जानें क्या है मोशन वाटर थेरेपी और क्या हैं इसके फायदे

वाटर मोशन थेरेपी कोई नई थेरेपी नहीं बल्कि बहुत पुरानी थेरेपी है। पहले लोग तमाम तरह के मानसिक और शारीरिक कष्ट होने पर नदियों में नहाते थे। इससे उनके शरीर को कई तरह के लाभ मिलते थे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 17, 2018
जानें क्या है मोशन वाटर थेरेपी और क्या हैं इसके फायदे

विज्ञान के मुताबिक हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी है यानी पानी हमारे जीवन का आधार है। हमें जीवित रखने और शरीर को स्वस्थ रखने में पानी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है इसीलिए हम पानी पीते हैं। मगर क्या आपको पता है कि पानी से आज कई रोगों का इलाज भी किया जा सकता है। मोशन वाटर थेरेपी एक ऐसी ही थेरेपी है, जिसमें बहते हुए पानी से कई तरह के रोगों का इलाज किया जाता है।

पुराने समय की है थेरेपी

वाटर मोशन थेरेपी कोई नई थेरेपी नहीं बल्कि बहुत पुरानी थेरेपी है। पहले लोग तमाम तरह के मानसिक और शारीरिक कष्ट होने पर नदियों में नहाते थे। इससे उनके शरीर को कई तरह के लाभ मिलते थे। नेचुरल वाटर मोशन थेरेपी से जोड़ों के दर्द, एक्जीमा, सोरायसिस, तनाव, डिप्रेशन, और मानसिक परेशानियों में फायदा मिलता है। इसलिए पहले के समय में और आज भी ज्यादातर शुभ अवसरों पर या कष्ट आदि में नदियों, पोखरों या बहते हुए पानी में नहाने की परंपरा है।

इसे भी पढ़ें:- एरोमाथेरेपी क्‍या है? जानें इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

क्या है मोशन वाटर थेरेपी

मोशन वाटर थेरेपी द्वारा आज कई रोगों का आसानी से उपचार किया जा रहा है। इस थेरेपी में ऊपर से फुहारों के रूप में गिरते पानी के नीचे खड़े होकर स्नान किया जाता है। इस स्नान से त्वचा के रोमकूप सक्रिय होते हैं और मेटाबॉलिज्म सही होता है। इस थेरेपी द्वारा शरीर में जमे टॉक्सिन भी बाहर निकल आते हैं। शॉवर बाथ तनाव व थकान दूर करने के कारगर उपायों में से एक है।

बेहतर होता है शरीर का बैलेंस

शरीर को बैलेंस करने की ट्रेनिंग हो या बॉडी अवेयरनेस ऑप्टिमाइजेशन की, बहता पानी इसमें बहुत फायदेमंद होता है। चूंकि पानी के बहाव में जब आप उतरते हैं तो यह अपने साथ आपको बहाने की कोशिश करता है, ऐसे में आप स्थिर खड़े रहने का प्रयास करते हैं, जिससे आपका संतुलन बेहतर बनता है।

इसे भी पढ़ें:- सिर्फ इस 1 योगासन से भाग जाती हैं 5 बीमारियां

तनाव से मिलेगी मुक्ति

मोशन वाटर थैरेपी तनाव दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है। दरअसल जब आप लगातार बहते पानी में रहते हैं, तो पानी के लगातार स्पर्श से आपके पूरे शरीर का मसाज हो जाता है और आपकी धमनियों में रक्त संचार बढ़ जाता है। इसका सकारात्मक प्रभाव आपके दिमाग पर पड़ता है। इससे आप चिंता, तनाव और अवसाद जैसी स्थितियों से बाहर आ जाते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Alternate Therapy in Hindi

Disclaimer