एसेंशियल अमीनो एसिड। इस तरह के अमीनो एसिड को आमतौर पर गैर-आवश्यक माना जाता है। लेकिन किशोरावस्था, गर्भावस्था के दौरान या कुछ शर्तों के तहत ये शरीर के लिए आवश्यक हो जाते हैं। जिन खाद्य पदार्थों में सभी अमीनो एसिड की अच्छी मात्रा होती है, उन्हें ही कंप्लीट प्रोटीन का स्रोत माना जाता है। जिन खाद्य में अमीनो एसिड की सही मात्रा होती है उनको पूर्ण प्रोटीन(Complete Protein) और बाकी अपूर्ण प्रोटीन श्रेणी में रखते हैं।

इसे भी पढ़ेंः प्रोटीन का ज्‍यादा सेवन कब्‍ज और मुंह की दुर्गंध का बन सकता है कारण, जानिए क्‍यों

अपूर्ण ’प्रोटीन देने वाले खाद्य पदार्थ (Incomplete Protein Food)

अपूर्ण प्रोटीन ऐसे प्रोटीन है जिनमें आवश्यक अमीनो एसिड की कमी होती है। यानी कि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड नहीं हैं। ये आमतौर पर पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। इसी वजह से इनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड की कमी होती है और हमारा भी इन्हें पूरी तरीके से प्रयोग नहीं करता। जब हम इन अपूर्ण प्रोटीन खाद्य को अन्य खाद्य के साथ मिलाकर खाते हैं तब हमें पूरा प्रोटीन मिलता है। उदाहरण के लिए जब दूध के साथ चावल, अखरोट के साथ दही, या मटर के साथ चावल, बींस के साथ दाल, आदि मिलाकर खायें तो  वह अपने आप में पूर्ण प्रोटीन डाइट है। जरूरी है कि आप सारे दिन में अपनी डाइट प्रोटीन युक्त लेने की कोशिश करें। इसके लिए आपको कितनी मात्रा में अमीनो एसिड जा रहा है चिंता करने की जरूरत नहीं बल्कि आप इसमें दो-तीन तरह की सब्जियों का प्रयोग करें।

food

पूर्ण प्रोटीन के स्रोत (Source Of Complete Protein)

कंप्लीट प्रोटीन या पूर्ण प्रोटीन प्राप्त करने के निम्न स्रोत है

बीन्स- बीन्स से जुड़े फायदों के बारे में शायद ही कोई ऐसा होगा जो वाकिफ नहीं होगा। हेल्थ के लिए और प्रोटीन के लिए ये पूरा पैकेज है। इसमें कई तरह के विटामिन और खनिज तत्व से भरपूर होता है।

ओट्स- हेल्थ का ख्याल रखने वालों के लिए ओट्स के मायने क्या है, ये वो अच्छे से जानते होंगे। ये एक शाकाहारी ऑप्शन है। जो स्वाद साथ बनाने में आसान है। जिसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है।

इसे भी पढ़ेंः रात के समय न लें ये खास प्रोटीन, बढ़ा सकता है डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा

मसूर की दाल- दाल में पोषण संबंधी सारे तत्व मौजूद होते हैं। जिसमें प्रोटीन की मात्रा भी भरपूर होती हैं। जो कई तरह के रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

हरी मटर- हरी मटर के अंदर प्रोटीन, विटामिन की अच्छी मात्रा होती है। इससे आप कोई भी डिश अपने स्वाद के अनुसार बना सकते हैं और खा सकते हैं।

अनाज- कुछ अनाज ऐसे होते हैं, जिनका पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से शरीर को वो सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं। जिनकी हमें जरूरत होती है। जिसमें बीज, अखरोट, प्रोटीन युक्त फल और सब्जियां, जंचावल, ब्रोकोली, आलू, शकरकंद और स्प्राउट्स शामिल हैं। जो आपको बड़े ही आराम से बाजार में मिल जाएगी।

पूर्ण प्रोटीन या कंप्लीट प्रोटीन हमारे शरीर के लिये बेहद जरूरी है। अच्छी कैलोरी के साथ आपको पूर्ण प्रोटीन मिल सकती है, वह भी अपनी इसी शाकाहारी डाइट से। लेकिन ध्यान रखें कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो कोई भी डाइट शुरू करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer