Holi 2022: स्किन, बालों और नाखूनों से छुड़ाएं होली का रंग, प्रयोग करें घर पर बने ये नैचुरल क्लींजर

होली के रंगों से बचने के लिए अपनी त्वचा, नाखूनों और बालों का खास खयाल रखना जरूरी होता है। ऐसा न करने पर होली के रंगों से इन्हें नुकसान पहुंच सकता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 03, 2019Updated at: Mar 18, 2022
Holi 2022: स्किन, बालों और नाखूनों से छुड़ाएं होली का रंग, प्रयोग करें घर पर बने ये नैचुरल क्लींजर

होली एक ऐसा त्योहार है जिसमें आमतौर पर हर उम्र का व्यक्ति मस्ती में रहता है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी लोग रंग, गुलाल, अबीर आदि से चेहरे रंग कर एक दूसरे से गले मिलते हैं और शुभकामनाएं देते हैं। अपनी इसी मस्ती के कारण होली का त्योहार दुनियाभर में प्रसिद्ध है। हालांकि होली पर मजाक-मस्ती अपनी जगह है, लेकिन कई बार बाजार में मिलने वाले हानिकारक रंगों से आपकी त्वचा, बाल, नाखून और आंखों आदि को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए इस दिन पर विशेष सावधानी जरूरी है। साथ ही कई बार चटख आर्टिफिशियल रंगों के त्वचा पर चढ़ जाने के बाद इसे छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स और ट्रिक्स जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा पर चढ़े गहरे से गहरे रंग को आसानी से छुड़ा पाएंगे और आपकी स्किन को रंगों से होने वाला नुकसान भी अपेक्षाकृत कम होगा। आइए जानते हैं टिप्स।

नॉर्मल स्किन के लिए क्लींजर

अपना क्लींजर बनाने के लिए आधा कप ठंडे दूध में एक चम्मच कोई भी वेजीटेबल ऑयल (जैसे ऑलिव ऑयल, सनफ्लावर ऑयल) डालें। अब इसे ठीक से मिलाएं। इस मिक्सचर में एक रूई की फाहा (कॉटन बड) डुबोएं और फिर इसका इस्तेमाल चेहरा साफ करने के लिए करें।

holi skin care tips

ऑयली स्किन के लिए क्लींजर

ऑयली और कॉम्बीनेशन स्किन के लिए, आधा चम्मच नींबू का रस लें, उसमें एक-एक चम्मच खीरे का रस और ठंडा दूध मिलाएं। इसले अपने चेहरे पर आराम से मसाज करें। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर रूई से साफ कर लें। फिर ढेर सारे पानी से इसे धो लें।

इसे भी पढ़ें: बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन? जानें होली का रंग न चढ़े इसके लिए क्‍या है बेस्‍ट

ये नुस्खा भी आएगा काम

आधा कप दही में दो चम्मच ऑलिव ऑयल या सीसेम सीड ऑयल मिलाएं। इसमें एक चम्मम नींबू का रस, एक चम्मच शहद और थोड़ी सी हल्दी भी मिला लें। इसे चेहरे, गले और बाजुओं में लगाएं। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो दें। इससे रंग उतर जाता है और साथ ही टैनिंग भी कम होने लगती है।

रंगों से हुई टैनिंग दूर करेगा ये तरीका

एक कप तिल लें और उसे दरदरा पीस लें। सूखे पुदीने के पत्तों को पीसें। इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल, शहद और नींबू का रस मिला लें। तिल के तेल में सूरज की किरणों से बचाने के तत्व होते हैं और साथ ही ये सन-डैमेज को भी ठीक करता है। इससे टैनिंग दूर होती है और कलर टोन बेहतर होता है। पुदीना त्वचा में चमक लाता है जबकि शहद त्वचा में नमी लाकर उसे मुलायम करता है। तेल और नींबू के रस से रंग निकल जाता है। इस मिश्रण को चेहरे, गले और हाथों में हल्के से मलें। कुछ मिनटों के लिए सूखने दें और फिर धो दें।

पपीता भी है बेहतरीन क्लींजर

पका पपीता बहुत अच्छा क्लींसर माना जाता है। बेसन, दही, नींबू और एक चम्मच नारियल तेल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और शरीर पर लगाएं। हल्के हाथों से रगड़ें और फिर पानी से धो लें।

holi tips in hindi

नाखूनों के लिए क्लींजर

सबसे पहले नाखुनों को ठंडे पानी से धोएं। फिर एक चम्मच बादाम का तेल, दो चम्मच सिरका या नींबू का रस लें और उसे अच्छी तरह मिला लें। इसमें उंगलियां डुबोएं और दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। नाखुनों को धो लें और शैमोइस लेदर (chamois leather) के टुकड़ा लेकर नाखुनों पर रगड़ लें।

बालों के लिए क्लींजर

सबसे पहले बालों को साफ ठंडे पानी से धो लें, इससे रंग धुल जाएंगे और सिर की त्वचा पर नहीं बैठेंगे। बालों में शुद्ध नारियल तेल लगाकर मसाज करें। इसके एक घंटे बाद, सिर की त्वचा पर नींबू का रस लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें।

दूसरा नुस्खा

तिल का तेल गर्म करें और उसमें अंडे का सफेद भाग मिला लें। इसे सिर की त्वचा और बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बाल धो लें। शैंपू करने के बाद नींबू के रस और आधा कप गुलाब जल को एक मग पानी में मिलाएं और फिर इसे बालों पर डालें। इसके बाद सादा पानी न डालें।

holi hair care tips

तीसरा नुस्खा

एक अंडे, एख चम्मच कैस्टर ऑयल, नींबू का रस और एक चम्मच एलोवेरा जेल को मिला लें। इस मिक्सचर को बालों में लगाएं और प्लास्कि शावर कैप पहन लें। एक घंटे बाद बाल धो लें। एक चम्मच नारियल का तेल लें। उसमें मेथी दाने का पाउडर और दही मिलाएं। बालों को धोने के बाद ये पैक लगा लें और फिर एक घंटे बाद शैंपू से धो लें। इससे सिर की त्वचा की खुलजी से राहत मिलती है और रंग निकल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: होली के रंग खराब न कर दें आपकी त्वचा, रंग खेलते समय अपनाएं ये जरूरी स्किन केयर टिप्स

रंगों से बचाव

  • धूप में बाहर निकलने के 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगा लें। समस्क्रीन लगाने के 10 मिनट बाद एक कवर क्रीम लगाएं जिसमें चंदन हो। इससे त्वचा और रंग के बीच एक प्रॉटेक्शन तैयार हो जाएगा। अगर आपके पास कवर क्रीम नहीं है तो हल्का फाउंडेशन लगा लें।
  • होली खेलने से पहले लीव-ऑन कंडीशनर या सीरम बालों में लगा लें। ये बालों को धूप और रंगों से होने वाली ड्राईनेस से बचाते हैं।
  • नाखूनों पर ट्रांसपेरेंट नेल पेंट लगा लें। इससे नाखूनों पर रंग नहीं चढ़ेगा।

 

Disclaimer