ढेरों विटामिन और मिनरल का एक खजाना स्पिरुलिना, जानें इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

स्पिरुलिना बहुत से पोषक तत्वों का एक अच्छा स्त्रोत है और यह बॉडी को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। जानें इसके फायदे। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Dec 20, 2019
ढेरों विटामिन और मिनरल का एक खजाना स्पिरुलिना, जानें इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

अगर फार्मा उद्योग किसी एक चीज को आपसे छिपाना चाहेगा तो वह है स्पिरुलिना (spirulina) जैसे सुपरफूड की उपचार शक्ति। आखिर अगर लोगों को अच्छे पोषण के बारे में पता चल जाएगा तो इतने बड़े कारोबार के ग्राहकों की संख्या में जरूर कमी आएगी। दवा उद्योग चाहता है कि आप विश्वास करें कि सभी स्वास्थ्य समस्याओं को सिर्फ दवा से ठीक किया जा सकता है लेकिन सच ये है कि आजतक कोई भी व्यक्ति दवा की कमी से बीमार नहीं हुआ है। लेकिन बहुत से लोग जीवनभर पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाने से गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो जाते हैं।

spirulina

देश-दुनिया में आपको राहत देने वाले फूड और औषधियों की कोई कमी नहीं है लेकिन स्पिरुलिना एक ऐसा सुपरफूड है, जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। दवा उद्योग हमेशा से अच्छे पोषण की सच्ची ताकत को दबाता आ रहा है क्योंकि पोषण लोगों को खुद के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिसके कारण उन्हें दवाओं पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना पड़ता। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि स्पिरुलिना आपके शरीर के लिए एक 'क्लीनजर' और 'नरिशर' के रूप में काम करता है, इसलिए यह एक बेहद फायदेमंद फूड है। इसमें कोई दो राय नहीं कि फार्मा उद्योग को इस राहत दिलाने वाले फूड के मूल्यों को कम करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

स्पिरुलिना के फायदे

स्पिरुलिना एक नीला-हरे रंग का माइक्रोएल्गे है और यह ताजे पानी में बढ़ता है। यह पृथ्वी पर अरबों वर्षों से हैं और ऐसा माना जाता है कि यह हमारी पृथ्वी पर जीवन के सबसे पहले रूप में से एक है। विशेषज्ञ कहते हैं कि यह बहुत से पोषक तत्वों का एक अच्छा स्त्रोत है और यह बॉडी को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। 

Buy Online: Himalayan Organics Organic Spirulian Veg Capsules - 2000mg Per Serving - Certified Organic - 120 Veg Capsules & MRP.549.00/- 

इसे भी पढ़ेंः क्या सचमुच केले का छिलका आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें इसके छिलके के फायदे

दो सौ गुना तक प्रोटीन उत्पादन करता है स्पिरुलिना

न्यूट्रिशन डेटा रिपोर्ट के मुताबिक, स्पिरुलिना एक पूर्ण प्लांट बेस्ड प्रोटीन का स्त्रोत है। इसका मतलब यह है कि इसमें सभी प्रकार के एमिनो एसिड होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि वे, जिन्हें मवेशी उद्योग की स्थिरता और पर्यावरण पर इसके प्रभाव के बारे में चिंता है, उन्हें यह जानकर खुशी होगी कि स्पिरुलिना दो सौ गुना अधिक उपयोग करने योग्य प्रोटीन का उत्पादन करता है।

spirulina

कई विटामिन का एक अच्छा स्त्रोत 

स्पिरुलिना विटामिन बी, ए, सी, ई और के का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। स्पिरुलिना आयरन, मैग्निशियम, मैंग्निज, पोटेशियम, सेलेनियम और जिंक जैसे कई मिनरल का भी एक अच्छा स्त्रोत है। ये सुपरफूड ओमेगा-3 फैटी एसिड, बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट और अन्य फायदेमंद तत्वों का भी एक अच्छा स्त्रोत है।

इसे भी पढ़ेंः रात को चाहिए अच्छी नींद तो खाने में खाएं ये 8 फूड, सेहत और मूड दोनों रहेंगे दुरुस्त

पचाने में आसान स्पिरुलिना

अपने छोटे आकार के कारण और आसान कॉम्पॉजिशन के कारण स्पिरुलिना को पचाना और अवशोषित करन पाना बहुत आसान होता है। पोषक तत्वों का भंडार होने के नाते स्पिरुलिना पारपंरिक मल्टीविटामिन का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। कुछ अध्ययनों में बताया गया है कि ये कैंसर से लड़ने में भी मदद कर सकता है।

डाइट से न बदलें

इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि स्पिरुलिना के ढेर सारे पोषण लाभ हैं लेकिन आप इसे किसी हेल्दी डाइट से बदलें नहीं। फल, सब्जियों, हेल्दी फैट और प्रोटीन वाली संतुलित डाइट लेना अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, फिर चाहे आप स्पिरुलिना सप्लीमेंट लेते है या नहीं।

सभी प्रकार का स्पिरुलिना समान नहीं

हमारे लिए स्पिरुलिना का स्त्रोत जानना भी बहुत जरूरी है।  इस सब पर विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक यह भी है कि सभी स्पिरुलिना एक समान नहीं बनाए गए हैं। कई उत्पाद चीन के जहरीले क्षेत्रों में उगाए जाते हैं और इसलिए ये ऊपर लिखे लाभ प्रदान नहीं करते हैं। यही कारण है कि स्पिरुलिना हवाई जैसे अधिक प्राचीन क्षेत्रों में विकसित होता है और इसके बढ़ने के लिए पर्यावरणीय रूप से कारक जिम्मेदार होते हैं।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer