मंदिरा बेदी ने बताया घर में फुल बॉडी वर्कआउट का आसान तरीका, स्लाइडर डिस्क की मदद से ऐसे पाएं फिटनेस

मंदिरा बेदी हमेशा से ही फिटनेस को लेकर जागरूक रही हैं और इसके लिए वो शुरू से ही एक्सरसाइज और योग की मदद लेती रही हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 28, 2020Updated at: Jan 28, 2020
मंदिरा बेदी ने बताया घर में फुल बॉडी वर्कआउट का आसान तरीका, स्लाइडर डिस्क की मदद से ऐसे पाएं फिटनेस

मंदिरा बेदी को लोग उनके फिटनेस के लिए भी जानते हैं। वो हर दिन अपने वर्कआउट रूटिन, टफ टास्क और फिटनेस के नए आयामों को छूते हुए लोगों को चौंकाती हैं। वहीं आज हर कोई अपने आप को फिट एंड फाइन रखना चाहता है, जिसके के लिए लोग जिम जाने से लेकर फिटनेस ट्रेनर तक रखते हैं। कुछ लोगों के लिए फिटनेस का ये शौक महंगा भी हो सकता है, जिसमें आहार से लेकर एक्सरसाइज आदि तक शामिल है। वहीं इस मंहगाई से दूर मंदिरा बेदी ने फिटनेस को रोचक बनाने के लिए अपने वर्कआउट में कुछ नयापन लाते हुए अपने एड्रेनालाईन से जुड़े एक्सरसाइज में बदलाव लाई हैं। 47 वर्षीय मंदिरा बेदी को स्लाइडर डिस्क का मदद से एक्सरसाइज कर रही हैं, जिसे ग्लाइडर भी कहा जाता है। वहीं आप इसे अपना एक नियमित कसरत भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं इस एक्सरसाइज के बारे में।

Inside_mandira

इसे भी पढ़ें : #MondayMotivation: वजन घटाने वाले 'जुम्बा डांस' को लेकर आपके मन में भी तो नहीं है भ्रम? जानें सच्चाई

क्या है ग्लाइडर? 

बॉडीवेट एक्सरसाइज करते समय अक्सर लोग पैरों या हाथों को फर्श पर रखने के लिए संघर्ष करते हुए नजर आते हैं। वहीं ऐसे में ग्लाइडर आपकी मदद कर सकते हैं। ग्लाइडर गोल, छोटी और सपाट डिस्क होती है, जो इस मामलों में काम आती हैं, जहां अभ्यास के दौरान किसी के हाथ या पैर उठाने के बजाय, आपके शरीर के वजन का समर्थन करते हुए स्लाइड किया जाता है।

कैसे मदद करते हैं

स्लाइडर के बारे में महत्वपूर्ण पहलू यह है कि ये आसानी से करने वाले एक्सरसाइज को भी अधिक चुनौतीपूर्ण बना देते हैं। ये ऐसे होता है कि अस्थिर सतह के कारण, ये घर में भी आपके शरीर की कसरत में आपकी मांसपेशियों को संलग्न करने के लिए मजबूर करती है, यह कोर और ग्लूट्स मांसपेशियों के निर्माण का एक शानदार तरीका है। यहां तक कि एथलीट भी इसकी मदद से घर में हूी इसके सभी लाभों की तलाश करते हैं। वहीं इसकी कुछ खास बातों की बात करें, तो ये

  • - स्लाइडर्स बॉडीवेट कसरत की तीव्रता का बढ़ाने में आसानी से मदद करते हैं। हांलाकि इसे आपको अपने व्यायाम दिनचर्या में विविधता के साथ जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए।
  • - स्लाइडर्स बेहद सुविधाजनक, हल्के और उपयोग में आसान हैं। साथ ही साथ इस एक ही एक्सरसाइज को करके आप कई अलग-अलग कसरतों को करने जितना लाभ पा सकते हैं।
  • - वहीं जहां फिटनेस के लिए जिन जाना और फिटनेस ट्रेनर रखना महंगा है, ऐसे में ये सस्ता और प्रभावी है।
Inside_workout

इन कुछ एक्सरसाइज को आप स्लाइडर्स के साथ आजमा सकते हैं

घुटने के बल स्लाइडर्स की मदद से एक्सरसाइज

हाथों पर एक प्लैंक की स्थिति में रख कर दोनों पैरों को स्लाइडर्स पर रखें। कोर संलग्न करें और दोनों पैरों को अंदर करते हुए, अपने घुटनों को झुकाते हुए, छाती के करीब, एक फ्लैट बैक और स्ट्रेट बॉडी लाइन बनाए रखें। फिर अपने दोनों पैरों को प्रारंभिक स्थिति में वापस दबाएं और 12-15 बार दोहराएं। इस तरह के एक्सरसाइज से आप अपने वेट को कम करने के साथ सेंट्रल मोटापा, खासकर जो शरीर के नीचले भाग में होता है, उसे ये कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Post Workout Routine: वर्कआउट के बाद चॉकलेट मिल्क या प्रोटीन शेक कौन है बेहतर, जानें दोनों के फायदे

क्लाइंबर्स की तरह

स्लाइडर्स पर दोनों पैरों के साथ हाथों पर एक प्लैंक स्थिति में, कोर को संलग्न करें और एक सपाट पीठ और शरीर की सीधी रेखा बनाए रखें। इसे करते वक्त सबसे पहले, एक पैर को छाती की ओर खींचें और फिर शुरू करने की स्थिति में वापस आ जाएं। पैर पूरी तरह से सीधा होने से ठीक पहले, दूसरे पैर को अपनी छाती की ओर ले आएं। पैरों को जल्दी से घुमाकर दोहराएं लेकिन कूल्हों को नीचे रखकर। इसे तरह 15 से 20 इसे दोहराएं। 

मंदिरा बेदी अपने इंस्टा पर इन सब चीजों को लेकर लगातार पोस्ट करती रहती हैं। इनकी निजी जीवन की बात करें, तो ये मैराथॉन और कुछ टास्क गेम को करना पसंद करती हैं। मंदिरा बेदी की तरह ही कई सारे अभिनेता और अभिनेत्री हैं, जो इंस्टा पर अपने ऐसे ही पोस्ट डालते रहते हैं। ये लोग बाकी लोगों को भी स्वस्थ जीवन जीने और एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने के लिए लगातार प्रेरित करते हैं।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer