Doctor Verified

पुरुष डिप्रेशन के लक्षण नजर आने पर लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

Depression in Men: पुरुष ड‍िप्रेशन से बचने के ल‍िए जीवनशैली में कुछ आसान बदलाव कर सकते हैं। जान‍िए इनके बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 13, 2022 13:57 IST
पुरुष डिप्रेशन के लक्षण नजर आने पर लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

भारत में पुरुष पर‍िवार को संभालने के ल‍िए अहम भूम‍िका न‍िभाते हैं। ज‍िम्‍मेदार‍ियों के बीच वे खुद पर गौर करना भूल जाते हैं। आर्थ‍िक और पार‍िवार‍िक जैसे मुद्दों के कारण कई बार पुरुष ड‍िप्रेशन का श‍िकार हो जाते हैं। ड‍िप्रेशन होने पर व्‍यक्‍त‍ि को ठीक से नींद नहीं आती। भूख कम हो जाती है या व्‍यक्‍त‍ि जरूरत से ज्‍यादा खाने लगता है। ड‍िप्रेशन के कारण व्‍यक्‍त‍ि का क‍िसी काम में मन नहीं लगता। ड‍िप्रेशन से बचने के ल‍िए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव कर सकते हैं। जानते हैं ऐसे 5 बदलाव जो आपकी मेंटल हेल्‍थ को बना सकते हैं बेहतर।

symptoms of depression in men

1. नो कहना सीखें 

कई बार ड‍िप्रेशन का कारण शारीर‍िक नहीं बल्‍क‍ि मानस‍िक समस्‍या होती है। ऐसा हो सकता है क‍ि आपकी न‍िजी या प्रोफेशनल ज‍िंदगी में प्रेशर के कारण ड‍िप्रेशन हो रहा हो। तनाव से बचने के ल‍िए नो कहना भी सीखें। कई बार हम ऐसी चीजों को पूरा करने की कोश‍िश करते हैं ज‍िससे हम सहम‍त नहीं है। ये ड‍िप्रेशन का एक बड़ा कारण है। इस आदत को लाइफस्‍टाइल से दूर रखें। 

इसे भी पढ़ें- पुरूषों में डिप्रेशन के संकेतों को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक, इन लक्षणों के दिखते ही करें रोगी की मदद

2. खुद पर ध्‍यान देना शुरू करें 

पुरुषों को ड‍िप्रेशन के लक्षणों से बचने के ल‍िए खुद पर ध्‍यान देना चाह‍िए। अपनी जीवनशैली में थोड़ा समय खुद के साथ भी ब‍िताएं। अपनी नींद पूरी करें, हेल्‍दी डाइट का सेवन करें। ऐसी चीजों में ह‍िस्‍सा लें ज‍िसमें आपका मन लगता हो। पुरुष अपने काम के साथ आगे बढ़ जाते हैं और उनकी हॉबी पीछे छूट जाती है। हम सभी को क‍िसी न क‍िसी एक्‍ट‍िव‍िटी का शौक होता है। खुद पर ध्‍यान दें और अपना मूड बेहतर बनाएं।

3. जांच न करने की गलती से बचें 

पुरुष अक्‍सर अपनी सेहत के प्रत‍ि लापरवाह होते हैं। इसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है। च‍िक‍ित्‍सा जांच की कमी के कारण बीमारी के लक्षण बढ़ जाते हैं ज‍िसका एक बुरा प्रभाव ड‍िप्रेशन भी है। ऐसी कई बीमार‍ियां हैं जो अपने साथ ड‍िप्रेशन को साथ लाती हैं। द‍िल की बीमारी, कैंसर, डायब‍िटीज जैसी बीमारी होने पर ड‍िप्रेशन के लक्षण भी नजर आ सकते हैं। 

4. दोस्‍त और पर‍िवार के साथ रहें 

कई बार काम के चलते पर‍िवार और अपनों से दूर रहने के कारण भी पुरुषों में ड‍िप्रेशन हो जाता है। पर‍िजनों से दूर रहने के कारण सुख-दुख बांटने वाला कोई नहीं होता। इस स्‍थि‍त‍ि में व्‍यक्‍त‍ि ड‍िप्रेशन का श‍िकार हो सकता है। अगर आपको अकेलापन महसूस हो रहा है, तो अपने दोस्‍त या पर‍िवार वालों से बात करें। इससे आपको खुद को संभालने के ल‍िए हि‍म्‍मत म‍िलेगी।   

5. एल्‍कोहल से बनाएं दूरी 

पुरुषों को ड‍िप्रेशन के लक्षण नजर आने पर च‍िक‍ित्‍सा सलाह लेनी चाह‍िए। इसके साथ ही अगर आप नशीली चीजों का सेवन करते हैं या एल्‍कोहल पीते हैं, तो आज ही ये आदत बदल दें। लंबे समय तक एल्‍कोहल का सेवन करने का बुरा असर शरीर पर पड़ता है। एल्‍कोहल के कारण एक समय के बाद व्‍यक्‍त‍ि में ड‍िप्रेशन और एंग्‍जाइटी के लक्षण नजर आने लगते हैं। 

ऊपर बताई ट‍िप्‍स की मदद से आप स्‍वस्‍थ्‍य जीवनशैली जी सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer